होम / Bhagwant Mann Will Take Oath Alone: 16 मार्च को मान अकेले लेंगे पंजाब के मुख्यमंत्री की शपथ, मंत्री मंडल में शामिल होने वाले नामों पर अंतिम मुहर लगना बाकी

Bhagwant Mann Will Take Oath Alone: 16 मार्च को मान अकेले लेंगे पंजाब के मुख्यमंत्री की शपथ, मंत्री मंडल में शामिल होने वाले नामों पर अंतिम मुहर लगना बाकी

India News Editor • LAST UPDATED : March 13, 2022, 11:09 pm IST

Bhagwant Mann Will Take Oath Alone

रोहित रोहिला, चंडीगढ़:
Bhagwant Mann Will Take Oath Alone: पंजाब में आप की सरकार बनने का रास्ता साफ होने के बाद अब पार्टी की ओर से यह फैसला लिया गया है कि 16 मार्च को शहीद भगत सिंह (Shaheed Bhagat Singh) के गांव में भगवंत मान (Bhagwant Mann) अकेले ही शपथ लेंगे। पहले यह कहा जा रहा था कि मान अपने साथ कुछ विधायकों (legislators) को भी मंत्री पद की शपथ दिला सकते है। लेकिन पार्टी के सूत्रों से साफ हो गया है कि अब केवल मान ही शपथ लेंगे और मंत्रियों को बाद में शपथ दिलाई जाएगी।

बकायदा मंत्रियों को शपथ दिलाने के लिए तक समारोह आयोजित किया जाएगा। पार्टी ने जिन चेहरों को मंत्री मंडल (cabinet of ministers) में शामिल करना है उनके नाम लगभग तय हो चुके है। लेकिन अभी उनके नामों का खुलासा नहीं किया जा रहा है। पार्टी के आला नेता नहीं चाहते है कि मंत्री मंडल मं शामिल नहीं किए जाने से पार्टी का कोई भी नेता नाराज नहीं हो। इस बात को लेकर भी चर्चाएं चल रही है कि मान सीएम बनने के बाद गृह विभाग (home department) अपने पास रखेंगे या किसी और को देंगे।

Aam Aadmi Party Live Roadshow In Amritsar : ढोल नगाड़ों व नारों से गूंजी गुरुनगरी, भगवंत मान व केजरीवाल हाथ हिलाकर कर रहे लोगों का अभिवादन

क्योंकि उनके पास कुंवर विजय प्रताप (Kunwar Vijay Pratap) जैसा अनुभवी पूर्व पुलिस अफसर (former police officer) भी अब बतौर विधायक है। आमतौर पर सीएम गृह विभाग अपने पास ही रखते है। इसके अलावा अब मंत्री बनने को लेकर सबकी निगाह मान पर टिकी हुई है। इसके अलावा कई महत्वपूर्ण विभागों को लेकर भी पार्टी को चयन करना होगा। इसमें स्वास्थ्य विभाग(health Department) , शिक्षा (Education Department) एवं वित्त (Finance Department) एवं राजस्व विभाग (Revenue Department) शामिल है। ऐसा भी माना जा रहा है कि मंत्री मंडल में पुराने विधायकों को तरजीह दी जा सकती है।

Read More: Bhagwant Mann Took Decisions पंजाब में भगवंत मान ने सत्ता संभालने से पहले ही लिए फैसले

क्षेत्र के हिसाब से किया जाएगा नामों को फाइनल

पंजाब में माझा, मालवा और दोआबा तीनों ही बेल्ट से पार्टी की नई सरकार में मंत्रियों को शामिल किए जाने को लेकर विचार किया जा रहा है। इन क्षेत्रों से दिग्गजों को हराने वाले विधायकों को मंत्री पद से नवाजा जा सकता है। क्योंकि पार्टी के कुछ नेता भी चाहते है कि दिग्गजों को हराने वाले विधायकों को मंत्री मंडल में शमिल कर दिग्गजों को हराने का इनाम दिया जाए। लेकिन अभी इस बारे फैसला पार्टी सुप्रीमों अरविंद केजरीवाल और सूबे के अन्य नेताओं से बातचीत के बाद फाइनल किया जाएगा।

कलह नहीं चाहती है पार्टी

मंत्रियों के नामों को फाइनल करने से पहले पार्टी यह तय करना चाहती है कि मंत्री मंडल के नामों की घोषणा करने से पहले यह तय कर लिया जाए कि मंत्रियों का नाम फाइनल होने के बाद पार्टी में किसी तरह का कलह नहीं हो। क्योंकि पार्टी के कुछ नेताओं का इस बात का भी डर सता रहा है कि मंत्री मंडल में जगह नहीं मिलने की वजह से नाराज नेता पार्टी के अंदर कलह नहीं करे। इसको लेकर पार्टी नामों की घोषणा करने से पहले हर कदम फूंक फूंक कर रखना चाहती है। क्योंकि अगर पार्टी के अंदर नामों को लेकर कोई कलह हुई तो ऐसी सूरत में पार्टी की किरकिरी हो सकती है।

