Wednesday, October 27, 2021
HomeTrending7 Eleven Store जानिए क्या है 7 इलेवन स्टोर

7 Eleven Store जानिए क्या है 7 इलेवन स्टोर

7 Eleven Store: रिटेल सेक्टर की दिग्गज कंपनी 7 इलेवन ने भारत में रखा कदम, मुंबई में खुला पहला स्टोर दुनिया के 18 देशों में कारोबार कर रही अमेरिका की प्रख्यात कंपनी 7-इलेवन ने अब भारत में एक बार फिर से कदम रख दिया है।

Builder Buyer Agreement बिल्डर बायर एग्रीमेंट क्या है

7 Eleven Store रिटेल सेक्टर की दिग्गज कंपनी

बता दें कि इससे पहले भी इसने 2019 में प्यूचर ग्रुप के साथ समझौता किया था लेकिन उस समय कंपनी कोई स्टोर नहीं खोल पाई थी। जिसके बाद प्यूचर समूह ने 5 अक्टूबर को कंपनी के साथ किया समझौता निरस्त कर दिया था। इसके 2 दिन बाद ही कंपनी ने रिलायंस रिटेल वेंचर्स के साथ मिलकर मास्टर फ्रेंचाइजी एग्रीमेंट कर लिया। जानकारी देते हुए रिलांयस के बताया है कि हमारी कंपनी इनके बिजनेस मॉडल को भारतीय मार्केट के हिसाब से एडजस्ट करने में मदद करेगी।

7 Eleven Store मार्केट के हिसाब से एडजस्ट करने में मदद करेगी : रिलांयस

अमेरिकी कंपनी 9 अक्टूबर को मुंबई में पहला स्टोर खोल रही है। इसके बाद जल्द ही मुंबई सटे क्षेत्रों सहित व्यवसायिक एरिया में स्टोर्स खोल देगी। रिलायंस का कहना है कि भारत में नई कंपनी आने से हमें कोई फर्क नहीं पड़ेगा। क्योंकि हमारी कंपनी पहले से ही रिटेल जगत में काम बेहतर प्रदर्शन कर रही है। और तकरीबन हर राज्य में रिलायंस के स्टोर चल भी रहे हैं। जो आगे भी जारी रहेंगे।

7 Eleven Store 94 साल से विश्व के 18 देशों में 70 हजार से अधिक रिटेल स्टोर चला रही

अमेरिकी कंपनी की विशेषता यह है कि जिस देश में वह काम करती है, उस देश के लोगों को ध्यान में रखते हुए इसमें सामना बेचा जाता है। फिलहाल कंपनी के इस स्टोर में रोजमर्रा की जरूरतों का सामना जैसे कॉफी, स्नैक फूड, कोल्ड ड्रिंक, ग्रॉसरी जैसे उत्पाद मिलेंगे।

7 Eleven Store इंडोनेशिया में युवाओं की पहली पसंद 7 इलेवन स्टोर

अमेरिका के स्टोर्स में कंपनी अपने ग्राहकों के लिए कॉफी, सैंडविच, फल, सलाद, बेकरी उत्पाद, रेडी टू ईट आइटम, डेयरी उत्पाद और एनर्जी ड्रिंक के के अलावा शराब भी उपल्बध होती है। वहीं जापान की बात करें तो यहां कंपनी के सबसे अधिक स्टोर मौजूद हैं। जिनमें सूशी से लेकर सूपर डंपलिंग्स तक मिलते हैं। इंडोनेशिया में युवाओं की पहली पसंद 7 इलेवन स्टोर हैं। क्योंकि यहां युवाओं को आक्रषित करने के लिए वाईफाई फ्री किया हुआ है। वहीं स्टोर्स में जगह अन्य के अपेक्षाकृत काफी खुली है और यहां संगीत के शौकिनों के लिए म्यूजिकल परफॉर्मेंस भी होती है। कुल मिलाकर कहें तो
कंपनी जैसा देश वैसा भेष के सिद्धांत पर काम कर रही है।

Quit Smoking Benefits सिगरेट छोड़ने के बाद सेहत में होता है लगातार सुधार, हर वक्त होता है बदलाव

7 Eleven Store के स्टोर्स में खाना ताजा मिलता है

7 इलेवन के स्टोर्स में खाना ताजा मिलता है  जो कि इसकी विशेषता मानी जाती है। जिसके लिए कंपनी ने कई ब्रांडस के साथ टाइअप किया हुआ है जिनके उत्पाद केवल इन्हीं के स्टोर में ही चखे जा सकते हैं। वहीं कंपनी की खुबी इस बात में भी मानी जाती है कि यहां खाना खाने वालों की जेब भी ढीली नहीं होती।

7 Eleven Store अमेरिकी कंपनी पिछले लंबे समय से भारतीय बाजार में उतरने की कोशिश कर रही है

अमेरिकी कंपनी पिछले लंबे समय से भारतीय बाजार में उतरने की कोशिश कर रही है। ऐसे में कंपनी ने रिलायंस को अपना सहयोगी बना कर कुछ हद तक अपनी राह आसान कर ली है। जिसका दोनों को फायदा मिलेगा। वैसे रिटेल सेक्टर से जुड़ी बड़ी कंपनियों को कड़ी टक्कर देने के लिए रिलायंस ने जियो मार्ट लॉन्च कर दिया है। वहीं फ्यूचर रिटेल को लेकर रिलायंस का अमेजन के साथ विवाद भी किसी से छिपा नहीं है।

7 Eleven Store रोजगार के रास्ते खुलने की संभावनाएं

नई कंपनी के आने से रोजगार के रास्ते खुलने की संभावनाएं बनी हुई हैं। साथ ही नए स्टोर खुलने से रोजगार मिलेगा। फिलहाल कंपनी के एशिया, यूरोप सहित उतरी अमेरिका में 45 हजार से अधिक कर्मचारी काम कर रहे हैं। हाल ही बात करें तो मार्च 2021 के अंत तक रिलायंस के देशभर में करीब 12711 स्टोर्स चल रहे हैं। जो कि 7 हजार से अधिक एरिया में काम कर रहे हैं। आॅगेर्नाइज्ड रिटेल सेक्टर की बात करें तो इसमें रिलायंस ग्रुप की हिस्सेदारी 41 प्रतिशत है। इसके बाद अमेजन, फ्लिपकार्ट, डी मार्ट और फ्यूचर ग्रुप जैसी बड़ी कंपनियां आती हैं।

Also Read : Fertility Treatment : यदि फर्टिलिटी ट्रीटमेंट फेल हो गया है तो ये उपचार कर सकते हैं मदद

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

Amit Guptahttp://indianews.in
Managing Editor @aajsamaaj , @ITVNetworkin | Author of 6 Books, Play and Novel| Workalcholic | Hate Hypocrisy | RTs aren't Endorsements
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE