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WhatsApp पर फ्रॉड काल करने वाले हो जाएं सावधान! होगी जेल बस करना होगा ये छोटा सा काम

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : March 30, 2024, 3:04 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), WhatsApp:  व्हाट्सएप आज के समय में एक महत्वपूर्ण सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बन गया है। WhatsApp ने हमारे कई कामों को बेहद आसान बना दिया है, हालांकि हाल के दिनों में इस ऐप में एक बड़ी समस्या भी देखी गई है। इंटरनेट और स्मार्टफोन के तेजी से बढ़ते इस्तेमाल के साथ धोखाधड़ी और घोटाले के मामले भी तेजी से बढ़े हैं। हैकर्स और साइबर अपराधी अब धोखाधड़ी के लिए व्हाट्सएप का भी सहारा ले रहे हैं। हाल के दिनों में व्हाट्सएप पर फर्जी कॉल के जरिए धोखाधड़ी के कई मामले सामने आए हैं, जिससे व्हाट्सएप यूजर्स की सुरक्षा पर कई सवाल खड़े हो गए हैं।

अगर आप भी व्हाट्सएप पर किसी फर्जी कॉल से परेशान है तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। अब आप आसानी से व्हाट्सएप पर फर्जी कॉल की शिकायत कर सकते हैं और कॉल करने वाले या मैसेज करने वाले को सीधे जेल भेज सकते हैं। तो चलिए जानते हैं ते चलिए हम आपको बताते हैं कि इसके लिए आपको क्या करना होगा।

यह सरकारी पोर्टल से करें शिकायत 

कई बार स्कैमर्स और साइबर अपराधी व्हाट्सएप पर फर्जी कॉल और एसएमएस करते हैं और कई बार लोग धोखाधड़ी का शिकार हो जाते हैं। अब सोशल मीडिया पर ऐसी समस्याओं से निपटने में आपकी मदद के लिए एक सरकारी पोर्टल आया है। आपको बता दें कि दूरसंचार विभाग ने अब साइबर अपराध और साइबर धोखाधड़ी से निपटने के लिए एक नया सरकारी पोर्टल चक्षु शुरू किया है। इस पोर्टल पर जाकर आप फ्रॉड कॉल या फ्रॉड मैसेज की शिकायत कर सकते हैं।

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कैसे करें ऑनलाइन शिकायत-

  1. व्हाट्सएप पर आने वाले फ्रॉड मैसेज या कॉल की शिकायत करने के लिए आपको सबसे पहले संचारसाथी की वेबसाइट https://sancharsaath.gov.in/ पर जाना होगा।
  2. यहां आपको सिटीजन सेंट्रिक सर्विसेज का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करें।
  3. अब अगले चरण में आपको रिपोर्ट सस्पेक्टेड फ्रॉड कम्युनिकेशन पर क्लिक करना होगा।
  4. अब आपको कंटिन्यू फॉर रिपोर्टिंग पर क्लिक करना होगा जिसके बाद एक फॉर्म मिलेगा।
  5. इस फॉर्म में उस फर्जी कॉल या व्हाट्सएप मैसेज के बारे में विस्तृत जानकारी देनी होगी।
  6. अब आपको एक फ्रॉड लिस्ट मिलेगी जिसमें आपको अपनी शिकायत का चयन करना होगा।
  7. अगले चरण में आपको फर्जी कॉल या मैसेज का स्क्रीनशॉट अपलोड करना होगा।
  8. शिकायत का विवरण देने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर और नाम भी देना होगा।
  9. अब आखिरी चरण में आपको एक कैप्चा कोड भरना होगा जिसके बाद आपको ओटीपी भेजा जाएगा।
  10. ओटीपी वेरिफिकेशन के बाद आपको फॉर्म सबमिट करना होगा।

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