होम / Electrical Vehicle: इलेक्ट्रिक वाहन को बढ़ावा देने सरकार लाएगी नई पॅालिसी, जानें कब से होगा ये बदलाव

Electrical Vehicle: इलेक्ट्रिक वाहन को बढ़ावा देने सरकार लाएगी नई पॅालिसी, जानें कब से होगा ये बदलाव

Rajesh kumar • LAST UPDATED : October 6, 2023, 11:50 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Electrical Vehicle Policy: देशवासियों को प्रदूषण से राहत दिलाने के लिए सरकार एक नए पॉलिसी को मंजूरी देने वाली है। सरकार की ओर से इस पॉलिसी को लागू किए जाने के बाद इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत पेट्रोल-डीजल से चलने वाले वाहनों से कम हो जाएगी। परिवहन मंत्री नितिन गडकरी की ओर से पूर्व में कई कार्यक्रम के दौरान इस बात की जिक्र किया जा चुका है। सरकार के सूत्रों के हवाले से खबर है कि सरकार की ओर से नए साल में इस पॉलिसी को लाया जा सकता है।

राजमार्गों पर चार्जिंग पॉइंट किए जाएंगे स्थापित

गौरतलब कि परिवहन मंत्री नितिन गडकरी की ओर से कई कार्यक्रम में इस बात का जिक्र किया जा चुका है कि बहुत जल्द एक ऐसी पॉलिसी को लाया जाएगा कि ईवी वाहनों आम आदमी के लिए भी बजट में होगा। इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जिंग सुविधा को विस्तार का जिक्र करते हुए गडकरी ने पूर्व में कहा था कि आगामी लोकसभा चुनाव से पहले ये दोनों काम कर दिए जाएंगे। उन्होंने कहा था कि इसका मकसद देश को पॉल्यूशन फ्री बनाना है।

2024 से पहले काम शुरू होगा

परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के अनुसार सरकार की ओर से सभी प्रमुख राजमार्गों पर 600 से ज्यादा चार्जिंग पॉइंट भी स्थापित किए जाएंगे। इसके लिए सरकार की ओर से चार्जिंग प्वाइंट बनाए जाने को लेकर टेंडर भी जारी की जाने वाली है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार नए साल यानी 2024 से पहले इलेक्ट्रिक हाई-वे पर भी काम शुरू कर दिया जाएगा।

दरअसल, इलेक्ट्रिकल वाहन को बढ़ावा देने के बाद एक तरफ प्रदूषण में कमी आएगी तो वहीं दूसरी तरफ पेट्रोल-डीजल से चलने वाली वाहन की अपेक्षा लागत भी काफी कम आएगी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आने वाले समय में कुछ ऐसी कार को लॉन्च किया जाएगा जिनकी प्रति किमी कॉस्ट 2 रुपए आएगी।

यह भी पढ़ेंः- World Cup 2023: डेंगू ने दिया टीम इंडिया को बड़ा झटका, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नहीं खेलेगा यह स्टार खिलाड़ी!

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.