होम / नई शानदार  Electric Car आने को तैयार, Tiago EV से भी है सस्ती

नई शानदार  Electric Car आने को तैयार, Tiago EV से भी है सस्ती

Reepu kumari • LAST UPDATED : August 21, 2023, 1:56 pm IST

India News (News): देश में बढ़ती महंगाई ने लोगों के नाक में दम कर रखा है। यही कारण है कि अब लोग जो चीज महंगी हो रही है उसकी जगह कुछ और इस्तेमाल कर रहे हैं। कुछ ऐसा ही हो रहा है पेट्रोल से चलने वाली गाड़ियों के साथ।

रफ्तार से बढ़ते पेट्रोल डीजल के दाम के कारण लोगों का इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर खिंचाव बढ़ रहा है। इसी को देखते हुए अब इलेक्ट्रिक कार निर्माता भी हरकत में आ गई है। कंपनीज एक से बढ़कर एक अच्छी इलेक्ट्रिक कार हो या स्कूटर को लॉन्च कर रहे हैं। अब एक और बहुत सस्ता इलेक्ट्रिक कार जल्द ही दस्तक देने वाली है।

रेनॉल्ट क्विड ईवी

बाजार में बढ़ते इलेक्ट्रिक कारों की डिमांड के कारण रेनॉल्ट क्विड ईवी (Renault Kwid EV) को जल्द ही लॉन्च किया जा सकता है। जानकारी के अनुसार एक साल के अंदर में  क्विड ईवी को लॉन्च  किया जा सकता है। इतना जरूर है कि कंपनी की ओर से कीमत पर पर्दा रखा गया है।

कयास लगाए जा रहे हैं कि इसकी कीमत आठ लाख से  भी कम हो सकती है। इसलिए कहा जा रहा है कि इसकी कीमत टियागो से भी कम कीमत के साथ बाजार में आएगी। अभी जो क्विड बाजार में हैं उससे नई  रेनॉल्ट क्विड का  लुक अलग होगा।

बड़े बदलाव

  • कार में डिजाइन बदल दिया गया है।
  • कार के सस्पेंशन में भी चेंजेज किए गए हैं।
  • सस्पेंशन को पहले से और अधिक मजबूत बनाया गया है। इससे वह ज्यादा लोड ले पाएगा।
  • हंपी फर्श इसमें नहीं होगा।
  • इंटीरियर में भी काफी बदलाव किए जाएंगे।
  • इसमें बड़ा और बेहतर इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर होगा
  • कार में ड्राइवर डिस्प्ले भी पूरी तरह से डिजिटल रखा जाएगा।
  • कार में तीन से चार ड्राइविंग मोड्स मिलने की संभावना है।

इनसे टक्कर

रिनॉल्ट क्विड ईवी मार्केट में  टाटा टियागो ईवी, सिट्रॉएन ईसी 3 और एमजी कॉमेट को टक्कर दे सकता है। जान लें कि इन तीनों का बाजार में दबदबा है। अब देखना होगा कि उनके सामने नई रिनॉल्ट क्विड ईवी टिक पाएगी या नहीं।

मीडिया एजेंसी के अनुसार कंपनी ने कहा कि ईवी योजनाओं को लेकर कंपनी आगे बढ़ रही है। देश में इलेक्ट्रिक कारों की मांग के कारण आने वाले दिनों में कई इलेक्ट्रिक कारें भारत में लॉन्च की जाएंगी। ये कब होगी इसे अभी स्पष्ट नहीं किया गया है।

यह भी पढ़ें: कल लॉन्च हो रहा भारत एनसीपी, ग्राहकों को मिलेगा ये फायदा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.