होम / Microsoft: अब माइक्रोसॉफ्ट में AI पर काम करेंगे सैम ऑल्टमैन, नडेला ने दी जानकारी

Microsoft: अब माइक्रोसॉफ्ट में AI पर काम करेंगे सैम ऑल्टमैन, नडेला ने दी जानकारी

Shashank Shukla • LAST UPDATED : November 20, 2023, 10:04 pm IST

Microsoft: दिग्गज टेक कंपनी ओपनएआई के पूर्व सीईओ के सैम ऑल्टमैन आधिकारिक तौर पर माइक्रोसॉफ्ट में शामिल हो गए हैं। यह जानकारी माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला ने सोमवार को एक ट्वीट में दी। नडेला ने ओपनएआई के साथ अपने सहयोग के प्रति माइक्रोसॉफ्ट की अटूट प्रतिबद्धता व्यक्त की। अपने उत्पाद रोडमैप में विश्वास और नवाचार को बनाए रखने की क्षमता पर जोर दिया।

एआई रिसर्च टीम में शामिल सैम

इसके अतिरिक्त, नडेला को नए अंतरिम ओपनएआई सीईओ एम्मेट शीयर और फर्म की नई नेतृत्व टीम के साथ सहयोग की उम्मीद है। विशेष रूप से, घोषणा में यह रोमांचक खबर शामिल है कि सैम ऑल्टमैन और ग्रेग ब्रॉकमैन, अपने सहयोगियों के साथ, माइक्रोसॉफ्ट में एक उन्नत एआई अनुसंधान टीम का नेतृत्व करेंगे। नडेला ने इस उद्यम की सफलता के लिए आवश्यक संसाधन तेजी से उपलब्ध कराने के लिए कंपनी की उत्सुकता की पुष्टि की।

OpenAI के लिए आगे क्या है?

हाल की मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, पिछले दिनों ओपेन एआई कंपनी से निकाले जाने के बाद, ऑल्टमैन ने ओपनएआई के सीईओ के रूप में अपने पद पर लौटने से इनकार कर दिया। हालांकि कंपनी के अधिकारियों ने उन्हें समझाने के लिए ठोस प्रयास किए। लोकप्रिय वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म ट्विच के सह-संस्थापक एम्मेट शियर, अंतरिम सीईओ की भूमिका में कदम रखने के लिए तैयार हैं। यह खुलासा कथित तौर पर सह-संस्थापक और बोर्ड निदेशक इल्या सुतस्केवर ने किया है।

ओपेन एआई से किया गया बर्खास्त

सैम ऑल्टमैन पिछले दिनों ओपेन एआई से निकाल दिया गया है। जेनरेटिव एआई के क्षेत्र में सैम दुनिया के दिग्गजों में शामिल हैं। आपको बता दें कि पॉपुलर एआई प्लेटफॉर्म चैट जीपीटी ओपेन एआई द्वारा ही संचालित हैं। जेनरेटिव एआई में एक अग्रणी व्यक्ति के रूप में ऑल्टमैन के महत्वपूर्ण कद और एक गैर-लाभकारी संगठन से व्यावसायिक रूप से व्यवहार्य इकाई में परिवर्तन के माध्यम से ओपनएआई का मार्गदर्शन करने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका को देखते हुए यह बदलाव काफी बड़े हैं।

जनता की सुरक्षा चिंताओं की वजह से मतभेद

रिपोर्ट्स के अनुसार पता चला है कि सैम ऑल्टमैन का ओपेन एआई के कई सारे मतभेद थे। जिनमें में यूजर्स की गोपनीयता, संचार में पारदर्शिता के कथित मुद्दों के चलते हुआ है। कहा जा रहा है कि कई मतभेद तकनीक की सुरक्षा को लेकर थे, जो जनता को संभावित नुकसान पहुंचाने वाली चीजों का उत्पादन कर सकती हैं।

सैम की बर्खास्तगी सुरक्षा चिंताओं की वजह से नहीं

सप्ताहांत में, ओपनएआई के मुख्य परिचालन अधिकारी, ब्रैड लाइटकैप ने जोर देकर कहा कि अल्टमैन की बर्खास्तगी के पीछे सुरक्षा चिंताएं प्राथमिक कारक नहीं थीं, उन्होंने इस निर्णय के लिए “संचार में खराबी” को जिम्मेदार ठहराया। इन घटनाक्रमों के मद्देनजर, रिपोर्टें सामने आई हैं जो संकेत देती हैं कि अंतरिम मुख्य कार्यकारी अधिकारी मीरा मुराती, ऑल्टमैन और पूर्व राष्ट्रपति ग्रेग ब्रॉकमैन की बहाली पर विचार कर रही हैं, हालांकि विशिष्ट भूमिकाओं को अभी तक अंतिम रूप नहीं दिया गया है।

Cricket World Cup 2023: फाइनल मैच से पहले परफॉर्म करेंगी अल्बेनियन पॉप सिंगर, इन क्रिकेटर्स ने पूछे सवाल…

Rohit Sharma-David Beckham: इंग्लैंड के पूर्व स्टार फुटबालर डेविड बेहकम के साथ रोहित शर्मा जर्सी शेयर करते…

PM Modi in World Cup Final: विश्व कप 2023 फाइनल में टीम इंडिया को सपोर्ट करने स्टेडियम आ सकते हैं पीएम मोदी…

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Delhi Police: लॉरेंस-गोल्डी गैंग के 10 सदस्य गिरफ्तार, दिल्ली पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी -India News
Rahul Gandhi: ‘आपने पहली बार सार्वजनिक रूप से उनका…’, राहुल गांधी का पीएम मोदी के अडानी-अंबानी तंज पर पलटवार -India News
PM Modi: क्या आप कांग्रेस से नाता तोड़ेंगे? पीएम मोदी ने सैम पित्रोदा की टिप्पणी पर डीएमके को दी चुनौती -India News
Air India Express: यात्रियों के लिए वैकल्पिक उड़ानों की व्यवस्था करेगी एयर इंडिया, कंपनी में चल रही है क्रू की कमी -India News
Thailand Visa Exemption: थाईलैंड जाने वाले भारतीयों के लिए अच्छी खबर! पर्यटकों के लिए बढ़ा वीजा छूट कार्यक्रम -India News
US News: एचआईवी फैलाने की जानबूझकर की कोशिश, अमेरिकी शख्स ने 30-50 पुरुषों और लड़कों के साथ बनाया यौन संबंध! -India News
Security Forces: सुरक्षाबलों के साथ कुलगाम में ताजा मुठभेड़, एक आतंकी ढेर -India News
ADVERTISEMENT