होम / अगर चाहते हो अपनी कार की लंबी लाइफ तो अपनाएं ये टिप्स,जानें

अगर चाहते हो अपनी कार की लंबी लाइफ तो अपनाएं ये टिप्स,जानें

Vishal Kaushik • LAST UPDATED : August 16, 2022, 1:05 pm IST

इंडिया न्यूज,दिल्ली , (If you want long life of your car follow these tips) : अगर आपके पास अपनी खुद की कार हैं और चाहते हैं कि इनकी मेंटेनेंस पर किसी प्रकार का नुकसान न हो, और इसकी लाइफ भी लंबी हो तो हमारे द्वारा बताए गए इन टिप्स को फॉलो अवश्य करें । कई बार हम गाड़ी में परिवार सहित लंबीं यात्रा पर निकल जाते हैं और कई बार गाड़ी भी खराब हो जाती हैं, तो उस दौरान भारी परेशानी का सामना करना पड़ जाता हैं । अगर इन परेशानियों से छुटकारा चाहते हो तो हमारी इन बातों की तरफ अवश्य ध्यान दें । चलिए एक-एक कर समझते है।

टायर के दबाव को प्रतिदिन चेक करते रहें

आपके वाहन के लिए सबसे जरूरी है फिट टायर होना। इसलिए हर दिन अपने टायर के दबाव को चेक करें टायर के सही होने से कार माइलेज भी अधिक देगी। इसके साथ ही अगर कोई टूट-फूट होगी भी तो आप इसे तुरंत देखते हुए ठीक भी करा सकते हैं। ऐसे में आप अपने टायर को फटने से या फिर किसी और दुर्घटना होने से भी बचा सकते हैं। हर बार जब आप ईंधन भरते हैं तो टायरों को ताजा करने के लिए अपना 1 मिनट जरूर दे उसी समय इसको भी चेक कर ले।

ऑयल और ऑयल फिल्टर का रखें ध्यान

अगर आप चाहते हैं आपकी गाड़ी काफी बेहतरीन प्रदर्शन करें तो इसके लिए सबसे जरूरी है एक बेहतरीन  ऑयल का कार में होना। जी हां अगर आप लोग कोई लोकल  ऑयल    इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपके कार के माइलेज पर काफी प्रभाव देखने को मिलता है इसके साथ ही आपको समय-समय पर  ऑयल    फिल्टर को भी बदलते रहना चाहिए। वही हर महीने ब्रेक फ्लुइड की जांच करें, मास्टर सिलेंडर के ढक्कन को खोलने से पहले ही उसमें से गंदगी साफ कर लें।

बैटरी को पोछने के लिए नम कपड़े का करे प्रयोग

हमेशा बैटरी पोछने के लिए आप एक नम कपड़े का उपयोग करें और बैटरी पोस्ट या टर्मिनल को साफ करें। नम कपड़े के इस्तेमाल से आपको करेंट भी लगता। हमेशा इग्निशन बंद होने पर कार को आॅन रखने से बचें, यह बैटरी की लाइफ को नुकसान पहुंचाता है।

कार इंजन का समय-समय पर रखें ख्याल

आपकी कार हमेशा ठीक रहे सही चले । इसके लिए आप समय-समय पर इंजन का ख्याल रखें । वहीं कार के इंजन को हमेशा बेहतरीन तरीके से रखने के लिए सबसे पहले आपको एक स्वच्छ ईंधन का उपयोग करना होगा इसके साथ एक कार के इंजन को अतिरिक्त रूप से साफ रखने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना होगा पर इस समय-समय पर बाहरी रूप से भी साफ करना होगा। क्योंकि धूल और मलबे के साथ रिसाव इंजन को हानि पहुंचा सकता है इसलिए गंदगी को पोंछने के लिए किसी भी इंजन क्लीनर का इस्तेमाल करें।

ये भी पढ़े : अक्षय कुमार ने इस वजह से ली थी कैनेडियन सिटीजनशिप, एक्टर ने अब किया खुलासा

ये भी पढ़े : शमा सिकंदर ने बाथटब में नहाते हुए कराया फोटोशूट, बोल्डनेस देख फैंस हुए क्रेजी

एनआईटी में विभिन्न विभागों में असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती,पद व कब तक करें आवेदन,जानें

सीएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षा के लिए बढ़ी आवेदन की तिथि, कब तक करें आवेदन,जानें

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.