होम / BSNL 4G: बीएसएनएल ने पंजाब में लौन्च किया 4G कनेक्टिविटी, TCS को मिला बड़ा ठेका

BSNL 4G: बीएसएनएल ने पंजाब में लौन्च किया 4G कनेक्टिविटी, TCS को मिला बड़ा ठेका

Shubham Pathak • LAST UPDATED : July 17, 2023, 6:12 am IST

India News,(इंडिया न्यूज),BSNL 4G: बीएसएनएल के ग्रहकों के लिए अच्छी खबर सामने आ रही है। जहां सरकारी टेलीकॉम ऑपरेटर भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने अपने BSNL 4G कनेक्टिविटी के बीटा स्टेज की शुरुआत कर दी है। जिसके पहले फेज में पंजाब के अमृतसर, फिरोजपुर और पठानकोट में 4G नेटवर्क साइट्स का ट्रायल शुरू किया गया है। बता दें कि, इस लॉन्च को मद्देनजर रखते हुए BSNL अपने यूजर्स से नेटवर्क क्वालिटी पर फीडबैक इकट्ठा करने के लिए प्रीपेड सिम भी देने वाली है।

TCS को मिला सबसे बड़ा ठेका

मिली जानकारी के अनुसार बता दें कि, बीएसएनएल ने 1.23 लाख से अधिक साइटों वाले 4जी नेटवर्क की तैनाती के लिए टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज और आईटीआई लिमिटेड को 19,000 करोड़ रुपये से अधिक का अग्रिम खरीद ऑर्डर दिया है। जिसके बाद BSNL के 4जी नेटवर्क के लिए टीसीएस देशभर के करीब एक लाख साइट्स पर इंस्टॉलेशन और रखरखाव काम देखेगी। बता दें कि इसी साल फरवरी में बीएसएनएल के बोर्ड ने टीसीएस की अगुवाई वाले कंसोर्शियम से इक्विपमेंट के लिए लगभग 24,500 करोड़ रुपये की डील को मंजूरी दी थी।

अश्विनी वैष्णव ने की थी घोषणा

बता दें कि, केंद्रीय आईटी और संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव मई में BSNL 4G को लेकर बड़ी घोषणा की थी। जिसमें केंद्रीय मंत्री ने कहा था कि, नवंबर-दिसंबर तक बीएसएनएल के 4जी नेटवर्क को 5जी में अपग्रेड कर दिया जाएगा। “4जी-5जी टेलीकॉम स्टैक हमने भारत में विकसित किया है। इन स्टैक की तैनाती बीएसएनएल के साथ शुरू हो गई है। चंडीगढ़ और देहरादून के बीच 200 साइटों की स्थापना की गई है और जल्द ही इसे लाइव कर दिया जाएगा।”

200 साइट्स पर ट्रायल शुरू

बता दें कि, बीएसएनएल ने पंजाब के फिरोजपुर, पठानकोट और अमृतसर शहरों में 200 लाइव 4जी नेटवर्क साइटों पर 4जी स्टैक का सफल प्रूफ ऑफ कॉन्सेप्ट पूरा कर लिया है। जिसकी जानकारी देते हए बीएसएनएल के आधिकारिक ने बताया कि, बीएसएनएल 4जी सेवाओं का बीटा लॉन्च 15 जुलाई को अमृतसर में हुआ, जिसमें बीएसएनएल के सीएमडी पीके पुरवार उपस्थित थे।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Aaj Ka Panchang: आज वैशाख कृष्ण पक्ष की दशमी तिथि, जानिए शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय-Indianews
Phone Tips and Tricks: गर्मी में ओवरहीटिंग से बम की तरह फट सकता है आपको फोन, इन टिप्स से करें ये उपाय-Indianews
Lok Sabha Election: ‘बीजेपी एजेंट…’,पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने अधीर के बयान को लेकर कांग्रेस पर बोला हमला- Indianews
Monopoly at Rafah: गाजा से भाग रहे फिलिस्तीनियों से लाखों की कमाई करती है मिस्र की ये कंपनी, रिपोर्ट में बड़ा खुलासा-Indianews
Iran-Israel: ईरान का अमेरिका और ब्रिटेन पर कार्रवाई, इनके कई व्यक्तियों और संस्थाओं पर लगाया प्रतिबंध- Indianews
BYD की इन 5 कारों ने दुनियाभर में मचाया धमाल, टेस्ला से लेकर मर्सिडीज-बीएमडब्ल्यू तक की हालत खराब-Indianews
IPL 2024: आउट या नॉट आउट? थर्ड अंपायर के विवादित फैसले से कैसे ट्रैविस हेड को मिला जीवनदान देखें वीडियो- Indianews
ADVERTISEMENT