होम / Bhagwant Mann Met The Governor: राज्यपाल से मिले भगवंत मान, सरकार बनाने का दावा पेश किया

Bhagwant Mann Met The Governor: राज्यपाल से मिले भगवंत मान, सरकार बनाने का दावा पेश किया

India News Editor • LAST UPDATED : March 12, 2022, 7:38 pm IST

Bhagwant Mann Met The Governor

रोहित रोहिला, चंडीगढ़:
Bhagwant Mann Met The Governor: कांग्रेंस सरकार (congress government) के मुख्यमंत्री चरनजीत सिंह चन्नी (Chief Minister Charanjit Singh Channi) के अपने पद से इस्तीफा दिए जाने के अगले ही दिन आप के भगवंत मान (bhagavant maan) ने राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित (Governor Banwari Lal Purohit) को सूबे में आप की सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है। मान ने राज्यपाल से मुलाकात के दौरान राज्यपाल को 92 विधायकों का समर्थन पत्र भी सौंपा।

मान पंजाब के 17 वे मुख्यमंत्री के रूप में 16 मार्च को शपथ लेंगे। विधायकों की मीटिंग के दौरान विधायक दल ने मान को सर्वसम्मति से विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद मान ने राज्यपाल से मिलने का समय तय किया था।

राज्यपाल से मिलने के बाद मान ने कहा कि उन्होंने राज्यपाल को आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) के सभी नवनिर्वाचित विधायकों का समर्थन पत्र सौंप दिया है और पंजाब की अगली सरकार बनाने का दावा पेश किया है, जिसे उन्होंने मंजूर कर लिया। राज्यपाल महोदय को शपथ ग्रहण समारोह की जगह और समय की भी जानकारी दी। 16 मार्च को दोपहर साढ़े 12 बजे शहीद-ए-आजम भगत सिंह (Bhagat Singh) के पैतृक गांव खटकर कलां में शपथ ग्रहण समारोह होगा।

मान ने शपथ ग्रहण में लोगों को भी दिया न्यौता

मान ने कहा कि इस ऐतिहासिक अवसर के लिए पंजाब के सभी लोगों को खटकर कलां आने के लिए आमंत्रित करते हैं। मान ने कहा कि 16 मार्च को सिर्फ हम और हमारे मंत्री नहीं, पंजाब के सभी लोग पंजाब को फिर से पंजाब बनाने की शपथ लेंगे। हम साथ मिलकर पंजाब को पहले की तरह खुशहाल, संपन्न और समृद्ध बनाएंगे।

मान के साथ ले सकते है यह विधायक भी मंत्री पद की शपथ

बतौर मुख्यमंत्री की शपथ लेने के दौरान मान अपने साथ कुछ मंत्रियों को भी अपने बाद शपथ दलिवा सकते है। इनमें कुंवर विजय प्रताप, बुधराम, अनमोल गगन मान, हरपाल चीमा, लाभ सिंह, गुरमीत मीत हेयर, कुलतार सिंह संधवा, अमन अरोडा, जीवनजोत कौर के नाम मुख्य तौर पर शामिल हो सकते है। लाभ सिंह ने चरनजीत चन्नी को चुनावी नतीजों में पटखनी दी थी। वहीं दूसरी और जीवनोत कौर ने कांग्रेंस और शिअद के धुरधंर नेताओं को पटखनी दी है। जीवनजोत कौर ने कांग्रेंस के प्रधान नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidhu) और शिअद नेता बिक्रम मजीठिया (Bikram Majithia) को हराया था।

इस लिए इनमा नाम मंत्रिमंडल की सूची में तय होना माना जा रहा है। वहीं हपाल चीमा पार्टी के वरिष्ठ नेता है और कांग्रेंस सरकार के दौरान नेता प्रतिपक्ष भी रहे है। इसके अलावा कुलतार संधवा और गुरमीत मीत हेयर भी विधानसभा में कांग्रेंस पर तीखे हमले करते दिखाई देते थे। इसके अलावा प्रो. बलजिंदर और और सर्वजीत कौर माणूके पहले भी विधायक रह चुकी है। ऐसे में इनको भी मंत्रिमंडल में शामिल करने की चर्चाएं है।

सीएम सहित 14 विधायक बन सकते है मंत्री

आप की सरकार में सीएम सहित 14 मंत्री बनाए जा सकते है। किन विधायकों को मंत्री मंडल में जगह मिलेगी उनके नामों को लेकर चर्चा चल रही है। ऐसा भी माना जा रहा है कि मान की सूची तैयार है और 13 मार्च को होने वाले रोड शो के बाद मान इस सूची को लेकर आप सुप्रीमों अरविंद केजरीवाल से मंत्री मंडल में शामिल किए जाने वाले नामों को लेकर चर्चा करेंगे। ताकि पार्टी में किसी भी प्रकार के गतिरोध को रोका जा सकें।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है लिस्ट

आप को प्रचंड बहुमत मिलने के बाद और चन्नी द्वारा अपना इस्तीफा सौंपे जाने के बाद सोशन मीडिया पर मंत्री मंडल में शामिल किए जाने वाले विधायकों की एक सूची खूब वायरल हो रही है। इस सूची में केवल मंत्री मंडल में शामिल होने वाले विधायकों ेनाम ही नहीं बल्कि उनके पोर्टफोलियों भी बताए गए है। कुछ लोगों ने तो इस सूची को अपने वाट्सऐप पर बकायदा स्टेटस तक लगा रखा है। ऐसे में यह देखने लायक होगा कि वायरल हो रही लिस्ट में से कितने विधायकों को मंत्री मंडल में जगह मिल पाती है।

मान साधेंगे एक तर से दो निशानें

पंजाब के भावी मुख्यमंत्री भगवंत मान के शपथग्रहण के लिए नवांशहर में शहीद भगत सिंह के गांव खटकरकलां में तैयारियां भी जोरों पर हैं। शहीद भगत सिंह के गांव में भगवंत के शपथग्रहण से आम आदमी पार्टी एक तीर से दो निशाना साधने की कोशिश करेगी। पहला बीजेपी के राष्ट्रवाद को जवाब देना और दूसरा आम लोगों से जुड़े होने की छवि को देशभर में पहुंचाना।

चुनाव के दौरान चरणजीत सिंह चन्नी से लेकर कांग्रेस के कई बड़े दिग्गजों को चुनाव में हार का सामना करना पड़ा. पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और प्रकाश सिंह बादल तक चुनाव हार गए.। शपथग्रहण से पहले भगवंत मान 13 मार्च यानी रविवार को अमृतसर में श्रीहरमंदिर साहिब में मत्था टेकने जाएंगे और फिर अरविंद केजरीवाल के साथ भव्य रोड शो होगा। मान ने विधायकों को पंजाब में दिल्ली का गवर्नेंस मॉडल को लागू करने के बारे में कहा है।

Read More: Bhagwant Mann Took Decisions पंजाब में भगवंत मान ने सत्ता संभालने से पहले ही लिए फैसले

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

लेटेस्ट खबरें