होम / जानिए इंस्टाग्राम के इस गुप्त वेनिश फीचर के बारे में, मैसेज खुद ब खुद हो जायेगे गायब

जानिए इंस्टाग्राम के इस गुप्त वेनिश फीचर के बारे में, मैसेज खुद ब खुद हो जायेगे गायब

Mehak Jain • LAST UPDATED : July 10, 2022, 10:55 am IST

इंडिया न्यूज़, (Instagram Vanish Mode) : इंस्टाग्राम दुनिया भर में प्रयोग किये जाने वाले सबसे लोकप्रिय एप्लिकेशन में से एक है जो यूज़र्स को एक-दूसरे से जुड़े रहने की अनुमति देता है। मैसेजिंग फीचर यूज़र्स को जीआईएफ, वीडियो, फोटो, टेक्स्ट के ज़रिये अलग अलग तरीको से संदेश भेजने की अनुमति देता है। हालांकि, ये चैट परमानेंट रहती हैं और यदि कोई यूज़र उन्हें हटाना चाहता है, तो उन्हें सभी चैट को क्लियर करना होगा। सौभाग्य से, इंस्टाग्राम 2021 में एक फीचर लाया जिसने इस समस्या को हल किया।

मेटा-स्वामित्व वाले प्लेटफॉर्म ने वैनिश मोड की घोषणा की जो उपयोगकर्ताओं को सीमित समय अवधि के लिए अस्थायी संदेश भेजने की अनुमति देता है। वे पुरानी चैट को बाधित नहीं करते हैं और इसलिए, यूज़र्स को उन्हें हटाने के लिए सभी चैट को साफ़ करने की आवश्यकता नहीं है। आगे हम इंस्टाग्राम के वैनिश मोड के बारे में और अधिक जानते है।

इंस्टाग्राम पर वैनिश मोड क्या है?

इंस्टाग्राम ने पिछले साल अपने ऐप में एक गायब मोड पेश किया था जो व्हाट्सएप पर गायब होने वाले संदेशों के समान है। यह मोड आपके इनबॉक्स के लिए एक गुप्त मोड के रूप में काम करता है। एक बार जब यह मोड एक्टिवेट हो जाता है, तो ऐप आपके चैट बॉक्स के गुप्त मोड को चालू कर देगा जो न तो रिकॉर्ड करेगा और न ही यूज़र्स के साथ आपकी चैट का बैकअप रखेगा।

गायब होने के दौरान भेजे गए सभी संदेश चैट समाप्त होने के बाद गायब हो जाएंगे। जब भी कोई मोड के दौरान या इसके विपरीत स्क्रीनशॉट लेता है तो यह दूसरे यूज़र को सूचित करता है।

इंस्टाग्राम के वैनिश मोड को चालू कैसे करें?

यदि आप इंस्टाग्राम के इस फीचर्स को ऑन करना चाहते है तो यूज़र्स नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते है।

  • इंस्टाग्राम ऐप लॉन्च करें और डीएम के पास जाने के लिए दाएं स्वाइप करें।
  • उस यूज़र का इनबॉक्स खोलें जिसके साथ आप वैनिश मोड में चैट करना चाहते हैं।
  • अब, बस स्क्रीन के नीचे से ऊपर की ओर स्वाइप करें और यह वैनिश मोड को इनेबल कर देगा।

इंस्टाग्राम पर वैनिश मोड को कैसे बंद करें?

एक बार जब आप इंस्टाग्राम पर वैनिश मोड चालू कर देते हैं, तो इसे बंद करना बहुत आसान होता है। इसे बंद करने के लिए स्टेप्स काफी समान हैं लेकिन इस बार स्वाइप-अप जेस्चर एक्शन मोड को बंद कर देगी।

  • इंस्टाग्राम ऐप खोलें और डीएम के पास जाने के लिए दाएं स्वाइप करें।
  • उस यूज़र के इनबॉक्स पर टैप करें जिसके साथ आप चैट को वैनिश मोड में डिसएबल करना चाहते हैं। ध्यान दें कि गायब हो जाना मोड पहले से ही इनेबल होना चाहिए।
  • स्क्रीन के नीचे से ऊपर की ओर स्वाइप करें और यह वैनिश मोड को निष्क्रिय कर देगा।

इंस्टाग्राम के वैनिश मोड का उपयोग करते समय इन बातो का रखे ध्यान

इंस्टाग्राम पर वैनिश मोड का उपयोग करने से पहले, कुछ मानदंड हैं जो दोनों उपयोगकर्ताओं को इस मोड में चैट करते समय पालन करने की आवश्यकता है। यहां उन चीजों की सूची दी गई है, जिन्हें आपको इंस्टाग्राम पर वैनिश मोड का उपयोग करते समय ध्यान में रखना चाहिए।

  • वैनिश मोड केवल दो उपयोगकर्ताओं के बीच सक्षम किया जा सकता है जो एक दूसरे को फॉलो करते हैं।
  • Instagram किसी भी यूज़र को गायब होने वाले संदेशों को कॉपी करने, सेव या फॉरवर्ड करने की अनुमति नहीं देता है।
  • यदि कोई अन्य यूज़र स्क्रीनशॉट लेता है या स्क्रीन रिकॉर्डिंग चालू करता है, तो इंस्टाग्राम तुरंत दूसरे यूज़र को उसी के बारे में सूचित कर देता है।
  • एक बार जब आप गायब हो जाने वाले मोड को डीएब्ले कर देते हैं, तो उस बातचीत में भेजे गए सभी संदेश गायब हो जाएंगे।

ये भी पढ़े : गरेना फ्री फायर ने अपनी 5वीं सालगिरह के लिए जस्टिन बीबर के साथ किया कोलेब, जानिए इवेंट की डेट और अन्य डिटेल्स

ये भी पढ़े : Twitter हर रोज हटा रहा है 10 लाख स्पैम अकाउंट

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.