होम / Fengshui Tips: ये आसान फेंगशुई लाती हैं घर में शांती और खुशहाली, सकारात्मक ऊर्जा करती है प्रवेश

Fengshui Tips: ये आसान फेंगशुई लाती हैं घर में शांती और खुशहाली, सकारात्मक ऊर्जा करती है प्रवेश

Akanksha Gupta • LAST UPDATED : October 6, 2022, 4:32 pm IST

Fengshui Tips: घर या फिर उसके आसपास रखी हर चीज में फेंगशुई के मुताबिक एक उर्जा होती है। बता दें कि ये उर्जा नकारात्मक और सकारात्मक दोनों होती हैं। ऐसी कई चीजें फेंगशुई में बताई गई हैं, जो हमारे जीवन को खुशहाल और शांत रखना का काम करती हैं। दो शब्दों से मिलकर फेंगशुई शब्द बना है। इसमें फेंग का मतलब हवा और शुई का मतलब जल होता है। बता दें कि वास्तु की तरह फेंगशुई में भी 5 तत्वों से मिलकर बना है। ऐसे कई उपाय फेंगशुई में बताए गए हैं। जो आप लोगों को जीवन की कई परेशानियों से छुटकारा दिला सकता है। आइए इन उपायों के बारे में जानते हैं।

फेंगशुई के उपाय

  • सोने के भी खास नियम फेंगशुई के अनुसार नियम बताए गए हैं। इसके अनुसार सोते वक्त इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि कभी भी आपका मुंह दरवाजे की ओर न हो।
  • फेंगशुई के मुताबिक घर में सेंधा नमक डालकर पोछा लगाना चाहिए। इससे नकारात्मक ऊर्जा घर से बाहर चली जाती है। साथ ही घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होने लगता है।
  • घर के बाहर नेम प्लेट का होना बेहद आवश्यक होता है। इससे घर में रहने वाले लोगों की पहचान होती है। घर के मुख्य द्वार पर साफ-सुथरा नेम प्लेट लगाना चाहिए। जो पढ़ने में आए।
  • इसके अलावा घर के मुख्य दरवाजे से सभी लोग आते-जाते रहते हैं। इसलिए इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि अगर किसी दरवाजे में कुछ खराबी आ जाए तो जल्द से जल्द इसे ठीक करवाएं।
  • फेंगशुई के मुताबिक घर में ताजी हवा तथा धूप आने के लिए घर के दरवाजों और खिड़कियों को दिन में खुला रखना चाहिए। इससे घर के अंदर सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है। साथ ही घर में खुशहाली आती है।
  • कभी भी बाथरूम का दरवाजा खुला नहीं छोड़ना चाहिए। इसे इस्तेमाल करने के बाद इसका दरवाजा बंद करकर ही बाहर निकलें।
  • बता दें कि फेंगशुई के मुताबिक बंद घड़ी, खराब मोबाइल या फिर कोई भी मशीन अगर खराब हो जाए तो फिर उसे कभी भी घर में नहीं रखना चाहिए। इसे रखने से नकारात्मक ऊर्जा पूरे घर में आ जाती है। तो यह आपके लिए अच्चा होगा कि आप खराब चीजों को जल्दी हो हटा दें।

Also Read: वास्तु शास्त्र के मुताबिक पेंट कराने के लिए रंगों का चुनाव कैसे करें

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.