होम / यह देश कर रहा है तालिबान की मदद, अफगानिस्तान के पूर्व उप-राष्ट्रपति ने कही ये बातें

यह देश कर रहा है तालिबान की मदद, अफगानिस्तान के पूर्व उप-राष्ट्रपति ने कही ये बातें

Deepika Gupta • LAST UPDATED : July 9, 2023, 2:34 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ) Taliban News : अफगानिस्तान के पूर्व उप राष्ट्रपति अमरुल्लाह सालेह ने दावा किया है कि अमेरिका की खुफिया एजेंसी सीआईए तालिबान की मदद कर रही है। तालिबान के साथ सीआईए बैठकें कर रही है। सीआईए ने तालिबानियों को दो रूसी एमआई-17 हेलिकॉप्टर भी दिए हैं। ये हेलिकॉप्‍टर अभी काबुल एयरपोर्ट के पश्चिमी हिस्से में खड़े हैं। सालेह ने दावा किया कि तालिबान के कब्जे से पहले ये हेलिकॉप्टर इस्तेमाल किए जाते थे और मेंटनेंस के लिए यूएई ले जाए गए थे।

2020 में हुआ था समझौता

फरवरी 2020 में अमेरिका और तालिबान के बीच एक समझौता हुआ था। इसके तहत अमेरिका ने अफगानिस्तान से अपने सैनिकों को हटाने की प्रतिबद्धता जताई थी। तालिबान भी अमेरिकी सैनिकों पर हमले बंद करने को तैयार हुआ था। तब से अमेरिका और तालिबान के बीच इसी दोहा डील के जरिए बातचीत होती है। समझौते में यह भी तय हुआ था कि तालिबान अमेरिका या इसके सहयोगियों के विरूद्ध काम नहीं करेगा। सालेह के मुताबिक ये डील अमेरिका की एक साजिश है जिसके जरिए वो तालिबान का इस्तेमाल अपने हितों के लिए करना चाहता है।

तालिबान का हुआ इस्तेमाल

अमेरिका पर तालिबान से साथ सांठ-गांठ करने के आरोप लगाए हैं। उन्होंने कहा है कि अमेरिका ने दोहा डील के जरिए तालिबान को करोड़ों दिए हैं। इसके जरिए अमेरिका तालिबान का इस्तेमाल अपने रणनीतिक हितों के लिए करना चाहता है। पंजशीर घाटी में तालिबान की जीत के बाद अमरुल्लाह सालेह ने अफगानिस्तान छोड़ दिया था। उन्होंने तालिबान से लड़ने में अहम भूमिका निभाई थी। बाइडेन के जल्दबाजी में अफगानिस्तान ने सेना निकालने का सालेह ने विरोध भी किया था।

ये भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.