होम / Binny Bansal: Flipkart के सह-संस्थापक बिन्नी बंसल AI सेवा स्टार्टअप करेंगे लॉन्च

Binny Bansal: Flipkart के सह-संस्थापक बिन्नी बंसल AI सेवा स्टार्टअप करेंगे लॉन्च

Reepu kumari • LAST UPDATED : November 8, 2023, 10:14 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Binny Bansal: अरबपति बिन्नी बंसल एक एआई-ए-ए-सर्विस स्टार्टअप लॉन्च कर रहे हैं जो वैश्विक ग्राहकों को लक्षित करेगा, भारतीय ई-कॉमर्स में भाग्य बनाने के बाद तेजी से बढ़ते सेगमेंट में विस्तार करेगा। मामले से परिचित लोगों के अनुसार, बंसल, जिन्होंने ऑनलाइन रिटेलर फ्लिपकार्ट की सह-स्थापना की और इसे वॉलमार्ट इंक को बेच दिया, ने उद्यम के लिए 15 विशेषज्ञों को काम पर रखा है – ज्यादातर कृत्रिम बुद्धिमत्ता वैज्ञानिक – और जल्द ही और अधिक जोड़ने की योजना बना रहे हैं।

वह टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज लिमिटेड और इंफोसिस लिमिटेड जैसे आउटसोर्सिंग प्रदाताओं के बिजनेस मॉडल का अनुकरण करते हुए कॉर्पोरेट ग्राहकों को एआई प्रतिभा, उत्पाद और सेवाएं प्रदान करना चाहते हैं, लोगों ने नाम न छापने की शर्त पर कहा, क्योंकि यह प्रयास अभी तक सार्वजनिक नहीं हुआ है।

लोगों ने कहा कि स्टार्टअप का मुख्य संचालन बेंगलुरु में होगा, और इसका मुख्यालय सिंगापुर में है, जहां यह अभी स्टील्थ मोड में है और कुछ महीनों के भीतर अपनी पेशकश लॉन्च करेगा। लोगों में से एक ने कहा, इसकी अमेरिका में विस्तार करने की भी योजना है।

बंसल ने क्या कहा..

अरबपति अपनी बेंगलुरु स्थित इंटरनेट कंपनी बेचने के बाद सिंगापुर चले गए और अब शहरों के बीच शटल करते हैं। एआई स्टार्टअप भारत के छोटे शहरों से प्रतिभाओं को प्रशिक्षित करने और सेवाएं प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करेगा, जहां रहने की लागत कम है।

बंसल और उनके फ्लिपकार्ट के सह-संस्थापक सचिन बंसल (कोई संबंध नहीं) ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली से स्नातक की उपाधि प्राप्त की और बीस के दशक के मध्य में नौकरी छोड़ने से पहले Amazon.com Inc. में काम किया। सिएटल की दिग्गज कंपनी के देश के खुदरा बाजार में प्रवेश करने से लगभग छह साल पहले, उन्होंने अमेज़न से प्रेरित होकर, फ्लिपकार्ट को भारत के लिए एक अधिक स्थानीयकृत ऑनलाइन रिटेलर के रूप में स्थापित किया।

2018 में कंपनी में बहुमत हिस्सेदारी वॉलमार्ट को 16 बिलियन डॉलर में बेचने से पहले बिन्नी फ्लिपकार्ट के मुख्य परिचालन अधिकारी और फिर इसके मुख्य कार्यकारी अधिकारी बने।

बिन्नी ने धीरे-धीरे फ्लिपकार्ट में अपनी पूरी हिस्सेदारी वॉलमार्ट को बेच दी और हाल के वर्षों में तकनीकी स्टार्टअप में निवेश करना शुरू कर दिया। उनके पास वॉलमार्ट के स्वामित्व वाली फिनटेक फोनपे प्राइवेट में शेयर हैं और वह फ्लिपकार्ट के बोर्ड में बने हुए हैं।

Also Read:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.