होम / Google: लोकल समाचार संगठनों को ट्रेनिंग और फंडिंग देगा गूगल, पेश किया नया प्रोग्राम

Google: लोकल समाचार संगठनों को ट्रेनिंग और फंडिंग देगा गूगल, पेश किया नया प्रोग्राम

DIVYA • LAST UPDATED : June 17, 2023, 3:54 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Googleनई दिल्ली: टेक जाएंट Google ने भारत में एक प्रोग्राम की घोषणा कर दी है। इससे गूगल अब लोकल समाचार संगठनों को अपने डिजिटल ऑपरेशन्स को बढ़ाने में मदद करेगा। गूगल ने Google News Initiative (GNI) भारतीय भाषा प्रोग्राम पेश किया है। इसमें नौ भारतीय भाषाओं में ओरिजिनल समाचार बनाने वाले छोटे और मध्यम समाचार संगठनों को सशक्त किया जाएगा। इस प्रोग्राम के तहत उन्हें ट्रेनिंग और टेक्निकल सपोर्ट के साथ फंडिंग भी मिलेगी।

क्या है गूगल न्यूज इनीशिएटिव प्रोग्राम?

Google, PC- Social Media
Google, PC- Social Media

गूगल न्यूज इनीशिएटिव ओरिजिनल समाचार बनाने वाले लोकल न्यूज ऑर्गेनाइजेशन को सशक्त करने का काम करेगी। गूगल ने इसमें अंग्रेजी, हिंदी, कन्नड़, तमिल, तेलुगु, बंगाली, मलयालम, गुजराती और मराठी सहित नौ भारतीय भाषाओं को शामिल किया है। इन संगठनों को ट्रेनिंग और टेक्निकल सपोर्ट के साथ फंडिंग भी उपलब्ध कराई जाएगी।

क्या मिलेगा फायदा?

गूगल ने बताया कि पब्लिशर्स को वेब पर उनके यूजर एक्सपीरियंस और रेवेन्यू को बढ़ाने के लिए विभिन्न टूल और बेस्ट प्रैक्टिस की मदद से सशक्त बनाने के लिए इस पहल की शुरुआत की गई है। इसमें कोर वेब विटल्स, वेबसाइट ऑप्टिमाइजेशन, न्यूज कंज्यूमर इनसाइट्स (एनसीआई), यूट्यूब जैसे विषयों पर स्केल्ड इंस्पिरेशन सीरीज और वर्चुअल वर्कशॉप शामिल होंगे। इसके अलावा कुछ पब्लिशर्स को अपने यूजर्स एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए समर्पित परामर्श और टेक्निकल सपोर्ट भी मिलेगा। चयनित पब्लिशर्स को उनकी पेज स्पीड, कोर वेब वाइटल्स परफॉरमेंस और अन्य प्रासंगिक पैरामीटर का आकलन करने के लिए एक प्रक्रिया से भी गुजरना होगा।

ऐसे कर सकते हैं आवेदन

Google News Initiative भारतीय भाषा कार्यक्रम में 30 जून, 2023 तक आवेदन लिया जाएगा। इच्छुक समाचार संगठन कार्यक्रम के लिए GNI वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं। छोटे या मध्यम आकार के भारतीय भाषा समाचार संगठन इसके लिए योग्य आवेदक होंगे। साथ ही इनकी एक ऑपरेशनल वेबसाइट कम से कम 12 महीने से चल रही हो और कम से कम 50 फुल टाइम कर्मचारी होने चाहिए। आवेदनों का मूल्यांकन Google प्रोजेक्ट टीम और बाहरी सलाहकार करेंगे।

यह भी पढ़ें- ट्रॉयम्फ की दो सुपरबाइक्स हुईं लॉन्च, मिलेंगे रेन और स्पोर्ट जैसे कई ड्राइव मोड्स

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Malaika Arora के बेटे ने मदर्ड से पर कर दी ये हरकत, शेयर की व्हाट्सएप चैट – Indianews
Aaj ka Rashifal: आज का दिन इन राशियों के लिए खास, जानें क्या कहता है आपका राशिफल-Indianews
Gaza War: राफा में हुए हमले में एक भारतीय व्यक्ति की गई जान, वाहन को बनाया गया निशाना-Indianews
Mumbai के घाटकोपर पर हुआ दिल दहलाने वाला हादसा, बी-टाउन ने मांगी दुआ – Indianews
Mumbai Hoarding Collapse: मुंबई में होर्डिंग गिरने से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर हुई 14, कंपनी के खिलाफ FIR दर्ज-Indianews
POK Protests: महंगाई के खिलाफ पीओके में लोगों ने सरकार के खिलाफ फूंका विगुल, हड़ताल जारी 4 की हुई मौत-Indianews
बर्फीले पहाड़ों से Ibrahim Ali Khan ने शेयर की तस्वीर, लड़कियां भरना चाहती है गर्लफ्रेंड बनने का फॉर्म – Indianews
ADVERTISEMENT