होम / Driving Tips for Winter: घने कोहरे में ड्राइविंग नहीं बनेगी मुसीबत, बस फॉलों कर लें ये 7 जरूरी टिप्स

Driving Tips for Winter: घने कोहरे में ड्राइविंग नहीं बनेगी मुसीबत, बस फॉलों कर लें ये 7 जरूरी टिप्स

Reepu kumari • LAST UPDATED : January 14, 2024, 12:58 pm IST

India News, (इंडिया न्यूज), Driving Tips for Winter: इस वक्त पूरे उत्तर भारत में प्रचंड सर्दी है। घने कोहरे ने लोगों को घर से निकलना भी मुश्किल कर दिया है। इससे दृश्यता भी कम हो जाती है।कोहरे की वजह से सड़क दुर्घटनाएं भी बढ़ गई हैं। इतना ही नहीं इससे ना केवल रेल सेवा बल्कि विमान सेवे प्रभावित हो रही हैं। ऐसे में हम लेकर आए हैं आपके लिए  कोहरे में सुरक्षित ड्राइव करने के लिए शानदार ड्राइविंग टिप्स। खराब बनी सड़कें, अपर्याप्त रोशनी, आवारा जानवर, खराब/बिना रोशनी वाले वाहन, गलत दिशा में गाड़ी चलाने वाले लोग सड़क और कई अन्य चुनौतिया इस मौसम में हमारा इंतजार करती हैं।  देश के कई हिस्सों में कोहरे के आगमन के साथ भारतीय सड़कों पर चलना और भी कठिन हो जाता है।

7 जरूरी टिप्स

1. लाईट रखें ऑन

घने कोहरे में, दृश्यता गंभीर रूप से प्रभावित होती है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके वाहन की सभी लाइटें और विशेष रूप से आपके हेडलाइट्स और टेल लाइट्स इष्टतम स्थिति में हैं। कोहरे में नेविगेट करते समय यह आवश्यक है कि आप कम-बीम रोशनी का उपयोग करें क्योंकि उच्च-बीम का उपयोग प्रतिबिंब बनाता है और ड्राइव करना और भी कठिन बना देता है। इसके अलावा यदि आपका वाहन फ़ॉग लैंप से सुसज्जित है, तो सड़क पर दूसरों के लिए अपने वाहन की दृश्यता बढ़ाने के लिए फ़ॉग लाइट चालू करना सुनिश्चित करें।

2. दूरी जरुरी

एक बुनियादी नियम जिसका आप पालन कर सकते हैं वह यह है कि कोहरे की स्थिति में गाड़ी चलाते समय आपको सामने वाले वाहन से अधिक दूरी बनाकर रखनी चाहिए। दूरियों के बाद कम दृश्यता की मांग बढ़ जाती है क्योंकि अचानक रुकने या पैंतरेबाजी की अनुमति देने के लिए आपके वाहन और आपके सामने वाले वाहन के बीच अंतर बढ़ जाता है। चुनौतीपूर्ण कोहरे की स्थिति में पीछे की ओर टकराव को रोकने के लिए यह एहतियाती उपाय महत्वपूर्ण है।

3.रफ़्तार का रखें ख्याल

हालांकि भारतीय राजमार्गों पर तेज गति कभी भी वह जवाब नहीं है जो आपको तलाशना चाहिए, कोहरे की स्थिति में तेज गति एक बड़ी ‘नहीं’ है। आपको कोहरे के मौसम में अधिक रूढ़िवादी दृष्टिकोण अपनाना चाहिए और अपनी गति को काफी कम करना चाहिए और ऐसी गति से गाड़ी चलानी चाहिए जिससे आप अप्रत्याशित बाधाओं या सड़क की स्थिति में बदलाव पर तुरंत प्रतिक्रिया कर सकें। यह न केवल आपकी सुरक्षा सुनिश्चित करता है बल्कि यातायात के सुचारू प्रवाह को भी बढ़ावा देता है।

