होम / बीएसएनएल अगले साल अगस्त में करेगा 5जी सेवाओं की शुरुआत, जानिए किन शहरों में होगी उपलब्ध

बीएसएनएल अगले साल अगस्त में करेगा 5जी सेवाओं की शुरुआत, जानिए किन शहरों में होगी उपलब्ध

Mehak Jain • LAST UPDATED : October 2, 2022, 10:43 am IST

इंडिया न्यूज़, BSNL 5G Service : भारत संचार निगम लिमिटेड, जिसे बीएसएनएल के नाम से जाना जाता है, अगस्त 2023 में ग्राहकों के लिए अपनी 5 जी सेवाएं शुरू करेगा, दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने यह घोषणा इंडिया मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) के उद्घाटन दिवस पर की है।

राज्य के स्वामित्व वाली दूरसंचार कंपनी वर्षों से निजी खिलाड़ियों के साथ तालमेल बिठाने के लिए संघर्ष कर रही है, अन्य गंभीर मुद्दों के अलावा, इस कंपनी ने भारतीय 4 जी रोलआउट में देरी भी की थी। बीएसएनएल की 4जी सेवाएं अभी भी कुछ दूरसंचार सर्किलों तक ही सीमित हैं। इस बीच कुछ शहरों में जियो और एयरटेल यूजर्स ने 5जी का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है।

अगले साल होंगे बीएसएनएल की 5जी सेवा शुरू

केंद्रीय मंत्री के मुताबिक, बीएसएनएल अगले साल 15 अगस्त से अपने यूजर्स को 5जी मुहैया कराएगी। यह संभावना है कि राज्य के स्वामित्व वाली कंपनी अपनी बड़ी छलांग लगाने के लिए एक बड़ी घटना की मेजबानी करती है क्योंकि तुलनात्मक रूप से, इसकी 5G सेवाएं अब तक की 4G सेवाओं की तुलना में बहुत तेजी से पहुंचेंगी।

वैष्णव ने यह भी कहा कि बीएसएनएल का 5जी टैरिफ भी वहनीय होगा, यह निर्दिष्ट किए बिना कि क्या यह कंपनी के 4जी टैरिफ के समान होगा। दूसरी ओर, निजी कंपनियों ने अपनाने को बढ़ावा देने के लिए 5G सेवाओं के लिए आक्रामक मूल्य निर्धारण का संकेत दिया है।

5जी सेवाएं होगी 200 से अधिक शहरों में उपलब्ध

अश्विनी वैष्णव ने यह भी कहा कि अगले छह महीनों के भीतर 200 से अधिक शहरों में 5G सेवाओं तक पहुंच होगी और अगले दो वर्षों में देश के 80-90% लोगों को 5G कवरेज प्रदान करने का प्रयास किया जा रहा है।

Airtel और Jio दोनों ने इस बात पर जोर दिया है कि 5G की कीमतें मौजूदा 4G प्लान के बराबर होंगी, हालांकि उन्होंने अभी तक कोई विशेष विवरण नहीं दिया है। Jio ने यह भी कहा है कि उसके 5G प्लान की कीमत पूरी दुनिया में सबसे कम होगी। आगे बढ़ते हुए, भारत में करंट 5G स्पीड वर्तमान 4G स्पीड से दस गुना अधिक होगी। साथ ही आपको बता दे IMC 2022 में, Airtel नेटवर्क ने 300Mbps 5G स्पीड प्रदान की है।

सबसे पहले, एयरटेल 5G नेटवर्क वाराणसी, मुंबई, बेंगलुरु और दिल्ली सहित 8 शहरों में उपलब्ध होगा। राष्ट्रव्यापी कार्यान्वयन मार्च 2024 तक शुरू होने का अनुमान नहीं है। दूसरी ओर, Jio, दिसंबर 2023 तक, हर शहर, तालुका और तहसील में 5G सेवा लाने का वादा करता है। देश में वीआई 5जी का रोलआउट अभी भी अज्ञात है।

ये भी पढ़े:- इन त्योहारों पर नए 8 स्कूटर और बाइक लॉन्च करेगी Hero, ये इलेक्ट्रिक स्कूटर भी है शामिल

ये भी पढ़ें : इस सेटिंग के जरिए, बिना मोबाइल नंबर भी चला सकेगा वॉट्सऐप, यहाँ जानिए तरीका

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT