होम / Auto News: मन में आ रहे है कार खरीदने के विचार, पहले जान ले कौन सी कार है आपके लिए खास

Auto News: मन में आ रहे है कार खरीदने के विचार, पहले जान ले कौन सी कार है आपके लिए खास

Shubham Pathak • LAST UPDATED : October 13, 2023, 3:54 am IST

India News (इंडिया न्यूज),Auto News: त्योहार का सीजन आ रहा है जिसमें कई सारे लोग होते है जो बहुत पहले से ये मन में रखते है कि, त्योहार के सीजन में कार की खरीदारी करेंगे क्योंकि हमारे देश में ऐसे सीजन में ही मन पसंदीदा चिजों की खरीदारी होती है और जब बात कार की हो तो जाहीर सी बात है कि आप इस मामले में कोई रिस्क नहीं लेना चाहेंगे। तो सबसे पहले आज हम आपको बताएंगे कि, आपके लिए इस त्योहार के सीजन में कौन-कौन सी कारें है जो कि सही होंगी।

जानिए कारों का सेगमेंट

सबसे पहले ये जानते हैं कि, कार के कितने और कौन-कौन से सेगमेंट होते हैं। तो जानकारी के लिए बता दें कि 10 तरह के कार सेगमेंट होते हैं जिसमें -मिनी कार, Compact car, हैचबैक कार, सेडान कार, लक्जरी कार, यूटिलिटी व्हीकल, मल्टी यूटिलिटी व्हीकल/मल्टी परपज व्हीकल, SUV, कन्वर्टिबल और स्पोर्ट्स कार शामिल हैं।

हैचबैक की विशेषता

चलिए अब आपको बतातें है कि, हैचबैक कार कौन सी होती है और इस कार की क्या विशेषता होती है तो हैचबैक वो कार होती है जिनमें इंजन अलग केबिन में रखा जाता है। इसमें Maruti 800, Alto 800, अल्टो के10, सैंट्रो, आई10 और स्विफ्ट हैचबैक शामिल हैं। इन कार की पहचान है कि इनके फंट में बोनट दिया गया होता है। इन गाड़ियों में आपको पैसेंजर एरिया और लगेज एरिया दोनों एक साथ मिलते हैं।

सेडान है कमाल

इसके बाद सेडान कार की बात की जाए तो सेडान कार में इंजन एरिया, पैसेंजर एरिया और लगेज एरिया तीनों अलग-अलग होते हैं। इस सेगमेंट में Maruti SX4, फोर्ड फिएस्टा, स्विफ्ट डिजायर, Indigo ECS शामिल हैं।

जानिए क्या है SUV और MPV में फर्क

वहीं बात अगर SUV औप MPV की करें तो, एसयूवी यानी स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल्स इन्हें स्पेशली रफ सरफेस या गड्ढों पर चलाने के लिए और स्पोर्ट्स कार को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है। MPV कार फैमिली कार है जिसे ड्राइविंग के दौरान आराम के लिए डिजाइन किया गया है, इसमें ज्यादा लोग एक साथ बैठकर सफर का मजा ले सकते हैं।

ये भी पढ़े

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

एचआईवी वैक्सीन के सफल परीक्षण से एड्स के इलाज की उम्मीदें जगी, यहां पढ़ें
MS Dhoni: क्या धोनी IPL से लेंगे संन्यास? CSK सीईओ ने किया बड़ा खुलासा-Indianews
IPL के टिकट के चक्कर में बेंगलुरु के व्यक्ति को लगा 3 लाख का चूना, मामला जान उड़ जाएंगे होश-Indianews
MS Dhoni: प्लेऑफ से बाहर होने के बाद रांची में बाइक चलाते दिखें धोनी,वीडियो वायरल-Indianews
Salman Khan के पिता सलीम खान ने विवादों और अदालती मामलों के दौरान बेटे के बचाव पर दिया रिएक्शन, कही यह बात -Indianews
स्कूलों को गर्मी की छुट्टियों के लिए तत्काल प्रभाव से बंद करें…,गर्मी की लहर के बीच दिल्ली सरकार का बड़ा आदेश
भारी सुरझा के बीच Salman Khan ने लोकसभा चुनाव में डाला वोट, अमिताभ बच्चन समेत Aishwarya Rai ने स्याही लगी उंगली की फ्लॉन्ट -Indianews
ADVERTISEMENT