होम / IBM layoffs: IBM करेगा छंटनी, क्या AI की वजह से लिया गया है फैसला ?

IBM layoffs: IBM करेगा छंटनी, क्या AI की वजह से लिया गया है फैसला ?

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : March 13, 2024, 3:48 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), IBM layoffs: इंटरनेशनल बिजनेस मशीन्स कॉर्प (IBM) ने कथित तौर पर छंटनी की घोषणा की। हालाकि कंपनी ने इस बात का खुलासा नहीं किया है कि कितने लोगों को नौकरी से निकाला जाएगा।

बैठक में की छंटनी के फैसला

आईबीएम ने कथित तौर पर कंपनी के विपणन और संचार प्रभाग में कर्मचारियों को निकाल दिया। छंटनी के फैसले का खुलासा आईबीएम के मुख्य संचार अधिकारी जोनाथन अदाशेक ने विभाग के कर्मचारियों के साथ सात मिनट की बैठक में किया। सीएनबीसी ने अज्ञात स्रोतों का हवाला देते हुए आईबीएम छंटनी की सूचना दी, हालांकि कंपनी ने आधिकारिक तौर पर जानकारी जारी नहीं की।

AI  को लेकर कही थी यह बात

ऐसा तब हुआ है जब कंपनी के सीईओ अरविंद कृष्णा ने पिछले साल कहा था कि आईबीएम उन भूमिकाओं के लिए भर्ती को रोकने की उम्मीद करता है जिन्हें आने वाले वर्षों में कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) से बदला जा सकता है। अरविंद कृष्णा ने कहा कि मानव संसाधन जैसे बैक-ऑफिस कार्यों में नियुक्तियां निलंबित या धीमी कर दी जाएंगी। उन्होंने कहा कि “मैं आसानी से देख सकता हूं कि पांच साल की अवधि में इसका 30% AIऔर ऑटोमेशन द्वारा प्रतिस्थापित हो जाएगा।”

layoffs.fyi वेबसाइट के अनुसार IBM सहित कम से कम 204 कंपनियों ने 2024 में नौकरी में कटौती की घोषणा की है। इन छँटनी से 49,978 कर्मचारी प्रभावित हुए हैं।

क्या आईबीएम पुनर्गठन कर रहा है?

जनवरी में आईबीएम के मुख्य वित्तीय अधिकारी जेम्स कवानुघ ने कहा कि कंपनी को पुनर्गठन पर उतनी ही राशि खर्च करने की संभावना है जितनी उसने पिछले साल की थी, जो $400 मिलियन थी जब उसने अपने कार्यबल में लगभग 3,900 नौकरियों की कटौती की थी।

यह भी पढ़ेंः-

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Cannes 2024: कान्स में डेब्यू करने जा रहीं हैं Kiara Advani, सिनेमा गाला डिनर का भी हिस्सा बनेंगी एक्ट्रेस -Indianews
Lok Sabha Election: कोई माई का लाल…., पीएम नरेंद्र मोदी ने CAA पर विपक्ष को दी खुली चुनौती-Indianews
घर में रहकर ऐसा महसूस करती है Priyanka, पोस्ट शेयर फैंस से रहती है कनेक्टेड – Indianews
कियारा से सिद्धार्थ तक, Vicky Kaushal के जन्मदिन पर इन सेलेब्स ने बरसाया प्यार -Indianews
पॉजिटिव बदलावों के साथ सफलता भरा रहेगा ये साल, जानिए क्या कहते हैं 16 मई को जन्मे लोगों के सितारे
Hansal Mehta ने की नई सीरीज की अनाउंसमेंट, Scam 2010: The Subrata Roy Saga देख सकेंगे फैंस – Indianews
Bomb Threat In Air India Flight: एयर इंडिया की दिल्ली-वडोदरा फ्लाइट में बम की अफवाह से मचा अफरा-तफरी, प्लेन को करवाया गया खाली-Indianews
ADVERTISEMENT