4.सड़क चिह्न का रखें ध्यान

कोहरे की स्थिति में, सड़क चिह्न महत्वपूर्ण नौवहन उपकरण बन जाते हैं। इन चिह्नों को विज़ुअल गाइड के रूप में उपयोग करके अपनी लेन में रहें। यह सरल तकनीक उचित संरेखण बनाए रखने में सहायता करती है और आने वाले ट्रैफ़िक में भटकने के जोखिम को कम करती है।

5.अलर्ट रहें

कोहरे की स्थिति में आपको अपनी दृश्य और श्रवण इंद्रियों को हाई अलर्ट मोड में रखना चाहिए और हर समय अपने परिवेश के प्रति सतर्क और चौकस रहना चाहिए। कोहरे में गाड़ी चलाते समय उन आवाज़ों को सुनें जो अन्य वाहनों की उपस्थिति का संकेत दे सकती हैं और अप्रत्याशित स्थितियों पर प्रतिक्रिया करने के लिए तैयार रहें।

6.प्लानिंग करें

अपनी यात्रा शुरू करने से पहले मौसम के पूर्वानुमान की जाँच करें। संभावित कोहरे की स्थिति से अवगत होने से आप अपने मार्ग की योजना बना सकते हैं और उसके अनुसार कार्यक्रम निर्धारित कर सकते हैं। अपनी ड्राइव के दौरान सूचित निर्णय लेने के लिए वास्तविक समय की मौसम की जानकारी से अपडेट रहें। अपनी यात्रा की योजना इस तरह बनाएं कि आपकी अधिकांश यात्रा दिन के समय की जा सके, खासकर जब सूरज निकला हो और दृश्यता काफी बेहतर हो।

7.खतरनाक रोशनी

यह आज इस सूची में सबसे महत्वपूर्ण युक्तियों में से एक है क्योंकि भारत में सड़कों पर अधिकांश लोग कोहरे की स्थिति में गाड़ी चलाते समय अक्सर खतरनाक रोशनी का दुरुपयोग करते हैं। आपके वाहन में खतरनाक लाइटें केवल तभी चालू की जानी चाहिए जब आपका वाहन या तो स्थिर हो या बेहद धीमी गति से चल रहा हो। हालाँकि अपने आस-पास गाड़ी चला रहे लोगों को देखकर आपको अपनी हार्वर्ड लाइटें चालू करने की इच्छा हो सकती है, लेकिन गाड़ी चलाते समय उनका उपयोग न करके बदलाव करें। गाड़ी चलाते समय खतरनाक लाइटें जलाने से आपके टर्न सिग्नल बेकार हो जाते हैं और लेन बदलते समय या मोड़ लेते समय वे काम नहीं करेंगे। साथ ही अगर आप गाड़ी चलाते समय इसका इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके आस-पास के अन्य ड्राइवरों के लिए भी बहुत भ्रम पैदा कर सकता है।

Also Read:-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Pune Traffic Police: पीएम मोदी पुणे में भरेंगे हुंकार, रैली के लिए यातायात पुलिस ने जारी किया रुट डायवर्जन -India News
Lok Sabha Election 2024: ‘तानाशाही की तरफ जा रहा देश’, सुनीता केजरीवाल ने बीजेपी पर साधा निशाना -India News
Reservation Row: गृह मंत्री अमित शाह का फेक वीडियो वायरल, दिल्ली पुलिस ने दर्ज की FIR -India News
बम विस्फोट का आरोप, जेल से पूरी की पढ़ाई, इजरायल में बंद फिलिस्तीनी लेखक को मिला यह पुरस्कार- Indianews
Lok Sabha Elections: ‘भारत को कमजोर करने में कुछ देशों का हाथ’, पीएम मोदी ने कर्नाटक में लगाया बड़ा आरोप -India News
Parineeti Chopra: ‘बस वजन घटाया…’, परिणीति चोपड़ा ने अपनी सबसे बड़ी गलती का किया खुलासा -India News
Ankur Jain: कौन हैं टेक अरबपति अंकुर जैन? जिन्होंने पूर्व WWE स्टार एरिका हैमंड से रचाई शादी- Indianews
ADVERTISEMENT