होम / बिना डेबिट कार्ड जोड़े Google Pay से कर पाएंगे UPI पेमेंट, एप ने उपभोक्ताओं को दी ये खास सुविधा

बिना डेबिट कार्ड जोड़े Google Pay से कर पाएंगे UPI पेमेंट, एप ने उपभोक्ताओं को दी ये खास सुविधा

Mudit Goswami • LAST UPDATED : June 7, 2023, 8:08 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Google Pay Aadhaar Based Authentication For UPI: अगर आप भी ऑनलाइन यूपीआई पेमेंट सिस्टम का इस्तेमाल करते है, तो ये खबर आपके लिए खास हो सकती है। अब यूपीआई जनरेट करने केलिए बैक से लिंक करने का एक और ऑप्शन यूपीआई ने अपने उपभोक्ताओं के लिए एड कर दिया है। बता दे कि आमतौर पर यूपीआई पेमेंट की सेटिंग के लिए डेबिट कार्ड के कुछ डीटेल की अवश्यता होती है, लेकिन अब गूगल ने अपने उपभोक्ताओं को बड़ी राहत देते हुए इस जरूरत को खत्म कर दिया है। गौरतलब है कि अब आप डेबिट कार्ड के अलावा अपने आधार नंबर से भी गूगल-पे (Google Pay) को एक्सेस यानि जोड़ सकते हैं। इसके बाद आप यूपीआई पेमेंट इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैसे करें इसकी सेटिंग

कंपनी ने इसके लिए आधार नंबर से आधारित यूपीआई पेमेंट के लिए UIDAI के साथ साझेदारी की है। गुगल इंडिया से पहले इस तरह की सुविधा फिलहाल किसी भी यूपीआई पेमेंट एप ने अपने उपभोक्ताओं को नहीं दि है। सभी यूपीआई पेंमेट एप के लिए डेबिट कार्ड नंबर और बैंक से प्राप्त ओटीपी पिन की जरूरत होती है, लेकिन इसके बाद अब सिर्फ आधार नंबर से ही आपका काम हो जाएगा।

स्टेप-1

सबसे पहले आधार नंबर से गूगल पे का इस्तेमाल करने के लिए आपके बैंक अकाउंट का मोबाइल नंबर और आधार कार्ड का नंबर एक होना चाहिए, जो की बैंक और आधार से लिंक हो। गूगल पे की यह सुविधा अभी कुछ ही बैंकों के लिए है, लेकिन अब जल्द ही इसे सभी बैंकों के लिए जारी किया जाएगा।

स्टेप-2

इसकी सेटिंग के लिए सबसे पहले प्ले-स्टोर या एपल के एप स्टोर से गूगल पे एप डाउनलोड करें। इसके बाद एप की सेटिंग में जाएं। वहां इस नए ऑप्शन के साथ आपको डेबिट कार्ड के अलावा आधार नंबर का भी विकल्प दिखेगा। वहीं, अब आधार के विकल्प पर क्लिक करें और आधार नंबर डालकर, नंबर में प्राप्त ओटीपी डालकर आगे बढ़ें।

स्टेप-3

ओटीपी डालने के बाद आपसे एक गुप्त पिन पूछा जाएगा जो कि गूगल-पे एप के लिए होगा यानी जब भी आप गूगल पे के जरिए कोई पेमेंट करेंगे तो आपको 6 अंकों वाला यूपीआई पिन (UPI PIN) की जरूरत पड़ेगी। तो इस पिन को याद रखें। अब पिन सेट करने के बाद आप जिस बैंक अकाउंट से आपका आधार नंबर लिंक होगा, वह अकाउंट गूगल पे में दिखने लगेगा।

ये भी पढ़ें-  Samsung Galaxy Unpacked 2023: जुलाई में होगा सैमसंग अनपैक्ड इवेंट, ये प्रोडक्ट्स हो सकते हैं लॉन्च

लेटेस्ट खबरें

Poco C61: 6GB रैम के साथ फ्लिपकार्ट पर लॉन्च हुआ Poco C61, जानें कीमत, फीचर्स और बहुत कुछ
स्कॉट आईवियर के नए ब्रांड एंबेसडर बने Aditya Roy Kapur-Ananya Panday, पहली बार विज्ञापन में किया काम
IPL 2024: मुंबई इंडियंस के हुए दो फाड़? कप्तान हार्दिक पंड्या की हो रही आलोचना
Bihar Politics: बिहार में इंडि गठबंधन में सीट बंटवारे के बाद पप्पू यादव के बदले बोल, पूर्णिया सीट को लेकर कही ये बात
Lok Sabha Elections 2024: 44% मौजूदा सांसदों पर आपराधिक केस, 5% अरबपति, क्या कहती है ADR रिपोर्ट
R Madhavan ने रहना है तेरे दिल में की शूटिंग से खास यादें की शेयर, पत्नी को लेकर सुनाया स्पेशल किस्सा
Bill Gates and PM Modi Interaction: बिल गेट्स और पीएम मोदी की खास मुलाकात, नीलगिरि चाय और पश्मीना के साथ दिया ये तोहफा
ADVERTISEMENT