होम / Nayab Singh Saini: करोड़ो के घर में रहते हैं हरियाणा के नये CM, जानिए कितने संपत्ति के मालिक हैं नायब सिंह सैनी

Nayab Singh Saini: करोड़ो के घर में रहते हैं हरियाणा के नये CM, जानिए कितने संपत्ति के मालिक हैं नायब सिंह सैनी

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : March 13, 2024, 11:34 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Nayab Singh Saini: हरियाणा के नए मुख्यमंत्री ने शपथ ग्रहण कर लिया है। बीजेपी ने नायब सिंह सैनी को हरियाणा के नए मुख्यमंत्री का पद सौपा है। दरअसल, हरियाणा में बीजेपी और जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) के बीच गठबंधन टूटने के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस्तीफा दे दिया था। जिसके बाद बीजेपी की बैठक में नायब सिंह सैनी को हरियाणा की कमान सौंपी गई है। बता दें कि, नायब सिंह सैनी वर्तमान में कुरूक्षेत्र सीट से लोकसभा सांसद हैं। वहीं इससे पहले साल 2014 में वह नारायणगढ़ विधानसभा से विधायक चुने गए थे जिसके बाद वह साल 2016 में वह हरियाणा सरकार में राज्य मंत्री भी रहे थे।

CM नायब सिंह सैनी के पास कुल कितनी संपत्ति ?

हरियाणा के नये सीएम नायब सिंह सैनी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से भी जुड़े रहे हैं। जहां तक नायब सिंह सैनी की बात है तो वह करोड़ों के मालिक हैं। साल 2019 लोकसभा चुनाव से पहले दाखिल किए गए चुनावी घोषणा पत्र के मुताबिक उनकी कुल संपत्ति 3,57,85,621 रुपये है। जबकि उन पर करीब 57,34,878 रुपये का कर्ज भी है। उनके नाम पर दो कारें हैं, टोयोटा इनोवा और क्वालिस। हरियाणा के नए मुख्यमंत्री के नाम पर बने आवासीय भवन बेहद कीमती हैं। Myneta.com के मुताबिक, अपने चुनावी घोषणापत्र में सैनी ने पंचकुला और अंबाला में दो आवास होने का जिक्र किया है, जिसकी कीमत साल 2019 में करीब 2,48,00,000 रुपये (करीब 2.50 करोड़ रुपये) आंकी गई थी।

नायब सिंह सैनी के पास 55 लाख की कृषि भूमि

बता दें कि, नायब सिंह सैनी का एलआईसी में करीब 3 लाख रुपये का निवेश है। उनके पास कुल 30 ग्राम सोना समेत करीब 5,40,000 रुपये का आभूषण है। इसके अलावा उनके पास एक किलो चांदी भी है, जिसकी मौजूदा कीमत करीब 70 हजार रुपये के करीब है। नायब सिंह सैनी और उनकी पत्नी के नाम पर कुल 7 बैंक खाते हैं। जिसमें साल 2019 में कुल 24,11,471 रुपये जमा हुए है। नायब सिंह सैनी के पास करीब 55 लाख रुपये की कृषि भूमि है।

ये भी पढ़े- NIA की आतंकवादी-गैंगस्टर साठगांठ पर स्ट्राइक, हरियाणा-पंजाब समेत देश के कई राज्यों में रेड जारी

मनोहर लाल खट्टर की कितनी संपत्ति

मनोहर लाल खट्टर की बात करें तो उनके पास 1.27 करोड़ रुपये की संपत्ति है। साल 2023 में एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की रिपोर्ट में सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों की संपत्ति का खुलासा हुआ था। इनमें हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर का भी नाम था। इस रिपोर्ट में खट्टर की संपत्ति 1 करोड़ रुपये से ज्यादा बताई गई थी।

नायब सिंह कौन है?

नायब सिंह सैनी का जन्म 25 जनवरी 1970 को अंबाला के एक छोटे से गांव मिज़ापुर माजरा में हुआ था। आपको बता दें कि, आगामी लोकसभा चुनाव में सीट बंटवारे को लेकर मतभेद के चलते बीजेपी और जेजेपी के बीच गठबंधन टूट गया। जिसके बाद चंडीगढ़ में बीजेपी विधायक दल की बैठक हुई।

ये भी पढ़े- Delhi University: डीयू में CAA के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के लिए एकत्र हुए थे छात्र, 55 गिरफ्तार

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT