होम / पहले Iphone और अब Airpods भी Made in India, जानिए कहां होगा उत्पादन

पहले Iphone और अब Airpods भी Made in India, जानिए कहां होगा उत्पादन

Reepu kumari • LAST UPDATED : August 16, 2023, 11:44 am IST

India News (इंडिया न्यूज़),  Apple AirPods, नई दिल्ली: पहले ग्राहकों को मेड इन इंडिया आईफोन का गीफ्ट मिला। अब एप्‍पल के मेड इन इंडिया ईयरबड्स भी मार्केट में धमाल मचाने को तैयार है। हालांकि इसके लिए ग्राहकों को थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा। न्यूज एजेंसी की माने तो आईफोन मेकर एप्‍पल (Apple) भारत में अपने वायरलेस ईयरबड्स ‘एयरपॉड्स’ का प्रोडक्शन शुरू करने की योजना बना रहा है।

जानकारी के अनुसार, ताइवान की नामी टेक कंपनी फॉक्सकॉन (Foxconn) की हैदराबाद स्थित फैक्ट्री में AirPods का प्रोडक्‍शन  किया जाएगा।

मिलियन डॉलर में इंवेस्टमेंट

मिली जानकारी के अनुसार, फॉक्सकॉन इस पर मोटी रकम निवेश करने को तैयार है। कंपनी अपने हैदराबाद प्‍लांट के लिए 400 मिलियन डॉलर  निवेश के लिए हामी भर दी है।  संभावना जताई जा रही है कि अगले साल दिसंबर तक बड़े पैमाने पर प्रोडक्‍शन शुरू हो जाएगी।

TWS मार्केट में  हिस्‍सेदारी

आपको बता दें कि  एप्पल के AirPods ग्लोबल ट्रू वायरलेस स्टीरियो मार्केट (TWS Market) को लीड करते हैं।  रिसर्च फर्म कैनालिस के अनुसार, दिसंबर 2022 तिमाही में लगभग 36% मार्केट शेयर के साथ इसने ग्‍लोबल TWS मार्केट का नेतृत्व किया।

वहीं TWS मार्केट में एप्पल के बाद सैमसंग 7.5% के साथ दूसरे स्थान पर बनी हुई है। इसके अलावा  Xiaomi, बोट (Boat) और ओप्‍पो (Oppo) की मार्केट हिस्‍सेदारी 4.4%, 4% और 3% है. Xiaomi ने नोएडा के ऑप्टीमस इलेक्ट्रॉनिक्स प्लांट में अपना TWS इसी साल बनाना शुरू किया है।

भारत में तैयार होगा आईफोन 15

हमारे देश के ऑपरेशंस और चीन के मैन्युफैक्चरिंग बेस के अंतर को कम कर करने के लिए एप्पल के आईफोन-15 का उत्पादन तमिलनाडु में शुरू होने वाला है। आपको बता दें कि एप्पल कंपनी चीन से अलग अपने मैन्युफैक्चरिंग डायवर्सिटी लाने के लिए एक बहुवर्षीय परियोजना पर काम कर रही है।

इस परियोजना के माध्यम से सबसे जरूरी प्रोडक्ट्स के लिए सप्लाई चेन को लेकर जोखिम को कम किया जा सकता है। इसकी सबसे बड़ी वजह है अमेरिका और चीन के बीच लगातार बढ़ता विवाद।

यह भी पढ़ें: Truecaller का  AI असिस्टेंट फीचर, स्पैम मैसेज पर ऐसे लगाएगा लगाम

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT