होम / Vastu Shastra: वास्तु की इन गलतियों से नहीं हो पाती घर की तरक्की, घर के मुख्य दरवाजे पर भूलकर भी न रखें ये चीजें

Vastu Shastra: वास्तु की इन गलतियों से नहीं हो पाती घर की तरक्की, घर के मुख्य दरवाजे पर भूलकर भी न रखें ये चीजें

Rajesh kumar • LAST UPDATED : February 21, 2024, 11:54 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),Vastu Shastra: अक्सर लोगों की प्रगति इसलिए रुक जाती है क्योंकि उनका घर, दुकान, व्यवसाय स्थल किसी दूसरे के घर की सीढ़ियां, बड़े पेड़, खंभे आदि के कारण अवरुद्ध हो जाता है। वेध का अर्थ होता है रुकावट, वास्तुशास्त्र में विभिन्न प्रकार के वेधों का वर्णन किया गया है। कुछ वेध प्रत्यक्ष होते हैं और कुछ वेध अप्रत्यक्ष होते हैं। दृश्यमान वास्तु छिद्रों की पहचान आसानी से की जा सकती है, लेकिन अदृश्य छिद्रों की पहचान कोई अनुभवी वास्तुशास्त्री ही कर सकता है। पथ छिद्र, द्वार छिद्र, मंदिर छिद्र, वृक्ष छिद्र, स्थान छिद्र, दिशा छिद्र, पंक्ति छिद्र, चित्र छिद्र, ध्वज छिद्र, आकार छिद्र, कूप छिद्र, स्तंभ छिद्र, स्वर छिद्र, ब्रह्म छिद्र, छाया छिद्रों को ध्यान में रखकर छेद आदि। इन छेदों को हटाने से घर में सुख-शांति आती है। इनमें से प्रत्येक छिद्र को समझना और उनका समाधान करना बहुत महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, दरवाजे के खुलने और बंद होने की चरमराती आवाज स्वरभंग की श्रेणी में आती है, जिससे घर-परिवार में मानसिक अशांति और तनाव को बढ़ावा मिलता है।

इसे कब वेध नहीं माना जाता है?

वेध को प्रगति में बाधक माना जाता है इसलिए अन्य सभी वेधों का भी गंभीरता से अध्ययन करना चाहिए। वेध के संबंध में विद्वान वास्तुशास्त्री कहते हैं कि घर की ऊंचाई से दोगुनी और मंदिर की ऊंचाई से चार गुना ऊंची भूमि को छोड़कर यदि वेध आदि कोई दोष हो तो उसे इस श्रेणी में नहीं रखा जाता है। दोष का. वेध करने वाली वस्तु संबंधित वास्तु स्थान या घर के दरवाजे आदि से जितनी दूर होगी, वेध उतना ही अप्रभावी होगा।

घर के मुख्य दरवाजे के सामने नहीं होनी चाहिए ये चीजें

द्वार वेध, वृक्ष वेध, छाया वेध, मार्ग वेध आदि वेध – किसी के भी मुख्य द्वार के सामने चौराहा, कुआँ, तालाब, दूसरे मकान का कोना, दूसरे मकान की सीढ़ियाँ, बड़ा वृक्ष, स्तम्भ आदि नहीं होना चाहिए। इमारत। वास्तु विशेषज्ञों का तो यहां तक मानना है कि घर के प्रवेश द्वार के सामने बिना वजह भैंस, बकरी या अन्य कोई जानवर बांधने का खूंटा नहीं होना चाहिए, इसे कील वेध कहा जाता है। दरवाजा खोलते या बंद करते समय कोई आवाज नहीं होनी चाहिए। दरवाजे के सामने मैनहोल, कुआं, पानी की टंकी या पानी की टंकी नहीं होनी चाहिए।

कूप वेध क्या है?

यदि घर की छाया कुएं पर पड़े तो यह अशुभ होता है, इसे ‘कुआं वेध’ कहते हैं। अगर किसी देवी-देवता या मंदिर की छाया घर पर पड़ती है तो यह अशुभ संकेत होता है। मंदिर के ध्वज की छाया भवन पर नहीं पड़नी चाहिए। किसी भी बड़े पेड़ की छाया भवन पर नहीं पड़नी चाहिए। घर के सामने कोई बड़ा स्तंभ, स्तूप या स्मारक नहीं होना चाहिए, इसकी छाया से बचना ही बुद्धिमानी है। यदि छाया वेध से बचना संभव न हो तो वास्तु अनुरूप उपाय अवश्य करना चाहिए, ताकि दोष के दुष्प्रभाव को कम किया जा सके। मुख्य द्वार के सामने सूखा पेड़ होना अशुभ संकेत माना जाता है।

घर में अशांति और गृह क्लेश का कारण

यदि भवन के ठीक सामने तथा सड़क के दूसरी ओर दो शाखाओं वाला वृक्ष हो तो यह वास्तु शास्त्र के अनुसार अशुभ है। यदि कोई सड़क या रास्ता किसी व्यक्ति के घर के ठीक दरवाजे पर समाप्त होता है तो यह रास्ता वेध की श्रेणी में आता है। वास्तु शास्त्र की मान्यताओं के अनुसार, जब घर में कोई रास्ता होता है तो उस घर में सकारात्मक ऊर्जा की तरंगें बाधित होने लगती हैं, जिससे घर के अंदर अशांति और बेचैनी का माहौल बन सकता है। घर के अंदर वास्तु वेध कैसे और किस अनुपात में प्रभावी होगा? , यह मकान मालिक की ग्रह स्थिति पर निर्भर करता है।

ये भी पढ़े:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.