होम / RBI: आरबीआई के इस नए पोर्टल से मिनटों में मिलेगा लोन, जाने कैसे करेगा काम

RBI: आरबीआई के इस नए पोर्टल से मिनटों में मिलेगा लोन, जाने कैसे करेगा काम

Reepu kumari • LAST UPDATED : August 19, 2023, 11:38 am IST

India News (इंडिया न्यूज), RBI: भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India -RBI) ने अपने ग्राहकों के लिए एक नया पोर्टल लॉन्च किया है। इसकी मदद से आरबीआई लोन पाना आसान हो जाएगा।

यह पोर्टल इतना मददगार है कि इसकी मदद से आप मिनटों में लोन पा सकते हैं। इतना ही नहीं ये आपको लोन से संबंधित हर तरह की जानकारी देगा। आरबीआई के इस पोर्टल की मदद से फ्रीक्सन लेस क्रेडिट का ग्राहक लाभ उठा सकते हैं। इसे हर किसी के लिए बनाया गया है। किसी भी वर्ग का व्यक्ति इसका इस्तेमाल कर सकता है।

ये पब्लिक टेक प्लेटफॉर्म एक एंड-टू-एंड डिजिटल प्लेटफॉर्म है। इसे केंद्रीय बैंक की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी रिजर्व बैंक इनोवेशन हब के द्वारा डेवलप किया गया है।

इसके तहत आपको ओपन आर्किटेक्चर, ओपन एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस (एपीआई) और मानक की सुविधा मिलेगी। लोन चाहने वाले  ग्राहक इसके तहत सभी वित्तीय सेक्टर के प्लेयर प्लग एंड प्ले मॉडल से जुड़ सकते हैं।

कैसे करेगा मदद

यह पोर्टल केवल प्रोसेस को आसान नहीं बनाती बल्कि यूजर्स के डाटा को रजिस्टर्ड भी करती है। लोन से जुड़ी हर जानकारी प्रोवाइड कराती है। लोन लेने के लिए जरूरी है कि उससे जुड़ी हर छोटी बड़ी जानकारी आपके साथ हो।

इस प्लेटफॉर्म पर मौजूदा समय में लोन की मंजूरी देने के लिए आवश्यक डेटा केंद्र और राज्य सरकारों, अकाउंट एग्रीगेटर्स, बैंकों और क्रेडिट सूचना ब्यूरो जैसी विभिन्न संस्थाओं से उपलब्ध है। इसके कारण लोन लेने में ज्यादा समय नहीं लगेगा।

जल्द लोन कैसे पाएं

भारतीय रिजर्व बैंक के मुताबिक प्लेटफॉर्म को सूचना देने वालों तक पहुंच और उपयोग के मामले दोनों के संदर्भ में एक कैलिब्रेटेड फैशन में एक पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया जाएगा। इससे लोन देने की लागत कम होगी और लोन जल्द से जल्द मिल जाएगा।

इस तरह का मिलेगा लोन

पायलट कार्यक्रम के दौरान इस तरह के लोन मिलेंगे;

  • प्लेटफ़ॉर्म प्रति उधारकर्ता 1.6 लाख रुपये तक के किसान क्रेडिट कार्ड लोन,
  • डेयरी लोन,
  • एमएसएमई लोन,
  • पर्सनल लोन  भाग लेने वाले बैंकों के माध्यम से होम लोन

इस तरह के कई लोन आप पा सकते हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT