Thursday, October 21, 2021
HomeHealth TipsAdvantages and Disadvantages of Baking Soda जानिए बेकिंग सोडा के फायदे और...

Advantages and Disadvantages of Baking Soda जानिए बेकिंग सोडा के फायदे और नुकसान

Advantages and Disadvantages of Baking Soda :

बेकिंग सोडा को बहुत से खाने के व्यंजन में इस्तेमाल किया जाता है। बेकिंग सोडा को सोडियम बाइकाबोर्नेट के नाम से भी जाना जाता है। आपको बता दें कि इसे सिर्फ व्यंजनों में ही नहीं बल्कि सुंदरता के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। बोकिंग सोडा से स्किन को चमकदार और मुलायम बनाया जा सकता है।

बेकिंग सोडा हर घर में आसानी से मिलने वाली चीज है। बेकिंग सोडा में अल्काइन सब्सटेंस में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीसेप्टकि और एंटी-इंफ्लेमेट्री के गुण मौजूद होते हैं. जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। बेकिंग सोडा को ब्यूटी ट्रीटमेंट के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। बढ़ती उम्र की वजह से मृत कोशिकाएं बनने लगती हैं।

Advantages and Disadvantages of Baking Soda

जिसकी वजह से त्वचा अस्वस्थ लगने लगती है। बेजान त्वचा को जानदार बनाने में बेकिंग सोडा लाभदायक माना जाता है। लेकिन कई लोगों को बेकिंग सोडा से एलर्जी हो सकती है। इसका अधिक मात्रा में सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। और अगर आपको स्किन पर लगाने से खुजली, जलन जैसा महसूस होता है तो इसका इस्तेमाल न करें

Also Read : What Does Air Quality Index Tell Us कोविड पेशेंट्स के लिए घातक है प्रदूषण

माउथवॉश (Benefits of Baking Soda)

माउथवॉश एक अच्छा मौखिक स्वच्छता दिनचर्या के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त है। यह आपके मुंह के कोनों और आपके दांतों, मसूड़ों और जीभ के छिद्रों तक पहुंचता है जो ब्रश करने के दौरान छूट सकता है। कई माउथवॉश के प्रतिस्थापन के रूप में बेकिंग सोडा का उपयोग करते हैं। यह आपकी सांस को ताजा करने में मदद कर सकता है और जीवाणुरोधी और रोगाणुरोधी गुण प्रदान करता है।

दांतों  (Benefits of Baking Soda)

दातों और नाखूनों के पीलेपन से छुटकारा पाने के लिए आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं। दांतों को चमकदार बनाने के लिए आप बेकिंग सोडा को पेस्ट की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

मुहासों (Benefits of Baking Soda)

चेहरे पर कील मुंहासे हमारी सुंदरता को कम करने का काम करते हैं। चेहरे के कील-मुंहासों से निजात पाने के लिए आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं। बेकिंग सोडा पीएच के लेवल को कंट्रोल करने का काम भी कर सकता है।

Blackheads (Benefits of Baking Soda)

बेकिंग सोडा में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं, जो ऐसे संक्रमण से बचाने में मदद कर सकता है। ये Blackheads की समस्या को दूर करने के लिए काफी असरदार माना जाता है।

बेकिंग सोडा के नुकसान

हार्ट पर अटैक (Disadvantages of Baking Soda)

बेकिंग सोडा में मौजूद सोडियम हार्ट पर अटैक कर सकता है। बेकिंग सोडा का ज्यादा इस्तेमाल हार्ट की हेल्थ के लिए हानिकारक हो सकता है।

पेट में भंयकर गैस (Disadvantages of Baking Soda)

बेकिंग सोडा एसिड के साथ मिक्स होता है, तो एक रसायनिक प्रक्रिया होती है। इसका अधिक मात्रा में इस्तेमाल करने से पेट में भंयकर गैस बन सकती है।

बच्चों पर बुरा असर (Disadvantages of Baking Soda)

बेकिंग सोडा या सोडियम बाइकाबोर्नेट युक्त कोई भी चीज बच्चों को नहीं देना चाहिए. इसका ज्यादा सेवन बच्चों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है।

Advantages and Disadvantages of Baking Soda

Also Read : Iraqi and Syrian terrorists युद्ध में महारत हासिल किए इराकी और सीरियाई आतंकी अफगानिस्तान में दाखिल हो रहे : पुतिन

Connact Us: Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE