India News, (इंडिया न्यूज), Tata Punch.ev Launched: अगर आप नई कार खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं। तो यह आपके काम की खबर है। आज भारतीय कार निर्माता टाटा मोटर्स ने अपने इलेक्ट्रिक वाहन डिवीजन में आज आधिकारिक तौर पर भारतीय बाजार में punch.ev लॉन्च कर दिया है। इस महीने की शुरुआत में कंपनी ने भारतीय बाजार में इस इलेक्ट्रिक माइक्रो एसयूवी का अनावरण किया था और इसकी बुकिंग भी शुरू कर दी थी। अब कंपनी ने Citroen EC3 को टक्कर देने के लिए भारत में अपनी सबसे किफायती इलेक्ट्रिक एसयूवी लॉन्च की है।
टाटा पंच.ईव
टाटा मोटर्स ने आज भारत में 10.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) में पंच.ईवी माइक्रो इलेक्ट्रिक एसयूवी लॉन्च की। पंच.ईवी को भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए कंपनी की नई ब्रांड पहचान Tata.ev के तहत पेश किया गया है और यह कंपनी के नए acti.ev प्लेटफॉर्म पर आधारित पहला उत्पाद है। इसकी डिलीवरी 22 जनवरी 2024 से शुरू होगी। भारतीय कार निर्माता टाटा मोटर्स के इलेक्ट्रिक वाहन डिवीजन ने आज आधिकारिक तौर पर भारतीय बाजार मेंpunch.ev लॉन्च किया। इस महीने की शुरुआत में कंपनी ने भारतीय बाजार में इस इलेक्ट्रिक माइक्रो एसयूवी का अनावरण किया था और इसकी बुकिंग भी शुरू कर दी थी। अब कंपनी ने Citroen EC3 को टक्कर देने के लिए भारत में अपनी सबसे किफायती इलेक्ट्रिक एसयूवी लॉन्च की है।
डिज़ाइन
टाटा पंच.ईवी कंपनी की नई डिज़ाइन भाषा को स्पोर्ट करता है जो इसके पुराने भाई, नेक्सॉन.ईवी के डिज़ाइन के अनुरूप है। पंच.ईवी में नए फ्रंट ग्रिल, एलईडी डीआरएल और हेडलैंप के साथ एक पुन: डिज़ाइन किया गया फ्रंट फेसिया है। कार के फ्रंट प्रोफाइल में अब चार्जिंग के लिए फ्रंट ग्रिल में टाटा प्रतीक वाला एक फ्लैप भी शामिल है।
पंच.ईवी बिल्कुल नए ईवी एक्टिव.ईवी प्लेटफॉर्म पर आधारित है और इस नई अंडरपिनिंग के साथ इस एसयूवी को पीछे की तरफ एक बूट और सामने की तरफ एक फ्रंक मिलता है। कार कार के आईसीई संस्करण के सिल्हूट को बरकरार रखती है। कार के पिछले हिस्से के डिज़ाइन में भी बदलाव किया गया है और इसमें एक नया रियर बम्पर और नए टेल लैंप हैं जो रियर क्वार्टर पैनल तक फैले हुए हैं। पंच.ईवी में 190 मिमी का अनलेडेड ग्राउंड क्लीयरेंस है और इसमें 350 मिमी तक पानी में उतरने की क्षमता है।
इसमें आसान प्रवेश और निकास के लिए सभी चार दरवाजों को 90 डिग्री तक खोलने और अतिरिक्त आराम के लिए पीछे के यात्रियों के लिए एक सपाट फर्श की सुविधा भी है। पंच.ईवी में 366 लीटर बूट स्पेस, 14 लीटर फ्रंक स्टोरेज स्पेस और केबिन के अंदर 32 स्टोरेज स्पेस मिलता है। टाटा मोटर्स ने पंच.ईवी को 5 रंग विकल्पों में पेश किया है: प्रिस्टिन व्हाइट डुअल टोन, डेटोना ग्रे डुअल टोन, फियरलेस रेड डुअल टोन, सीवीड डुअल टोन और एम्पावर्ड ऑक्साइड डुअल टोन।
पावर, रेंज और चार्जिंग
टाटा मोटर्स ने punch.ev को दो बैटरी पैक और चार्जिंग विकल्पों के साथ पेश किया है। कार के मानक संस्करण में 25 किलोवाट बैटरी पैक है जो 315 किलोमीटर तक की एमआईडीसी रेंज देता है और 3.3 किलोवाट चार्जिंग का समर्थन करता है। पंच.ईवी एक लंबी रेंज संस्करण में भी उपलब्ध है जिसमें 35 किलोवाट बैटरी पैक है जो 421 किमी तक की एमआईडीसी रेंज देता है। कार का यह संस्करण 3.3 किलोवाट चार्जर या 7.2 किलोवाट फास्ट चार्जर के साथ उपलब्ध है।
पंच.ईवी का मानक संस्करण 80.46 बीएचपी और 114 एनएम टॉर्क पैदा करता है और कार का लंबी दूरी वाला संस्करण 120.69 बीएचपी और 90 एनएम टॉर्क पैदा करता है। इसकी इलेक्ट्रॉनिक रूप से सीमित शीर्ष गति 140 किमी प्रति घंटा है और यह 9.5 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। पंच.ईवी में इस्तेमाल किया गया बैटरी पैक और परमानेंट मैग्नेट सिंक्रोनस एसी मोटर पानी और धूल से सुरक्षा के लिए IP67 रेटेड है। जहां तक चार्जिंग समय का सवाल है, कंपनी ने साझा किया है कि 50 किलोवाट डीसी फास्ट चार्जर का उपयोग करके पंच.ईवी को 56 मिनट के दावा किए गए समय में 10 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है।
मानक पंच.ईवी मिनटों में 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज हो सकता है और 3.3 किलोवाट चार्जर विकल्प के साथ पंच.ईवी का लंबी दूरी का संस्करण मिनटों में 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज हो सकता है, जबकि 7.2 किलोवाट फास्ट चार्जर वाला 0 से चार्ज हो सकता है। मिनटों में 80 प्रतिशत तक।
क्या है खास
- एलईडी हेडलैम्प्स
- एलईडी डीआरएल
- मल्टी-मोड रीजेन
- क्रूज नियंत्रण
- कॉर्नरिंग फ़ंक्शन के साथ एलईडी फ़ॉग लैंप
- ऑटोहोल्ड के साथ इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक
- सनरूफ़
- आभूषणयुक्त नियंत्रण घुंडी
- R16 डायमंड कट अलॉय व्हील
- AQI डिस्प्ले के साथ वायु शोधक
- ओआरवीएम को ऑटो-फोल्ड करें
- तारविहीन चार्जर
- हवादार सामने की सीटें
- 10.23 इंच का डिजिटल कॉकपिट
- 10.24 इंच का हरमन इंफोटेनमेंट सिस्टम
- वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले
- फ्रंक
- डीसी फास्ट चार्जिंग
- एकाधिक आवाज सहायक
- चमड़े की सीटें
- 4 स्पीकर और 2 ट्वीटर साउंड सिस्टम
- ओटीए अपडेट
- 4 लेवल रीजन मोड के साथ पैडल शिफ्टर्स
- ओटीए अपडेट
- स्वागत और अलविदा फ़ंक्शन के साथ डीआरएल जो चार्जिंग के रूप में दोगुना हो जाते हैं
- डिजिटल टाटा लोगो के साथ नया स्टीयरिंग व्हील
- फ़िजिटल जलवायु नियंत्रण
- क्या3शब्द
- कनेक्टेड कार तकनीक
- स्वचालित हेडलैम्प
- वर्षा संवेदन वाइपर
- टाइप-सी यूएसबी पोर्ट
- ऑटो-डिमिंग आईआरवीएम
- मूड रोशनी
- शार्क-फ़िन एंटीना
सुरक्षा
- 6-एयरबैग
- 360 डिग्री कैमरा
- ब्लाइंड स्पॉट की निगरानी
- ईएसपी
- एसओएस फ़ंक्शन
- पहाड़ी पर सभ्य नियंत्रण
- रोल ओवर शमन
- ब्रेक-डिस्क पोंछना
- हाइड्रोलिक फेडिंग मुआवजा
- सभी चार डिस्क ब्रेक के साथ लंबी दूरी का संस्करण
- रिवर्स पार्क सहायता
वेरिएंट और कीमत
टाटा मोटर्स नेpunch.ev को 10.99 से 14.49 लाख रुपये की एक्स-शोरूम कीमत रेंज में पेश किया है। कंपनी पंच..ईवी को दो व्यापक संस्करणों में पेश कर रही है एक मानक पंच.ईवी है और दूसरा एक लंबी दूरी का संस्करण है। कार के नियमित संस्करण को 5 वेरिएंट में पेश किया गया है: स्मार्ट, स्मार्ट+, एडवेंचर, एम्पावर्ड और एम्पावर्ड+ केवल 3.3 किलोवाट चार्जर के साथ। दूसरी ओर, पंच.ईवी लॉन्ग रेंज केवल 3 वेरिएंट में उपलब्ध है – एडवेंचर, एम्पावर्ड और एम्पावर्ड+ या तो 7.2 किलोवाट फास्ट चार्जर या 3.3 किलोवाट चार्जर के साथ।
पंच.ईवी वेरिएंट की कीमत (एक्स-शोरूम) की डीटेल पर नजर डाल लेते हैं;
- स्मार्ट 10.99 लाख रुपये
- स्मार्ट+ 11.49 लाख रुपये
- एडवेंचर 11.99 लाख रुपये
- 12.79 लाख रुपये सशक्त
- सशक्त+ 13.29 लाख रुपये
- एडवेंचर लॉन्ग रेंज 12.99 लाख रुपये
- एम्पावर्ड लॉन्ग रेंज 13.99 लाख रुपये
- सशक्त+ लंबी रेंज 14.49 लाख रुपये
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