होम / क्या आपके फ़ोन में कॉल के समय आ रही है आवाज़ की समय? जानिए क्या है उपाये

क्या आपके फ़ोन में कॉल के समय आ रही है आवाज़ की समय? जानिए क्या है उपाये

Mehak Jain • LAST UPDATED : April 16, 2022, 1:58 pm IST

How To Fix Voice Problem On Call

इंडिया न्यूज, मुंबई:

आज कल हर एक व्यक्ति के पास आपको स्मार्टफोन मिलेगा। क्योकि यह दौर ही डिजिटल चीज़ो का, टेक्नोलॉजी का चल रहा है। जो काम पहले मार्केट में जाकर किये जाते थे अब वह घर बैठे हो जाते है। फ़ोन पर हम एक कॉल से सब काम कर सकते है लेकिन कई बार कालिंग के समय ठीक से आवाज़ न आने की समस्या जैसे नेवटर्क का सही न होना, वॉल्यूम कम होना, रिसीवर की दिक्कत आ जाती है। जिसके कारण हमारे कामो में भी बाधा उत्पन्न हो जाती है। इस लेख में हम आपको बतायेगे की इसकी वजह क्या हो सकती है और आप इसे कैसे ठीक कर सकते है।

वॉल्यूम को चेक करे : 

जब हम कॉल पर होते है तो कई बार हमारा या सामने वाले का वलूम लौ हो जाता है और बहुत कम आवाज़ सुनाई देती है। तो इस समय आप वॉयस कॉल के वक्त आप फोन को स्पीकर पर डालकर इसे चेक कर सकते हैं। साथ ही आप वॉल्यूम बटन की मदद से इसे ऐडजस्ट भी कर सकते हैं। अगर इस तरीके से आपकी दिक्कत दूर नहीं होती है, तो आपके फोन में नेटवर्क या फिर कोई और दिक्कत हो सकती है।

फ़ोन में नेटवर्क प्रॉब्लेम : 

यह प्रॉब्लम स्मार्टफोन और फीचर फोन दोनों में हो सकती है यदि आपके फ़ोन में किसी भी प्रकार न नेटवर्क इशू आता है तो आप सबसे पहले अपने फोन की नेटवर्क सेटिंग को रिसेट कर सकते हैं।

नेटवर्क सेटिंग को करे रिसेट : 

अगर आपके फ़ोन में नेटवर्क की परेशानी आती है तो आपको सबसे पहले सेटिंग में जाकर मैन्युअल तरीके से ऑपरेटर चुन सकते हैं। इसके साथ ही आप कॉल सेटिंग में नेटवर्क टाइप को भी बदल सकते हैं। बेहतर ऑप्शन नेटवर्क टाइप को ऑटो पर रखना होता है। यदि आप ऐसा करते है तो आपके नेटवर्क में आने वाली सारी परेशानियां समाप्त हो जाएगी।

फोन को रिस्टार्ट करे : 

स्मार्टफोन चाहे किसी भी टाइप का क्यों न हो चाहे वो फीचर फोन हो या स्मार्टफोन आप उसमे नेटवर्क की समस्य को दूर करने के लिए उसे रिस्टार्ट कर सकते हैं। स्मार्टफोन में तो आपको रिस्टार्ट का ऑप्शन मिलता है, लेकिन फीचर फोन में आपको फोन स्विच्ड ऑफ करके दोबारा ऑन करना होगा। यदि आप यह तरीका अपनाते है तो अपने नेटवर्क से जुडी सारी परेशानियों को दूर कर सकते है।

इस समस्या के लिए रिसीवर को चेक करना है ज़रूरी : 

कई बारे हमे प्रॉब्लम का पता नहीं चल पता तो इसके लिए आप रिसीवर को चेक कर सकते है, फोन के रिसीवर में गंदगी भर जाने की वजह से भी कॉल के वक्त आवाज ठीक से नहीं आती है इसके लिए आपको कही जाने की ज़रूरत नहीं होती। आप इसे घर पर ही ठीक कर सकते है। इसके लिए आपको किसी सॉफ्ट ब्रश या फिर रूई की जरूरत पड़ेगी।

साथ ही कई बार फोन पर लगा कवर या फिर स्क्रीन प्रोटेक्टर भी इस दिक्कत की वजह बन सकता है। आप उसे हटाकर भी फोन कॉल ट्राई कर सकते हैं। अगर इन सभी ऑप्शन की मदद से आप अपने फोन को ठीक नहीं कर पा रहे हैं, तो आपको सर्विस सेंटर या फिर किसी मोबाइल रिपेयरिंग शॉप पर जाना चाहिए।

How To Fix Voice Problem On Call

Also Read:- Free Fire की पहली एनिमेटेड फिल्म का ट्रेलर हुआ लॉन्च, जानिए फिल्म की कुछ खास बाते

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT