होम / आखिर क्या हुआ ऐसा Apple ने निकाले अपने 100 कर्मचारी, जानें पूरा मामला

आखिर क्या हुआ ऐसा Apple ने निकाले अपने 100 कर्मचारी, जानें पूरा मामला

Sameer Saini • LAST UPDATED : August 16, 2022, 4:52 pm IST

इंडिया न्यूज़, Tech News: इस समय कई बड़ी कंपनियां खर्च को कम करने के लिए छंटनी कर रही है जिसमे अब Apple का नाम भी जुड़ गया है। हाल में सामने आई ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि टेक दिग्गज ने पिछले सप्ताह में 100 कॉन्ट्रैक्ट बेस्ड भर्तीकर्ताओं को बर्खास्त कर दिया है, जो आश्चर्य की बात नहीं है क्योंकि कई शीर्ष तकनीकी कंपनियां कुछ लागत बचाने के लिए या तो कर्मचारियों की छंटनी कर रही हैं या काम पर रखने को रोक रही हैं। इसी फॉर्मूले को अब ऐप्पल भी अपनाता नज़र आ रहा है।

इस कारण उठाया ये कदम

लीक्स रिपोर्ट में सामने आई जानकारी के अनुसार, Apple ने खर्च को नियंत्रित करने के कारण यह फैसला लिया है। रिपोर्ट बताती है कि हाल ही में बर्खास्त किए गए 100 कर्मचारी कंपनी के लिए नए कर्मचारियों को काम पर रखने के लिए जिम्मेदार थे। Apple दुनिया की सबसे लोकप्रिय और मूल्यवान टेक फर्मों में से एक है। ऐसे में कई लोगों के लिए यह खबर सदमे की तरह लग सकती है।

लागत बचाने की कोशिश कर रही कंपनी

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि Apple अपनी मौजूदा व्यावसायिक जरूरतों में बदलाव कर रहा है, जो छंटनी का प्रमुख कारण है। लेकिन, यह एकमात्र कारण नहीं लगता है क्योंकि टेक दिग्गज ने अपनी कमाई सम्मेलन कॉल में बताया कि ऐप्पल अपने खर्च में अधिक सतर्क रहेगा। यह मूल रूप से सुझाव देता है कि कंपनी कुछ कर्मचारियों को निकालकर कुछ लागत बचाने की कोशिश कर रही है, जो कि कुछ ऐसा है जो बहुत सारी तकनीकी कंपनियां कर रही हैं क्योंकि उन्हें मंदी के तूफान का डर है।

हायरिंग को किया धीमा

रिपोर्ट के अनुसार, Apple कुछ क्षेत्रों में निवेश करना जारी रखेगा। ब्रांड सिर्फ हायरिंग को धीमा कर रहा है। ऐप्पल के सीईओ टिम कुक ने विश्लेषकों से कहा, “हम मंदी के दौरान निवेश करने में विश्वास करते हैं और इसलिए हम लोगों को काम पर रखना और क्षेत्रों में निवेश करना जारी रखेंगे। अभी हाल ही में, Google ने यह भी घोषणा की कि वह हायरिंग को धीमा कर रहा है, लेकिन हमने किसी छंटनी के बारे में नहीं सुना है। हालांकि, कंपनी के सीईओ सुंदर पिचाई ने कुशलता से काम करने की चेतावनी जारी की है या छंटनी हो सकती है।

इन कंपनियों ने भी की छंटनी

Microsoft ने हाल ही में 2,000 से अधिक कर्मचारियों की छंटनी की है। यह लागत में कटौती का एक उपाय था। नेटफ्लिक्स, शॉपिफाई, कॉइनबेस, अलीबाबा और रॉबिनहुड जैसी अन्य कंपनियों ने कमोबेश इसी कारण से कुछ कर्मचारियों को निकाल दिया।

ये भी पढ़े : महीने के अंत तक मिल सकता है 5G, इस कंपनी ने किया ऐलान

हमे Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.