होम / भारत में लॉन्च हुआ Google Wallet, जानें Google Pay से कैसे है अलग-Indianews

भारत में लॉन्च हुआ Google Wallet, जानें Google Pay से कैसे है अलग-Indianews

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : May 8, 2024, 5:24 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Google Wallet: फाइनली Google वॉलेट भारत में लॉन्च हो गया है। Google ने 2022 में अमेरिका में डिजिटल वॉलेट ऐप Google वॉलेट लॉन्च किया था। दो साल बाद ऐप ने आखिरकार भारतीय बाजार में अपनी जगह बना ली है। ऐप डाउनलोड के लिए Google Play Store पर उपलब्ध है।

गुगल वॉलेट, गुगल पे से कैसे अलग है ?

आपको बता दें कि भारत में Google वॉलेट ऐप भुगतान-संबंधित सुविधाओं का समर्थन नहीं करेगा। गूगल वॉलेट सर्विस Google Pay से बिलकुल अलग होगी। Google वॉलेट वेबसाइट पर FAQ के अनुसार Google वॉलेट एक ‘सुरक्षित और निजी डिजिटल वॉलेट’ है जहां उपयोगकर्ता अपने डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, लॉयलिटी कार्ड और गिफ्ट कार्ड को डिजिटली स्टोर कर पाएंगे।

Google ने अपने वॉलेट को भारत में केवल Android यूजर्स के लिए लॉन्च किया है। जिसमें यूजर्स फाइनेंशियल डॉक्यूमेंट्स को डिजिटली स्टोर कर पाएंगे। Google Pay NFC तकनीक को सपोर्ट करता है।

जिसका उपयोग किसी भी क्रेडिट कार्ड को जोड़ने के लिए किया जा सकता है। Google वॉलेट भारत में इस फीचर ऐप का समर्थन नहीं करता है। यह एक डिजिटल वॉलेट है, जिसमें यूजर्स अपने डेबिट और क्रेडिट कार्ड को जोड़ सकते हैं और वर्चुअल कार्ड क्रिएट कर सकते हैं। इसके अलावा गूगल वॉलेट ऐप में यूजर्स गिफ्ट कार्ड, जिम मेंबरशिप, ऑनलाइन टिकट, फ्लाइट टिकट, रेलवे टिकट आदि को भी डिजिटली स्टोर कर सकते हैं।

DC vs RR: राजस्थान रॉयल्स को दिल्ली कैपिटल्स ने 20 रन से हराया, प्लेऑफ की उम्मीदें बरकरार -India News

कर पाएंगे यह काम

Google इंडिया के मुताबिक, Wallet में यूजर्स बोर्डिंग पास, गिफ्ट कार्ड, लॉयलिटी कार्ड, इवेंट, कार की डिजिटल की, एक्सेस, ट्रांजिट OTA आदि को डिजिटली स्टोर कर पाएंगे। गूगल वॉलेट Android यूजर्स के Gmail अकाउंट से ऑटोमैटिकली लिंक हो जाएगा और यूजर्स इस सर्विस को यूज कर पाएंगे। इस वॉलेट में यूजर्स अपनी ट्रेन और बस के साथ-साथ फ्लाइट के बोर्डिंग पास को भी स्टोर कर पाएंगे।

वे सभी चीज़ें जो Google वॉलेट ऐप भारत में कर सकता है

मूवी या ईवेंट टिकट: एंड्रॉइड उपयोगकर्ता अब आसानी से अपनी मूवी और ईवेंट टिकट अपने Google वॉलेट में जोड़ सकते हैं।

बोर्डिंग पास एक्सेस करें: यात्री Google वॉलेट ऐप पर अपने मोबाइल बोर्डिंग पास आसानी से ले सकते हैं और एक्सेस कर सकते हैं। Google Pixel डिवाइस उपयोगकर्ता केवल एक स्क्रीनशॉट लेकर और “Google वॉलेट में जोड़ें” पर टैप करके अपने बोर्डिंग पास को अपने Google वॉलेट में जोड़ सकते हैं।

लॉयल्टी या उपहार कार्ड भुनाएं: Google वॉलेट उपयोगकर्ताओं को उनकी लॉयल्टी और उपहार कार्ड की डिजिटल प्रतियां संग्रहीत करने और उपयोग करने की अनुमति देता है। कंपनी ने फ्लिपकार्ट, डोमिनोज़ और शॉपर स्टॉप जैसे ब्रांडों के साथ साझेदारी की है।

अपने एंड्रॉइड फोन को अपने कॉर्पोरेट बैज के रूप में उपयोग करें: Google वॉलेट उपयोगकर्ता ऐप में कॉर्पोरेट बैज को संग्रहीत और एक्सेस कर सकते हैं, जिससे कार्यस्थल तक पहुंच अधिक सुविधाजनक हो जाती है।

भौतिक दस्तावेज़ों को डिजिटाइज़ करें: एंड्रॉइड उपयोगकर्ता बारकोड या क्यूआर कोड वाली किसी भी छवि से Google वॉलेट में नए पास बनाने में सक्षम होंगे, जैसे एयरलाइन बोर्डिंग पास, सामान टैग, या पार्किंग रसीदें।

जीमेल से स्वचालित रूप से महत्वपूर्ण टिकट देखें: एंड्रॉइड उपयोगकर्ता Google वॉलेट में मूवी और ट्रेन टिकट तक पहुंच सकेंगे। यदि उनके पास जीमेल में स्मार्ट वैयक्तिकरण सेटिंग्स चालू हैं, तो प्राप्त पुष्टिकरण मेल स्वचालित रूप से उनके Google वॉलेट में दिखाई देगा।

इन ब्रांड्स के साथी की साझेदारी

Google ने भारत में Google वॉलेट अनुभव को सक्षम करने के लिए 20 ब्रांडों के साथ साझेदारी की है। इनमें पीवीआर और आईनॉक्स, एयर इंडिया, इंडिगो, फ्लिपकार्ट, पाइन लैब्स, कोच्चि मेट्रो, अभिबस और अन्य शामिल हैं।

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT