होम / Apple Revenue 2024: पूरी दुनिया में iPhone की सेल में कम, CEO के लिए इंडिया बना फेवरेट मार्केट-Indianews

Apple Revenue 2024: पूरी दुनिया में iPhone की सेल में कम, CEO के लिए इंडिया बना फेवरेट मार्केट-Indianews

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : May 6, 2024, 8:08 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़),  Apple के रेवेन्यू में भारी गिरावट सामने आई है। कंपनी ने साल की पहली तिमाही के नतीजे जारी कर दिए हैं, जिसमें कंपनी ने 90.8 अरब डॉलर का रेवेन्यू जेनरेट किया है। दुनिया भर में iPhone की बिक्री में गिरावट के कारण Apple का राजस्व पिछले साल की तुलना में कम रहा है। हालांकि, इसके बावजूद कंपनी के सीईओ टिम कुक ने भारत में आईफोन को मिल रहे रिस्पॉन्स पर खुशी जताई है।

बता दें कि, Apple CEO ने पिछले साल भारत का पहला ऑफलाइन रिटेल स्टोर लॉन्च किया था। एप्पल स्टोर बीकेसी, मुंबई और एप्पल साकेत, दिल्ली के बाद कंपनी भारत में और भी रिटेल स्टोर खोलने की तैयारी कर रही है। भारत में Apple के डिवाइसेज को अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है। इसके अलावा कंपनी ने भारत में अपने iPhone का प्रोडक्शन भी बढ़ा दिया है।

Vaishakh Amavasya 2024: अमावस्या को क्यों कहा जाता है पितरों का पर्व? कई दोषों से मिलती है मुक्ति-Indianews

पिछले साल की तुलना में राजस्व में कमी

Apple के द्वारा जारी पहली तिमाही के नतीजों के मुताबिक, कंपनी ने वैश्विक स्तर पर 90.8 बिलियन डॉलर का राजस्व अर्जित किया है, जो पिछले साल की तुलना में 4.21 प्रतिशत कम है। इसके बावजूद कंपनी फायदे में है। साल की पहली तिमाही में Apple को 23.6 अरब डॉलर का मुनाफा हुआ है। रेवेन्यू में गिरावट के कारण कंपनी का मुनाफा भी घट गया है. इस साल कंपनी को 2023 की पहली तिमाही के मुकाबले 2.47 फीसदी कम मुनाफा हुआ है।

भारत बना फेवरेट बाजार

भारत में आईफोन को मिल रहे अच्छे रिस्पॉन्स से एप्पल के सीईओ टिम कुक काफी खुश हैं। टिम कुक ने कहा कि उन्हें भारत में काफी संभावनाएं दिखती हैं। हम भारत में अपने चैनलों का और विस्तार करना जारी रखेंगे। इतना ही नहीं, भारत में डेवलपर इकोसिस्टम पर भी काम किया जा रहा है। Apple द्वारा जारी पहली तिमाही के नतीजों के मुताबिक कंपनी ने iPhone के जरिए 46 अरब डॉलर का रेवेन्यू जेनरेट किया है, जो पिछले साल के मुकाबले 10 फीसदी कम है।

ECI: चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों को दी चेतावनी, AI आधारित उपकरणों से दूर रहने की नसीहत- Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT