होम / गोप्रो ने अपने तीन नए हीरो 11 कैमरे, हीरो 11 ब्लैक, क्रिएटर एडिशन, मिनी को किया लॉन्च, जानिए फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स

गोप्रो ने अपने तीन नए हीरो 11 कैमरे, हीरो 11 ब्लैक, क्रिएटर एडिशन, मिनी को किया लॉन्च, जानिए फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स

Mehak Jain • LAST UPDATED : September 15, 2022, 1:36 pm IST

इंडिया न्यूज़, Gadget News : हीरो 10 के बाद कैमरों की दुनिया की जानी-मानी कंपनी गोप्रो ने अपने तीन और नए फ्लैगशिप एक्शन कैमरे गोप्रो हीरो 11ब्लैक, हीरो 11 ब्लैक मिनी और गोप्रो हीरो 11 ब्लैक क्रिएटर एडिशन का खुलासा किया है। कंपनी ने पिछले साल ही गोप्रो हीरो 10 को लॉन्च किया था। अब नए कैमरे पहले से बेहतर परफॉर्मेंस देने के लिए बड़े सेंसर के साथ आते हैं। जो 8:7 आस्पेक्ट रेशियो वाली तस्वीरें और वीडियो कैप्चर कर सकता है। तीनो डिवाइस के स्पेसिफिकेशन और फीचर्स लगभग एक जैसे हैं। लेकिन जैसा कि नाम से पता चलता है, हीरो 11 मिनी आकार में हीरो 11 और गोप्रो हीरो 11 ब्लैक क्रिएटर एडिशन से छोटा है। आइए इन कैमरों की स्पेसिफिकेशंस पर एक नजर डालते हैं।

GoPro Hero 11 Black की स्पेसिफिकेशंस

गोप्रो हीरो 11 ब्लैक का डिज़ाइन बिल्कुल अपने पहले डिवाइस मॉडल जैसा ही हैं। लेकिन इसकी परफॉरमेंस को बेहतर करने के लिए इसमें कुछ इम्प्रेसिव अपग्रेड्स किये गए है। आपको बता दे गोप्रो हीरो 10 की तरह ही इसमें भी 2.27 इंच का टचस्क्रीन डिस्प्ले और पीछे की तरफ रंगीन एलसीडी डिस्प्ले दिया गया है।

जिसमें एक 27 मेगापिक्सल कैमरा सेंसर भी है। जो वाइड फील्ड व्यू के साथ आता है। जो यूजर्स को 24.7-मेगापिक्सेल स्क्रीन ग्रैब कैप्चर करने की भी अनुमति प्रदान करता है। अगर वीडियो रिकॉर्डिंग की बात की जाये तो यह हीरो 11 ब्लैक कैमरा 60fps पर 5.3K वीडियो शूट कर सकता है। यह 4k @ 120fps को भी सपोर्ट करता है। यह GoPro के ही GP2 प्रोसेसर पर चलता है। यह कैमरा वाटरप्रूफ भी है। जो 10 मीटर की गहराई तक पानी के अंदर भी शूट करने के सक्षम है।

नए गोप्रो हीरो 11 कैमरा 10 बिट कलर शूटिंग, हाइपरस्मूथ 5.0 वीडियो स्टेबिलाइजेशन ( जो को 360 डिग्री होराइजन लॉक के साथ दिया गया है। ), स्टार ट्रेल्स या कार लाइट ट्रेल्स को कैप्चर करने के लिए नए टाइमलैप्स मोड्स और पहली बार कैमरा का उपयोग करने वालों के लिए कैमरा को आसानी से नियंत्रित करने के लिए एक नया इंटरफ़ेस भी डिज़ाइन किया है। इस कैमरा में 1720mAh की रिमूवेबल बैटरी दी गयी है। जिसे टाइप-सी चार्जर की सहायता से चार्ज किया जा सकता है।

GoPro Hero11 ब्लैक क्रिएटर एडिशन के फीचर्स

गोप्रो हीरो11 क्रिएटर एडिशन की बात करें तो गोप्रो का कहना है कि यह व्लॉगिंग, फिल्म निर्माण और लाइव स्ट्रीमिंग के लिए बनाया गया है। यह प्रति चार्ज चार घंटे से अधिक 4K रिकॉर्डिंग प्रदान करता है। इसमें एक वैकल्पिक डायरेक्शनल माइक्रोफोन, बाहरी माइक इनपुट, बाहरी डिस्प्ले से कनेक्ट करने के लिए एचडीएमआई पोर्ट, एक उच्च-आउटपुट एलईडी लाइट और अतिरिक्त एक्सेसरीज़ को माउंट करने के लिए दो कोल्ड शू माउंट भी शामिल हैं।

गोप्रो हीरो 11 ब्लैक मिनी स्पेसिफिकेशंस

गोप्रो हीरो 11 ब्लैक मिनी स्पेसिफिकेशन्स में रेगुलर मॉडल मॉडल जैसा ही है। लेकिन यह एक नए कॉम्पैक्ट डिजाइन के साथ आता है। इसमें टचस्क्रीन डिस्प्ले नहीं दी गयी है। हीरो 11 ब्लैक मिनी का उपयोग तंग और अधिक संकुचित स्थानों में रिकॉर्डिंग और फोटो कैप्चर करने के लिए किया जाना है। कंपनी का दावा है कि इसे हेलमेट माउंटिंग के लिए ऑप्टिमाइज़ किया गया है।

गोप्रो हीरो 11 ब्लैक मिनी यूज़र्स को 5.3K60fps तक सिनेमाई वीडियो शूट और 24.7-मेगापिक्सेल फ़ोटो कैप्चर करने का ऑप्शन देगा। कंपनी का दावा है कि हीरो 11 ब्लैक मिनी गोप्रो के सबसे ड्यूरेबल कैमरा में से एक है। क्यूंकि यह कैमरा बाहर की तरफ से बहुत ही कठोर आवरण का बनाया गया है।

गोप्रो हीरो 11 ब्लैक, गोप्रो हीरो 11 ब्लैक मिनी और गोप्रो हीरो 11 Creator Edition की कीमत

भारत में GoPro Hero11 Black की कीमत 51,500 रुपये बताई गई है और यह 14 सितम्बर से खरीद के लिए उपलब्ध हो चूका है। दूसरी ओर Hero11 ब्लैक क्रिएटर एडिशन अक्टूबर में ख़रीदे जाने के लिए उपलब्ध होगा और यह मॉडल 71,500 रुपये की कीमत पर भारत में उपलब्ध होगा। अंत में Hero11 Black Mini बात की जाये तो ये भारत में 41,500 रुपये की कीमत में उपलब्ध हो सकता है और यह इस साल नवंबर में बिक्री के बाजार में उपलब्ध हो जाएगा। ये सभी मॉडल भारत में प्रमुख ऑफलाइन और ऑनलाइन रिटेल पार्टनर्स के जरिए खरीदे जाने के लिए उपलब्ध होंगे।

ये भी पढ़ें : 5,000mAh बैटरी के साथ Realme C30s भारत में लॉन्च, जानिए कीमत और स्पेसिफिकेशंस

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.