होम / Upcoming Cars in 2024: अगले साल भारतीय बाजार में लॉन्च होगी Maruti Suzuki की ये नई कारें

Upcoming Cars in 2024: अगले साल भारतीय बाजार में लॉन्च होगी Maruti Suzuki की ये नई कारें

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : December 12, 2023, 12:14 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Upcoming Cars in 2024: भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki ने साल 2024 को लेकर तैयारियां करना शुरू कर दी है। अगले साल कंपनी की ओर से कई नए प्रोडक्ट्स पेश होने की उम्मीद है। मारुति ने पुष्टि की है कि, वह अगले ईवीएक्स इलेक्ट्रिक एसयूवी का उत्पादन शुरू करने वाली है। भारत में इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में प्रवेश करने के साल ही मारुति सुजुकी को एसयूवी सेगमेंट में अपनी उपस्थिति बढ़ाने के साथ ही आने वाले दिनों में अपनी छोटी कार लाइनअप को भी ताजा कर सकती है। तो आइए, मारुति की अपकमिंग कारों के बारे में जानते हैं।

Maruti Suzuki Swift

बता दें कि, मारुति की जापानी पार्टनर सुजुकी ने हाल ही में अपने घरेलू बाजार के लिए अपडेट हुए स्विफ्ट हैचबैक लॉन्च की है। इसे अगले साल ही किसी समय भारतीय बाजार में पेश किया जा सकता है। वहीं, अपडेट की बात करें, तो इसके बाहरी हिस्से में एलईडी टेल लैंप और हेडलैंप का एक नया सेट दिया जाएगा। वहीं, इसका इंटीरियर अब बलेनो से प्रेरित है और इसमें एक नया इंफोटेनमेंट सिस्टम और एक नया इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर है।

बता दें कि, हुड के तहत, साल 2024 मारुति सुजुकी स्विफ्ट एक नए 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ आने वाली है। वहीं, नई स्विफ्ट को दो व्यापक ट्रिम्स में पेश किया जाएगा। इसमें एक नेचुरली एस्पिरेटेड तीन-सिलेंडर इंजन के साथ ही और दूसरा 12V माइल्ड हाइब्रिड पावरट्रेन होगा।

Maruti Suzuki eVX

Maruti Suzuki eVX इलेक्ट्रिक एसयूवी का निर्माण अगले साल यानी 2024 से सुजुकी मोटर की गुजरात सुविधा में किया जाएगा। चार मीटर से अधिक लंबाई वाली ईवीएक्स भारत में कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में पहली इलेक्ट्रिक वाहनों में से एक रहेगी। इसकी लंबाई 4,300 मिमी, चौड़ाई 1,800 मिमी इसके साथ ही ऊंचाई 1,600 मिमी है। कार निर्माता के मुताबिक eVX सिंगल चार्ज में करीब 550 किलोमीटर की रेंज के साथ आने वाली है। यह 60 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक से लैस होगी।

Maruti Suzuki Dzire Facelift

Maruti Suzuki अपनी पॉपुलर सेडान Dzire को भी नया अपडेट देगी। मारुति सुजुकी ने डिजायर फेसलिफ्ट की लॉन्च टाइमलाइन पर आधिकारिक तौर पर कुछ भी पुष्टि अभी नहीं की है। हालांकि, उम्मीद है कि जल्द ही इसे नई स्विफ्ट के समान फीचर्स के साथ नये रूप मे दिया जाएगा। इनमें अपडेटेड केबिन और फीचर्स के साथ ही समान 1.2-लीटर माइल्ड-हाइब्रिड पेट्रोल यूनिट भी शामिल होगी।

ये भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.