होम / Car Care Tips: कार को रखना है 'फिट', तो अपनाएं ये टिप्स

Car Care Tips: कार को रखना है 'फिट', तो अपनाएं ये टिप्स

Reepu kumari • LAST UPDATED : August 31, 2023, 9:36 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Car Maintenance Tips: आज कारें लोगों की जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुकी हैं। इसकी जरुरत कब पड़ जाए ये कोई नहीं जानता। इसलिए जरूरी है कि अगर आपके पास कार है तो वो टनाटन रहे। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिससे आपकी कार हमेशा सही रहेगी। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत की भी जरुरत नहीं पड़ेगी।

1.यूजर मैनुअल

यूजर मैनुअल को भूल कर भी इग्नोर ना करें। ऑटोमोबाइल कंपनियां गाड़ी के साथ यूजर मैनुअल भी देतीं हैं। कई लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं। बहुत से लोग इसे गाड़ी में छोड़ देते हैं।
एक बार खोलकर भी नहीं देखते हैं कि यह क्या है। ऐसी गलती करने से बचें। कमसेकम आपको अपनी गाड़ी की बेसिक जानकारी होनी चाहिए।

2. टायर प्रेशर मेंटेन

कार की पहियों की अच्छे से देखभाल करें। इसके लिए जरूरी है कि समय -समय पर हवा चेक करवाते रहें। ऐसे आपके कार की इंजन पर बेवजह का दबाव नहीं पड़ेगा।  माइलेज भी सही होगा। आप नाइट्रोजन हवा का इस्तेमाल करें।

3.सही तेल

जैसे बॉडी के लिए अच्छा खाना बहुत जुरुरी है वैसे गाड़ी के इंजन के लिए अच्छा इंजन आयल औऱ आयल फिलटर जरुरी है। यह इंजन की कंडीशन को बेहतर रखने में मददगार है।

4.कार की सफाई

कार को अंदर और बाहर दोनों तरह से साफ – सफाई रखना बहुत जरूरी है। कार में ज्यादा वजनदार सामान ना रखें।
इससे ना केवल इंजन पर दबाव पड़ेगा बल्कि माइलेज भी ख़राब करता है।

यह भी पढ़ें:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT