होम / Car Modification: कार मॉडिफाई करवाते वक्त रखें इन बातों का ध्यान, नहीं तो हो सकती है कानूनी परेशानी

Car Modification: कार मॉडिफाई करवाते वक्त रखें इन बातों का ध्यान, नहीं तो हो सकती है कानूनी परेशानी

Reepu kumari • LAST UPDATED : August 7, 2023, 10:53 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Car Modification: अगर आप अपनी कार को मोडिफाइ करवाना चाहते हैं तो कुछ नियमों के बारे में आपको जान लेना चाहिए नहीं तो आपको कानूनी परेशानी हो सकती है। हमारे देश में कार मोडिफिकेशन के लिए कुछ कानून है। जिसका पालन ना करने पर लोगों को कई तरह के कानूनी दिक्कतों का समाना करना पड़ता है। आईए उन नियमों के बारे में जान लेते हैं।

टायर मॉडिफिकेशन (Tire Modification)

सबसे पहले बात कर लेते हैं टायर की। अगर कार का टायर आप बदलवाना चाहते हैं तो टायर कार मैनुफैक्चरर कंपनी के नियमानुसार होना चाहिए। नियमों के अनुसार टायर मौजूदा टायर के सामान या इससे ज्यादा लोड कैपेसिटी वाले होने चाहिए, साथ ही स्पीड रेटिंग का होना भी जरूरी है।

कलर चेंज

बहुत से  लोग अपनी गाड़ी को नया लुक देने के लिए कार का रंग ही बदलना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले आरटीओ (Regional Transport Office-RTO) से इजाजत लेनी होगी। अगर आरटीओ इसके लिए राजी हो जाता है तो आप रंग बदल सकते हैं।  इसके बारे में गाड़ी की आरसी में  मेंशन करना ना भूलें।  ध्यान रहे कि वो आर्मी रंग ना हो, क्योंकि ये रंग केवल सेना की गाड़ियों के लिए ही है। अगर आप इस नियम का उल्लंघन करते हुए पाए जाते हैं तो इसके लिए आपके खिलाफ लिगल एक्शन लिया जा सकता है।

सस्पेंशन अपग्रेड (Suspension Upgrade)

कार की सस्पेंशन को लेकर इस बात का ख्याल रखें की भलें ही आप इसे कम या ज्यादा करवा सकते हैं। लेकिन ऐसा करने के बाद गाड़ी चलाते वक्त ग्राउंड क्लीयरेंस में दिक्कत नहीं होनी चाहिए। आप इसे केवल ड्राइविंग को बेहतर करने के लिहाज से कराएं अन्यथा जरूरत से कम ज्यादा करवाने पर कानून का चक्कर काटना पड़ सकता है।

बाहर से CNG किट लगवाना

अपनी गाड़ी में बाहर से सीएनजी किट लगवाना लीगल है लेकिन इसके लिए भी आपको आरटीओ से इजाजत लेनी होती है और सेफ्टी के तौर पर कुछ नियमों का  पालन करना होता है। साथ ही अपनी कार की आरसी को अपडेट जरूर करवाएं।

दिव्यांगों के लिए मॉडिफिकेशन

अगर किसी दिव्यांग व्यक्ति के लिए कार  में कुछ बदलाव करवाना चाहते हैं  (Modification for the disabled) तो इसके लिए आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है।इस बदलाव से उन्हे  क्लच, ब्रेक या एक्सेलेरेटर आदि के यूज में आसानी हो जाती है। इस मॉडिफिकाशन के लिए कोई प्रतिबंध नहीं हैं।

इंजन में बदलाव

अगर आप अपनी कार के इंजन में बदलाव करवाना चाहते हैं तो आप करवा सकते हैं।  इसके लिए आपको आरटीओ से इजाजत लेनी होगी। इजाजत मिलने के बाद अपनी गाड़ी में मौजूदा इंजन की जगह, ज्यादा दमदार इंजन लगवा सकते हैं। ध्यान रखें कि इसकी क्षमता कंपनी की गाइडलाइन के मुताबिक ही हो न की उससे ज्यादा या कम।

 

यह भी पढ़ें: X का इस्तेमाल करने पर बॉस करे परेशान तो ले लीगल एक्शन, मस्क देंगे फीस

 

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT