India News(इंडिया न्यूज),Bajaj CNG Motorcycle: बजाज ऑटो इस साल जून में अपनी और देश की पहली सीएनजी मोटरसाइकिल लॉन्च कर सकती है। लॉन्च से पहले कंपनी इसकी बड़े पैमाने पर टेस्टिंग कर रही है। जिसके कारण कई बार ये कैमरे में कैद हो जाता है। ऐसे में धीरे-धीरे इसके फीचर्स सामने आ रहे हैं। एक बार फिर टेस्टिंग के दौरान ली गई इसकी नई तस्वीरें सामने आई हैं। आपको बता दें कि फिलहाल देश में फैक्ट्री फिटेड सीएनजी दोपहिया वाहन नहीं आ रहे हैं। 2010 से कारों में सीएनजी किट का इस्तेमाल शुरू हुआ। वहीं, कुछ स्कूटरों में आरटीओ द्वारा अनुमोदित सीएनजी किट बाहर से लगाई जा रही है। ऐसे में बजाज की सीएनजी मोटरसाइकिल बाजार पर कब्जा कर सकती है।
एंट्री-लेवल कम्यूटर सेगमेंट में, बजाज उच्च ईंधन दक्षता वाली प्लेटिना और सीटी मोटरसाइकिल बेच रहा है। इनमें से प्लैटिना 100 मोटरसाइकिल का माइलेज सबसे ज्यादा है। इसकी ARAI प्रमाणित रेंज 70Km/l है। उम्मीद है कि आने वाली सीएनजी बाइक का माइलेज ज्यादा होगा। यह अपनी श्रेणी में सबसे अधिक ईंधन कुशल मोटरसाइकिल होगी। आज भी देश के मध्यम वर्ग के लिए ज्यादा माइलेज वाली मोटरसाइकिलें पहली पसंद हैं। ऐसे में इन ग्राहकों के लिए सीएनजी मॉडल एक अच्छा विकल्प साबित होगा।
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कंपनी अपने ही परिवार की दूसरी मोटरसाइकिल से 110cc का इंजन ले सकती है। जैसा कि प्लैटिना 110cc और CT 110X के साथ देखा गया है। पेट्रोल पर यह इंजन अधिकतम 8.6 PS की पावर और 9.81 Nm का अधिकतम टॉर्क जेनरेट करता है। इंजन को 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। सीएनजी के साथ इंजन में कुछ बदलाव किए जाएंगे, जिससे इसकी पावर और टॉर्क थोड़ा कम हो सकता है, लेकिन माइलेज में सुधार होगा।
बजाज की इस आगामी सीएनजी मोटरसाइकिल में बाय-फ्यूल सेटअप मिलने की उम्मीद है। ऐसे में इस बाइक में एक डेडिकेटेड स्विच मिल सकता है, जो यूजर को सीएनजी से पेट्रोल या पेट्रोल से सीएनजी में स्विच करने की सुविधा देगा। सीएनजी टैंक सीट के नीचे स्थित होगा, जबकि पेट्रोल टैंक अपनी सामान्य स्थिति में होगा। कुल मिलाकर बजाज की सीएनजी मोटरसाइकिल की यही क्वालिटी और दमदार माइलेज इसे सेगमेंट में लीडर बना सकती है।
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बजाज की सीएनजी मोटरसाइकिल के फीचर्स की बात करें तो इसमें 17 इंच के पहिये और दोनों छोर पर 80/100 ट्यूबलेस टायर मिलने की उम्मीद है। फ्रंट डिस्क और रियर ड्रम कॉम्बो संयोजन के साथ पाया जा सकता है। सस्पेंशन सेटअप में आगे टेलिस्कोपिक फोर्क्स और पीछे एक मोनोशॉक यूनिट शामिल होगी। इसके एबीएस और नॉन-एबीएस दोनों वेरिएंट पेश किए जा सकते हैं। सीएनजी मोटरसाइकिल में गियर इंडिकेटर, गियर गाइडेंस और एबीएस इंडिकेटर जैसे विवरणों के साथ सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल मिलने की उम्मीद है। स्पाई शॉट्स में एलईडी हेडलाइट्स देखी जा सकती हैं।
जहां तक बजाज सीएनजी मोटरसाइकिल की कीमत की बात है तो यह प्लैटिना 110cc मोटरसाइकिल से महंगी होगी। बजाज सीएनजी बाइक को 80,000 रुपये की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत के साथ लॉन्च किया जा सकता है। इसे यहां से घरेलू बाजार के साथ-साथ दुनिया भर के बाजारों में बेचा जाएगा। यह भी उम्मीद है कि इसके आने के बाद अन्य कंपनियां भी सीएनजी दोपहिया वाहनों की ओर रुख कर सकती हैं। सीएनजी टू-व्हीलर सेगमेंट में जल्द ही तगड़ी प्रतिस्पर्धा देखने को मिलेगी।
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