होम / बड़ा खुलासा! दिवाली तक देखने को मिल सकता है मेड इन इंडिया आईफोन 14

बड़ा खुलासा! दिवाली तक देखने को मिल सकता है मेड इन इंडिया आईफोन 14

Sameer Saini • LAST UPDATED : August 23, 2022, 2:22 pm IST

इंडिया न्यूज़, Gadgets News: iPhone 14 सीरीज अगले महीने आधिकारिक तोर पर लॉन्च होने की उम्मीद है। लीक्स की माने तो सीरीज में, कंपनी इस साल चार नए iPhone मॉडल लॉन्च करने वाली है, जिसमें iPhone 14, iPhone 14 Max/iPhone 14 मिनी, iPhone 14 Pro और iPhone 14 Pro Max शामिल हैं। हाल ही में सामने आई जानकारी के अनुसार कंपनी जल्द ही 14 सीरीज की लॉन्च डेट का खुलासा कर सकती है। ऐसी खबरें सामने आ रही हैं कि कंपनी दिवाली तक मेड इन इंडिया आईफोन 14 मार्केट में उतार सकती है। आइये जानते हैं इसके बारे में…

उत्पादन में तेजी ला रही है कंपनी

पहले कहा गया था कि चीन में लॉकडाउन और वैश्विक स्तर पर आपूर्ति श्रृंखला के मुद्दों के कारण, iPhone 14 सीरीज के लॉन्च में देरी हो सकती है। लेकिन, पिछले कुछ महीनों में, कंपनी आने वाले iPhone मॉडल को समय पर जारी करने के लिए उत्पादन में तेजी ला रही है।

स्थानीय स्तर पर होगा iPhone 14 का निर्माण!

मांग को पूरा करने के लिए, कंपनी अपनी आधिकारिक रिलीज के 2 महीने के भीतर भारत में स्थानीय स्तर पर iPhone 14 का निर्माण करने की योजना बना रही है। मीडिया की एक नई रिपोर्ट बताती है कि Apple भारत में उत्पादन बढ़ाने के लिए सप्लाइअर के साथ काम कर रहा है।

दिवाली तक मिल सकता है मेड इन इंडिया आईफोन 14

रिपोर्ट में इस बात का भी खुलासा हुआ है कि iPhone 14 के चीन से शुरुआती रिलीज के लगभग दो महीने बाद भारत में स्थानीय रूप से निर्मित किया जाएगा। इसका सीधा सा मतलब है कि हम दिवाली तक मेड इन इंडिया आईफोन 14 देख सकते हैं। विशेष रूप से, Apple ने iPhone 14 के लिए भारत में बने प्लान की पुष्टि नहीं की है।

ये मॉडल हो रहे हैं भारत में निर्मित

यह पहली बार नहीं है जब किसी आईफोन मॉडल को ‘मेड इन इंडिया’ बनाया जाएगा। IPhone 11, iPhone SE (2020), iPhone 12 और iPhone 13 सहित मॉडल पहले से ही भारत में निर्मित हैं। वर्तमान में, भारत में iPhones का निर्माण तीन अनुबंध निर्माताओं द्वारा किया जाता है, जिनमें शामिल हैं – फॉक्सकॉन, विस्ट्रॉन और पेगाट्रॉन।

  • अब सवाल यह है कि अगर iPhone 14 का निर्माण भारत में होता है, तो क्या कीमत वैश्विक बाजार से कम होगी या नहीं?
  •  इसका सीधा जवाब न है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि अभी भारत में निर्मित किसी भी मॉडल को स्थानीय विनिर्माण के लिए कीमत में कटौती नहीं मिली है। उदाहरण के लिए, Apple ने इस साल अप्रैल में तमिलनाडु में फॉक्सकॉन के प्लांट में iPhone 13 को असेंबल करना शुरू किया था। इसके बावजूद iPhone 13 की कीमत लॉन्च कीमत के बराबर ही है, यानी 79,900 रुपये। हालांकि, उम्मीद की जा रही है कि कंपनी iPhone 14 के लॉन्च के बाद आधिकारिक तौर पर iPhone 13 की कीमत में कटौती करेगी।

इतनी होगी नए मॉडल की शुरूआती कीमत

इसी तरह, iPhone 14 की कीमत भारत में स्थानीय रूप से निर्मित होने के बाद कम नहीं हो सकती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, आईफोन 14 की कीमत यूएस में करीब 799 डॉलर और भारत में 80,000 रुपये होगी। खैर, लॉन्च के समय बदलाव हो सकते हैं क्योंकि यह अंतिम कीमत नहीं है। हालांकि, कुछ रिपोर्टों से पता चलता है कि रुपये के कमजोर होने के कारण, iPhone 14 की कीमत थोड़ी अधिक हो सकती है। कुल मिलाकर, भारत में iPhone 14 का निर्माण वास्तव में वैसे भी उपयोगकर्ताओं को प्रभावित नहीं करेगा। हालांकि, ब्रांड आयात कर से बचने में सक्षम होगा।

ये भी पढ़े : बड़ा खुलासा! ये कंपनियां दे सकती है सबसे सस्ता 5G

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.