होम / WhatsApp का नया फीचर, करेगा IP address को प्रोटेक्ट

WhatsApp का नया फीचर, करेगा IP address को प्रोटेक्ट

Reepu kumari • LAST UPDATED : September 1, 2023, 7:25 am IST

India News (इंडिया न्यूज): WhatsApp Protect My IP address in Calls: जिस तरह साइबर क्राइम बढ़ रहा है इसे देखते हुए सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म के मालिक कंपनियां भी अलर्ट मोड में आ गईं है। वह अपनी ओर से पूरी कोशिश कर रहे हैं कि यूजर्स के निजी जानकारी को सुरक्षित रखने की। हम बात करे रहे हैं वॉट्सऐप की।

क्या है फीचर

मेटा, वॉट्सऐप वॉइस और वीडियो कॉल को और सुरक्षित बनाने पर काम कर रही है। इसके लिए एक नए फीचर को तैयार किया जा रहा है। जानकारी के अनुसार उस फीचर का  नाम है ‘प्रोटेक्ट IP एड्रेस’। नाम से ही पता चलता है इसके काम के बारे में।

जब यूजर वॉट्सऐप पर वॉइस या वीडियो कॉल करेगा तब प्रोटेक्ट IP एड्रेस फीचर IP एड्रेस को सेफ रखेगा।बता दें कि IP एड्रेस की मदद से आपके बारे में बहुत सी जानकारी को हासिल किया जा सकता है जैसे आपका करंट लोकेशन आदि। हैकर्स आपके साथ कुछ भी गलत कर सकता है।

क्या करना होगा

प्रोटेक्ट IP एड्रेस फीचर  ‘कॉल प्राइवेसी सेटिंग’ के अंदर होगा। फीचर को ऑन करने के बाद आपकी कॉल्स वॉट्सऐप के सर्वर के द्वारा सिक्योर की जाएंगी।

इसकी मदद से इसे ट्रेस करना मुश्किल हो जाएगा। इतना जरूर है कि अगर आप इसे ऑन रखते हैं तो कॉल की क्वालिटी में अंतर हो सकती है। इसकी वजह ये है कि वॉट्सऐप के सर्वर के माध्यम से एन्क्रिप्शन और रूटिंग प्रोसेस होती है।

यह भी पढ़ें:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT