होम / Micron: गुजरात में अपना पहला सेमीकंडक्टर प्लांट लगाएगी माइक्रोन, कई हजार नौकरियां पैदा होंगी

Micron: गुजरात में अपना पहला सेमीकंडक्टर प्लांट लगाएगी माइक्रोन, कई हजार नौकरियां पैदा होंगी

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : June 22, 2023, 10:09 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़):(Micron) भारत में जल्द ही USA की चिप मेकर कंपनी माइक्रोन अपना पहला सेमीकंडक्टर का प्लांट लगाएगी। कंपनी ने  प्लांट लगाने का ऑफिशियल ऐलान भी कर दिया है। चिप मेकर कंपनी प्लांट के लिए करीब 6,700 करोड़ रुपए  का इन्वेस्टमेंट करेगी। यह इन्वेस्टमेंट कंपनी दो फेज में करेगी। माइक्रोन भारत में अपना पहला प्लांट गुजरात में लगाएगी। यह सेमीकंडक्टर प्लांट 2024 के आखिरी में ऑपरेशनल होगा।

प्लांट में टोटल 2.75 बिलियन डॉलर का निवेश

कंपनी ने इसको लेकर कहा कि वे गुजरात में नई सेमीकंडक्टर असेंबली और टेस्ट प्लांट लगाएगी। केंद्र सरकार और गुजरात राज्य सरकार की सहायता से प्लांट में टोटल 2.75 बिलियन डॉलर (लगभग 22,540 करोड़ रुपए) का निवेश होगा।

पीएम मोदी ने माइक्रोन को किया था इनवाइट

PM मोदी ने भारत में सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए माइक्रोन टेक्नोलॉजी को इनवाइट किया था और कहा था कि देश सेमीकंडक्टर सप्लाई चैन के विभिन्न हिस्सों में प्रतिस्पर्धी लाभ प्रदान कर सकता है।

केंद्र सरकार से मिलेगा कॉस्ट के लिए 50% वित्तीय सहायता

माइक्रोन के प्लांट को सरकार की मॉडिफाइड असेंबली, टेस्टिंग, मार्किंग और पैकेजिंग (ATMP) स्कीम के तहत मंजूरी दी गई है। स्कीम के तहत, माइक्रोन को केंद्र सरकार से टोटल प्रोजेक्ट कॉस्ट के लिए 50% वित्तीय सहायता और गुजरात राज्य से टोटल प्रोजेक्ट कॉस्ट का 20% प्रोत्साहन वित्तीय सहायता मिलेगी।

चीप मेकर कंपनी ने कहा कि इससे अगले कई सालों में 5,000 नई डायरेक्ट नौकरियां और 15,000 कम्युनिटी नौकरियां मिलेंगी।कंपनी ने कहा, माइक्रोन का नया प्लांट DRAM और NAND दोनों प्रोडक्ट्स के लिए असेंबली और टेस्ट मैन्युफैक्चरिंग की सुविधा होगी, यह घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजारों से मांग को भी पूरा करेगी।

IT और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने क्या कहा?
IT और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, ‘भारत में असेंबली और टेस्ट मैन्युफैक्चरिंग लगाने के लिए माइक्रोन का निवेश मूल रूप से भारत के सेमीकंडक्टर लैंडस्केप को बदल देगा और हजारों हाई-टेक और कंस्ट्रशन जॉब्स पैदा करेगा। यह निवेश देश के उभरते सेमीकंडक्टर इकोसिस्टम में एक महत्वपूर्ण बिल्डिंग ब्लॉक साबित होगा।’

यह भी पढ़ें- China Yinchuan Restaurant Explosion: चीन में गैस लीक की वजह से हुआ धमाका, 31 की मौत , कई घायल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.