होम / Meta SNA plan: फेसबुक और इंस्टाग्राम के यूरोपियन यूजर्स को लग सकता है बड़ा झटका, हर महीने चुकाना पड़ेगा 1665 रुपये

Meta SNA plan: फेसबुक और इंस्टाग्राम के यूरोपियन यूजर्स को लग सकता है बड़ा झटका, हर महीने चुकाना पड़ेगा 1665 रुपये

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : October 5, 2023, 2:51 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Meta SNA plan: फेसबुक और इंस्टाग्राम के यूरोपियन यूजर्स को अपनी जेबे ढिली करनी पड़ सकती है, हर महीने मेटा को 14 डॉलर यानि भारतीय रुपयों में लगभग 1,665 रुपये का भूगतान करना पड़ सकता है। बता दें कंपनी ने एक नया प्लान EU के लिए तैयारी कर रही है। इस प्लान के अनुसार लोगों को फेसबुक और इंस्टाग्राम में Ads नहीं दिखेंगा। जिससे आप एक तरीके से इसे ads फ्री सब्सक्रिप्शन प्लान का नाम भी दे सकते हैं। WSJ की रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ने यह नया प्लान आयरलैंड, ब्रुसेल्स में डिजिटल प्रतिस्पर्धा नियामकों के साथ-साथ यूरोपीय संघ के गोपनीयता नियामकों के साथ भी साझा किया है।

ऐप स्टोर द्वारा कमीशन भी होगा शामिल

WSJ की रिपोर्ट के मुताबिक, मेटा डेस्कटॉप पर फेसबुक या इंस्टाग्राम की महिने की सब्सक्रिप्शन के लिए यूरोपीय यूजर्स से लगभग 10 यूरो या 10.46 डॉलर का चार्ज करने की योजना बनाया जा रहा है। इसके साथ ही प्रत्येक अतिरिक्त खाते के लिए लगभग 6 यूरो जोड़े जाएंगे। यानि एडिशनल अकाउंट के लिए अलग से चार्ज देना होगा। वहीं इसको लेकर कहा जा रहा है कि मोबाइल डिवाइसेस के लिए सब्सक्रिप्शन की कॉस्ट लगभग 13 यूरो प्रति माह हो सकती है क्योंकि मेटा इन-ऐप भुगतान पर ऐप्पल और Google के ऐप स्टोर द्वारा लिए जाने वाले कमीशन को भी इसमें शामिल करेगा।

मेटा के नये प्लान का क्या है मकसद?

बता दें कि कंपनी मेटा ने रेगुलेटर्स को बताते हुए कहा, आने वाले महीनों में यूरोपीय यूजर्स के लिए एड्स फ्री सब्सक्रिप्शन (एसएनए) की योजना शुरू करने की तैयारी बना रहे हैं। जिसके बाद यूजर्स के पास फेसबुक और इंस्टाग्राम को पर्सनलाइज्ड एड्स के साथ या बिना एड्स के साथ चुनने का आप्शन मौजुद रहेगा। कंपनी इस प्लान को इसलिए शुरु कर रही है। क्योकि EU ने मेटा को यूजर्स को बिना उनके कंसेंट के Ads से टारगेट न करने को लेकर सलाह दी है। अगर कंपनी ऐसा करती है तो EU मेटा पर कोई कड़ा एक्शन ले सकती है। इसी से बचने के लिए मेटा यह नया प्लान शुरु कर रही है। हालांकि यह अभी स्पष्ट नहीं है कि आयरलैंड या ब्रुसेल्स में रेगुलेटर्स मेटा की इस नई एसएनए योजना को यूरोपीय संघ के नियमों के अनुरूप शुरु हो पाएंगे या नहीं।

ये भी पढ़े-

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.