होम / Macerati MC20: भारत में पहले ग्राहक को डिलिवर हुई मासेराती की सुपरकार

Macerati MC20: भारत में पहले ग्राहक को डिलिवर हुई मासेराती की सुपरकार

DIVYA • LAST UPDATED : June 3, 2023, 2:13 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़),Macerati MC20नई दिल्ली: इटली की मशहूर कंपनी Maserati ने भारत में पहली लग्जरी स्पोर्ट्स कार MC20 एक ग्राहक को डिलीवर कर दी है। मासेराती ने सबसे पहले साल 2020 में MC20 सुपरकार को वैश्विक स्तर पर लॉन्च किया था। भारतीय बाजार में MC20 की एक्स-शोरूम कीमत 3.69 करोड़ रुपये हैं। हालांकि MC20 एक बिल्कुल नया मॉडल है, लेकिन इसे MC12 का उत्तराधिकारी माना जा सकता है। MC12 Ferrari Enzo पर आधारित था।

MC20 का अर्थ है “Maserati Corse 2020″। Maserati MC20 इनोवेटिव टेक्नोलॉजी और खास डिजाइन के साथ हाई परफॉर्मेंस वाली स्पोर्ट्स कारों की दुनिया में नए मानदंड स्थापित करती है।

मासेराती में ऑस्ट्रेलिया, आसियान और भारत के मैनेजर बोजन जानकुलोवस्की ने कहा, “हमें यह साझा करते हुए खुशी हो रही है कि Maserati MC20 अब भारत में उपलब्ध है। और इस देश में पहली MC20 की डिलीवरी की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है जो लग्जरी और ऑटोमेटिव उत्कृष्टता के लिए मशहूर है।”

इसलिए खास है MC20

MC20 में 3.0-लीटर V6 मिड-माउंटेड इंजन है जो पहले डिस्प्लेसमेंट में छोटा लग सकता है। हालांकि मासेराती का कहना है कि वे F1 की पेटेंटेड टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रहे हैं। यह इंजन 630 hp का पावर और 730 Nm का पीक टॉर्क आउटपुट जेनरेट करता है। साथ ही, इस इंजन में 8-स्पीड डुअल-क्लच ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन है जो पावर को सिर्फ रियर व्हील्स तक ट्रांसफर करता है। मासेराती इस इंजन को “नेटटुने” कहती है, जिसके साथ चार अलग-अलग ड्राइविंग मोड्स का ऑप्शन मिलता है।

टॉप स्पीड और ब्रेकिंग

Maserati MC20 की परफॉर्मेंस जबरदस्त है। यह 2.9 सेकेंड के अंदर 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है और इसकी टॉप स्पीड 325 किमी प्रति घंटे से ज्यादा है। Maserati MC20 की खास बात यह है कि कार 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से जीरो पर आकर 33 मीटर से कम दूरी पर रुक सकती है।

लुक में ये है खास

Maserati MC20 का लुक काफी क्लीन और मिनिमलिस्टिक है। हालांकि इसके कुछ एलिमेंट्स MC12 से लिए गए हैं। एयरफ्लो को ऑप्टिमाइज करने के लिए एयर वेंट्स को काफी बुद्धिमानी से लगाया गया है।

इसलिए कम है वजन

Maserati MC20 का वजन 1.5 टन से कम है। इसका वजन 59 प्रतिशत पीछे और 41 प्रतिशत आगे है। वजन कम करने के लिए सुपरकार में काफी कार्बन फाइबर का इस्तेमाल किया गया है। MC20 की चेसिस मेनेकॉक टाइप है और इसका वजन सिर्फ 100 किलोग्राम है।

ये भी पढ़ें – टाटा ने पेश की सबसे सस्ती सनरूफ वाली कार, जानें इसकी ये खासियत

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT