Friday, October 22, 2021
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5 Bitter Food You Must Include In Diet In Hindi 5 चीजें जो हैं तो कड़वी लेकिन स्वास्थ्य के लिए लाभदायक

5 Bitter Food You Must Include In Diet In Hindi  कई कड़वे खाद्य पदार्थ इतने असरदार होते हैं कि वह न केवल आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं, बल्कि पाचन तंत्र को भी दुरुस्त रखते हैं। यह डायबिटीज, एनीमिया सहित कई गंभीर बीमारियों के संक्रमण से दूर रखने में मदद करते हैं।
इन कड़वे खाद्य पदार्थों में से एक करेला विटामिन ए, सी, पोटैशियम और एंटी आक्सीडेंट से भरपूर होता है। इसका सेवन शरीर को बीमारियों से दूर रखता है।
(5 Bitter Food You Must Include In Diet In Hindi)
कड़वे खाद्य पदार्थों का सेवन रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाता है। यदि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है और आपको मौसमी बीमारियां परेशान करती हैं तो कड़वे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। इससे न केवल आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होगा, बल्कि पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहेगा।

करेला (5 Bitter Food You Must Include In Diet In Hindi)

करेला ऐसी सब्जी है जिससे सभी वाकिफ हैं। इस सब्जी को सबसे ज्यादा कड़वी सब्जी के रूप में जाना जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि करेला खाने में बेशक कड़वा होता है लेकिन यह स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक है। इसमें विटामिन ए, सी, पोटेशियम और एंटी आॅक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है। करेले का सेवन आपको फिट रखता है।

(5 Bitter Food You Must Include In Diet In Hindi)

यह डायबिटीज की समस्या से निजात दिलाता है। डायबिटीज के टाइप 2 रोगियों के लिए तो काफी लाभदायक है। यह आंखों के लिए भी अधिक फायदेमंद होता है। आप करेले का सेवन सब्जी के साथ जूस के रूप में भी कर सकते हैं। डायबिटीज के मरीजों को तो अधिकतर करेले के जूस का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

कू्रसिफेरस वेजिटेबल (5 Bitter Food You Must Include In Diet In Hindi)

पत्तेदार हरी कू्रस वाली सब्जियों को भी कड़वे खाद्य पदार्थ के रूप में जाना जाता है। इन सब्जियों में ब्रोकली, मूली और पालक शामिल है। इन सब्जियों में ग्लूकोसाइनेट्स नामक तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है जोकि कई गंभीर बीमारियों से बचाता है और इनके संक्रमण से दूर रखता है।

एक अध्ययन के मुताबिक जो व्यक्ति कू्रसिफेरस वाली सब्जियों का अधिक सेवन करते हैं, वह कैंसर की चपेट में कम ही आते हैं।

कोको (5 Bitter Food You Must Include In Diet In Hindi)

कोको, इसकी फलियों को पीसकर और वसा या कोकोआ मक्खन को हटाकर बनाया जाता है। बिना पके होने पर इनका सवाद बेहद कड़वा होता है। पॉलीफेनोल में समृद्ध कोको में शक्तिशाली एंटी इन्फ्लेमेंट्री प्रभाव मौजूद होते हैं जोकि रक्त प्रवाह को बेहतर बनाता है तथा रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है।

(5 Bitter Food You Must Include In Diet In Hindi)

यह कोलेस्ट्रोल का स्तर सुधारने में सहायक होता है। डार्क चॉकलेट में भरपूर कोको पाया जाता है इसलिए यह खाने में कड़वा तो होता है लेकिन सेहत के लिए काफी लाभदायक भी होता है। प्रतिदिन इसका सीमित मात्रा में सेवन करने से कई स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होते हैं।

ग्रीन टी (5 Bitter Food You Must Include In Diet In Hindi)

ग्रीन टी पीने में बेशक कड़वी होती हो परंतु यह स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होती है। फिटनेस के लिए ग्रीन टी का नियमित तौर पर सेवन कर सकते हैं। यह वजन कम करने में कारगार है।

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यह इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाती है। इससे हृदय संबंधी रोगों से राहत मिलती है। ग्रीन टी एंटी आक्सीडेंट का काम करती है। इसमें मौजूद पॉलीफेनोल कैंसर रोधी कोशिकाओं से लड़ने में मदद करता है।

नींबू और संतरे के छिलके

सिट्रस फू्रट्स जैसे कि नींबू और संतरों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। अक्सर इनके छिलके को वेस्ट समझकर फेंक दिया जाता है लेकिन आपको बता दें कि इन फलों के छिलके में फ्लैवेनॉयड्स होते हैं जिनकी वजह से ही इनका स्वाद कड़वा होता है।

(5 Bitter Food You Must Include In Diet In Hindi)

फ्लैवेनॉयड्स फलों को कीड़े आदि से बचाते हैं। सिट्रस फलों के छिलकों में दूसरे फलों की अपेक्षा ज्यादा फ्लैवेनॉयड्स होते हैं। इन छिलकों को कुतरकर आप कई तरह की डिशेज में यूज कर सकते हैं। इससे स्वाद हल्का कड़वा तो आएगा लेकिन आपका स्वास्थ्य बेहतर हो जाएगा।

(5 Bitter Food You Must Include In Diet In Hindi)

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