होम / Tesla: टेस्ला भारत में प्रवेश करने की बना रहा योजना, इतने बिलियन डॉलर की कर सकता है निवेश

Tesla: टेस्ला भारत में प्रवेश करने की बना रहा योजना, इतने बिलियन डॉलर की कर सकता है निवेश

Shubham Pathak • LAST UPDATED : January 13, 2024, 5:49 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Tesla: भारत में लगातार इलेक्ट्रिक कारों के बढ़ रहे मांग को देखते हुए एलन मस्क अब अपना रूख भारत की ओर करने की सोच रहे है। जिससे भारत में जबरदस्त रोजगार की संभावना जताई जा रही है। जानकारी के लिए बता दें कि, जैसे-जैसे भारत एक नई इलेक्ट्रिक वाहन (EV) नीति का मसौदा तैयार करने के करीब पहुंच रहा है, टेस्ला देश में प्रवेश करने के लिए उन्नत बातचीत कर रही है और अगले पांच वर्षों में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से लगभग 30 बिलियन डॉलर का निवेश करने के लिए तैयार हो सकती है।

इसमें व्यापक विकासशील दुनिया के लिए एक भारतीय संयंत्र से एक नई छोटी कार का उत्पादन करने के लिए $ 3 बिलियन का प्रत्यक्ष और तत्काल निवेश, इस विनिर्माण उद्यम का समर्थन करने के लिए अन्य भागीदारों से $ 10 बिलियन की प्रतिबद्धता और बैटरी उद्योग पारिस्थितिकी तंत्र में संचयी $ 15 बिलियन शामिल हो सकते हैं। पांच साल की अवधि में, लोगों ने जोड़ा।

जानें क्या नई ईवी नीति

जानकारी के लिए बता दें कि, वहीं बात अगर नई ईवी नीति की करें तो, जो एक व्यापक नीति है और टेस्ला के लिए विशिष्ट नहीं है – टेस्ला की विदेशी निर्मित ईवी के लिए आयात शुल्क की मौजूदा संरचना में छूट की मांग को पूरा करती है, तो कंपनी पहले सीमित संख्या में अपने मानक ब्रांड लाने की योजना बना रही है। चार्जिंग इकोसिस्टम का निर्माण और परीक्षण शुरू करते हुए भारतीय लक्जरी कार बाजार में प्रतिस्पर्धा करें।

इसके साथ ही, टेस्ला दो साल के भीतर पहली छोटी कार बनाने के लिए भारत में एक कारखाने में भी निवेश कर सकती है, जिसकी सुविधा तीन साल के भीतर पूरी हो जाएगी। कार की मूल्य निर्धारण संरचना निर्धारित नहीं की गई है, लेकिन यह एशिया, अफ्रीका और लैटिन अमेरिका के देशों की मांगों को पूरा करने के लिए सामान्य टेस्ला से सस्ता मॉडल होने की संभावना है। उच्च स्तर की स्थानीय निर्मित भारत-निर्मित सामग्री वाली यह फैक्ट्री, आंशिक रूप से भारतीय बाजार को पूरा कर सकती है और निर्यात पर काफी हद तक ध्यान केंद्रित कर सकती है, जैसा कि ऊपर उद्धृत लोगों ने संकेत दिया है।

कंपनी के अधिकारियों का बयान

वहीं इस प्रयोजना के बारे में जानकारी देते हुए कंपनी से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि, “अगर यह काम करता है, तो यह भारत में सबसे बड़ी प्रत्यक्ष विदेशी निवेश प्रतिबद्धता होगी। टेस्ला संयंत्र में 3 अरब डॉलर का निवेश करेगा और इसके विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र में अन्य भागीदार 10 अरब डॉलर का निवेश करेंगे। इसके समानांतर, बैटरियों में 5 अरब डॉलर का और निवेश होगा जो बढ़कर 15 अरब डॉलर हो जाएगा। हम कुल 30 अरब डॉलर की उम्मीद कर रहे हैं।

भारतीय मंत्रालय ने दिया संकेत

वहीं इस मामले में भारत सरकार के एक आर्थिक मंत्रालय में एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि, “भारत ईवी क्षेत्र में सभी खिलाड़ियों को प्रोत्साहन प्रदान करने पर विचार करेगा। किसी भी क्षेत्र में कोई कंपनी विशिष्ट प्रोत्साहन नहीं दिया जाएगा।” लेकिन इससे संकेत मिलता है कि व्यापक नीति के एक हिस्से के रूप में आयात शुल्क रियायतों का दरवाजा अभी भी मेज पर है। हलाकि, टेस्ला ने भारत के लिए अपनी विशिष्ट योजनाओं पर आधिकारिक तौर पर कोई टिप्पणी नहीं की।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT