होम / Car Care Tips: दिवाली में अपनी कार को ऐसे करें प्रोटेक्ट, ये सेफ्टी टिप्स है बड़ा दमदार

Car Care Tips: दिवाली में अपनी कार को ऐसे करें प्रोटेक्ट, ये सेफ्टी टिप्स है बड़ा दमदार

Reepu kumari • LAST UPDATED : October 15, 2023, 9:03 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Car Care Tips: नवरात्रि का आगाज हो चुका है। इसके खत्म होने के बाद दीपावली का भी शुभारंभ हो जाएगा। ऐसे में बच्चो पटाखा फोड़ते हैं। हमारे देश की खूबसूरती है कि त्योहार आने से पहले ही उसकी रौनक दिखने लगती है। दिवाली आए और धूम-धड़ाका न हो, ये तो हो ही नहीं सकता। ऐसे में कई बार आग भी लगने के मामले सामने आने लगते हैं। इसलिए जरुरी है कि अगर आपके पास कार है तो उसके सेफ्टी का ख्याल रखें। अपनी कार को पटाखे और फुलझड़ी की चिंगारी से बचाने के लिए आपको क्या करना चाहिए आईए जानें।

1.सेफ पार्किंग हो

त्योहार के मौसम में हर कोई व्यस्त रहता है। ऐसे में लोग अपनी गाड़ी को कहीं भी पार्क कर छोड़ देते हैं। दिवाली का समय है और पटाखे कहीं भी पहुंच सकते हैं और आग लग जाती है। ऐसा किसी भी घर में ना हो इसलिए जरुरी है कि अपनी गाड़ी की सेफ्टी का ख्याल रखें। अपनी गाड़ी ना ज्यादा बंद जगह पर रखें ना ज्यादा खुली। ऐसी जगह पर पार्क करें जहां तक पटाखा ना पहुंच सके।

2.शीशे को कर दें बंद

जब अपनी कार पार्क करें तो सभी शीशे बंद कर दें।  लॉक करते समय चेक करें कि खिड़की के शीशे थोड़े बहुत खुले नहीं रह गए हैं ना। अगर आप इस बात का ख्याल नहीं रखेंगे तो कुछ भी हो सकता है।

3.फायर स्टॉपर रख लें

एक ऐसी भी चीज है, जो आपकी कार को हमेशा सेफ रखेगा। जिसे आपको हमेशा अपनी कार में रखें। वह  फायर स्टॉपर है।  यह आग से प्रोटेक्ट करेगा।

यह भी देखें:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT