होम / Warning for Android Users: एंड्रॉयड यूजर्स के लिए बड़ी चेतावनी! मैलवेयर अटैक से रहें सावधान

Warning for Android Users: एंड्रॉयड यूजर्स के लिए बड़ी चेतावनी! मैलवेयर अटैक से रहें सावधान

Reepu kumari • LAST UPDATED : September 8, 2023, 10:37 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Warning for Android Users : बढ़ते साइबर अपराध ने यूजर्स, पुलिस और सरकार की चिंता बढ़ा दी है। अब सरकार की एक और चेतावनी आपको टेंशन में डाल सकती है। खबरों के अनुसार केंद्र सरकार के द्वारा देशभर के एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स को एक एडवाइजरी जारी किया गया है।

जारी एडवाइजरी के अनुसार सरकार ने एडवांस मैलवेयर अटैक से लोगों को अलर्ट रहने को कहा है। जान लें कि एक बार आपका अगर डिवाइस इस एडवांस मैलवेयर अटैक की चपेट में आ जाता है तो इससे साइबर अपराधी आसानी से आपकी निजी जानकारी में सेंध लगा सकते हैं।

जारी एडवाइजरी के अनुसार साइबर अपराधी एडवांस मैलवेयर को सोशल मीडिया और मैसेजिंग प्लेटफॉर्म और ओटीटी प्लेटफॉर्म( वॉट्सऐप, चैटजीपीटी, ओपेरा मिनी, यूट्यूब, नेटफ्लिक्स और इंस्टाग्राम) के जरिए लोगों के डिवाइस में इंस्टॉल कर सकते हैं। ऐसे में इस एडवांस मैलवेयर अटैक से कैसे बचें इसके बारे में जान लें।

एडवांस मैलवेयर से नुकसान

रक्षा मंत्रालय के एक विभाग रक्षा लेखा महानियंत्रक के द्वारा DogRAT नाम के रिमोट एक्सेस ट्रोजन पर एक एडवाइजरी जारी किया गया है। बता दें कि यह साइबर सुरक्षा स्टार्टअप CloudSEK का प्लेटफॉर्म है। इस एडवाइजरी पर नजर डालें तो  एक बार अगर एडवांस मैलवेयर ने आपके डिवाइस में जगह बना लिया, तो आपकी बैंकिंग क्रेडेंशियल्स, फोटो और कीस्ट्रोक्स भी कैप्चर कर सकता है। इतना ही नहीं यह मैलवेयर यूजर्स को ट्रैक करने में भी सक्षम है और ऑडियो रिकॉर्ड कर सकता है।

सरकार की एडवाइजरी के मुताबिक साइबर अपराधियों ने हाल ही में चैटजीपीटी, इंस्टाग्राम, ओपेरा मिनी और यूट्यूब जैसे कई पॉप्यूलर ऐप्स के नकली वर्जन तैयार किए हैं।

यह भी पढ़ें:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.