इन नामों को लेकर है चर्चाओं का बाजार गर्म

पार्टी में मंत्री मंडल में शामिल किए जाने को लेकर पार्टी के तज तर्रार नेता अमन अरोडा, प्रो. बलजिंदर कौर, सर्वजीत कौर माणूके, कुलतार संधावा, कुंवर विजय प्रताप, हरपाल चीमा, लाभ सिंह और जीवनजोत कौर के नामों सहित कई अन्य नामों को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म है। पार्टी द्वारा अभी यह भी तय किया जा रहा है कि किस विधायक को क्या पोर्टफोलियों दिया जाए। इसको लेकर भी मान सहित पार्टी के अन्य सीनियर नेता मंथन कर रहे है।

पार्टी का प्रफोर्मेंस दिखाने पर रहेगा जोर

चुनावी नतीजों में प्रचंड बहुमत मिलने के बाद अब पार्टी चाहती है कि सरकार बनाने के बाद और मंत्रियों के शपथ-ग्रहण समारोह के होने के बाद मंत्रियों को अपनी परर्फोंशन दिखाने के लिए कहा जाएगा। इसके लिए मंत्रियों को दिल्ली के मंत्रियों की तरह दिल्ली माडल की तर्ज पर काम करने के लिए कहा जाएगा। इसके लिए मंत्रियों को अपने विभागों की हर सप्ताह रिव्यू मीटिंग लेने के साथ महीने में अपने विभाग के काम को लेकर एक महीनावार रिव्यू मीटिंग करने के लिए भी कहा जाएगा। ताकि लोगों से जुडे कामों को तय समय पर पूरा किया जाए। सरकार का शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार के मुद्दों पर ज्यादा फोकस रहेगा।

अब लोग नहीं विधायक जाएंगे लोगों के पास

भगवंत मान पहले ही कह चुके है कि लोगों से जुडे कामों को लेकर वह पूरी सख्ती बरतेंगे। इसके अलावा मान के अपने विधायकों को स्पष्ट निर्देश है कि जहां पहले लोग अपने कामों को लेकर विधायकों के घर के चक्का काटते थे अब विधायक अपने विधानसभा क्षेत्रों के चक्कर काटेंगे। ताकि पार्टी के विधायकों की जनता के बीच में उपस्थिति दर्ज रहे और लोगों को जमीनी स्तर पर लगे कि सरकार उनके द्वार पर आई है।

पार्टी के विधायक भी एक्शन मोड में

चुनाव में बंपर जीत मिलने के बाद पार्टी के विधायक अब एक्शन मोड में नजर आ रहे है। हालांकि अभी तक सूबे में नई सरकार का गठन नहीं हुआ है लेकिन विधायकों को इस बात का पता ही है कि अब सूबे में उनकी पार्टी की ही सरकार बननी है। विधायक दल की मीटिंग होने के बाद अब पार्टी के विधायक अपने क्षेत्रों के सरकारी संस्थानों का दौरा कर रहे है और अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दे रहे है। सूबे में आप के 92 विधायक जीत कर आए है और ज्यादातर विधायक अपने विधानसभा क्षेत्रों में एक्टिव हो गए है। कोई अस्पतालों तो कोई स्कूल एवं अन्य जगहो का दौरान कर लोगों की समस्याओं की जानकारी ले रहे है।

खटकडकलां में लाखों लोगों के पहुंचने की उम्मीद

भगवंत मान के शपथ ग्रहण समारोह में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल भी पहुंचेंग। इसके अलावा पार्टी के दिल्ली के कई नेताओ सहित अन्य जानी मानी हस्तियों को भी शपथग्रहण समारोह में आने का न्योता दिया गया है। शपथग्रहण समरोह के लिए बकायदा पार्टी की एक टीम काम कर रही है। ताकि मान के शपथग्रहण समरोह को ऐतिहासिक बनाया जा सकें। इसमें लोगों के बैठने के साथ आने जाने को लेकर इंतजाम किए जा रहे है। विधायक भी अपने क्षेत्रों से अपने समर्थकों को लेकर शपथग्रहण समारोह में पहुंचेगे।

Also Read : Bhagwant Mann Met The Governor: राज्यपाल से मिले भगवंत मान, सरकार बनाने का दावा पेश किया

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Modi & Meloni: पीएम मोदी ने इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी से की बात, जी-7 सम्मेलन के निमंत्रण के लिए दिया धन्यवाद- Indianews
Govinda ने भांजे के साथ खत्म किया 8 साल पुराना झगड़ा, कृष्णा की बहन आरती सिंह की शादी में हुए शामिल- Indianews
Top 5 Lucky Zodiac Sign: 25 अप्रैल के दिन शुभ संयोग, इन 5 राशियों को होगा लाभ ही लाभ- Indianews
Jhadu Vastu tips: इस दिन झाड़ू खरीदने से भाग्य लक्ष्मी हो जाती हैं नाराज, जानें कब खरीदना होता है शुभ- Indianews
AC Cost: घर में लगवाना चहाते हैं AC तो जान लें यह जरूरी बात, कैसे होगी बचत? जानें यहां- Indianews
Infinix Note 40 Pro Plus 5G: इस खास फीचर वाले 5G फोन की बिक्री हो चुकी है शुरू, खरीदें मात्र 22,999 रुपये में-Indianews
बिना परीक्षा के नागरिक उड्डयन मंत्रालय में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 746000 सैलरी पाएं- Indianews
ADVERTISEMENT