होम / Google मीट का नया फीचर जल्द ही यूजर्स को आसानी से म्यूट और अनम्यूट करने की देगा अनुमति

Google मीट का नया फीचर जल्द ही यूजर्स को आसानी से म्यूट और अनम्यूट करने की देगा अनुमति

Mehak Jain • LAST UPDATED : August 29, 2022, 10:56 am IST

इंडिया न्यूज़, Gadget News : गूगल अपने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म, गूगल मीट में एक नई सुविधा शुरू कर रहा है, जिससे यूज़र्स मीटिंग के दौरान खुद को म्यूट और अनम्यूट करने में सक्षम होंगे। कंपनी ने घोषणा की है कि अब, गूगल मीट यूज़र्स अपने पर्सनल कंप्यूटर पर स्पेसबार बटन का उपयोग किसी चल रही मीटिंग के दौरान खुद को म्यूट या अनम्यूट करने के लिए कर सकेंगे।

म्यूट बटन को खोजने की नहीं पड़ेगी आवश्यकता

गूगल मीट में यूज़र्स केवल स्पेसबार को दबाकर मीटिंग के दौरान स्वयं को अनम्यूट कर सकते हैं। वे स्पेसबार को छोड़ कर अपनी म्यूट अवस्था में लौट सकते हैं। सीधे शब्दों में कहें तो, एक मीटिंग के दौरान उपयोगकर्ता स्पेसबार को दबाकर तुरंत बोल सकेंगे। यह उपयोगकर्ताओं को मीटिंग के दौरान म्यूट या अनम्यूट करने के लिए म्यूट बटन को खोजने और दबाने की आवश्यकता को समाप्त कर देगा।

यह सुविधा इन स्थितियों में करेगी मदद

गूगल ने एक ब्लॉग पोस्ट में खबर की घोषणा करते हुए लिखा “हमें उम्मीद है कि इससे आपके लिए कुछ कहने के लिए जल्दी से अनम्यूट करके अपनी बैठकों में भाग लेना और भी आसान हो जाता है। यह सुविधा उन स्थितियों में भी मदद करेगी जहां आप खुद को अनम्यूट करने के बाद फिर से म्यूट करना भूल जाते हैं।

गूगल का कहना है कि यह सुविधा डिफ़ॉल्ट रूप से बंद है और यूज़र्स को इसका उपयोग करने के लिए Google मीट सेटिंग्स में इसे मैन्युअल रूप से चालू करना होगा।

जहां तक ​​उपलब्धता का सवाल है, Google का कहना है कि वह 9 सितंबर, 2022 से वैश्विक स्तर पर Google मीट में अपने म्यूट-अनम्यूट शॉर्टकट को रोल आउट करना शुरू कर देगा। एक फुल रोलआउट में 15 दिनों तक का समय लगने की उम्मीद है। कंपनी ने यह भी कहा कि यह फीचर सभी वर्कस्पेस ग्राहकों और सभी वेब ब्राउजर पर पर्सनल गूगल अकाउंट वाले यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा।

गूगल डुओ बन गया गूगल मीट

सोचने वाली बात तो यह है कि अपडेट ऐसे समय में आया है जब गूगल अपने गूगल मीट और गूगल डुओ प्लेटफॉर्म को मर्ज करने की प्रक्रिया में है। गूगल ने मीटिंग सुविधाओं को शामिल करने के लिए गूगल डुओ ऐप को अपडेट किया है। आने वाले हफ्तों में, डुओ ऐप का नाम और आइकन गूगल मीट में अपडेट हो जाएगा और अपडेट पूरी तरह से रोल आउट होने के बाद इसमें गूगल मीट नाम के तहत वीडियो कॉलिंग और मीटिंग क्षमताएं दोनों शामिल होंगी।

दूसरी ओर, मूल गूगल मीट ऐप, फ्यूचर अपडेट के साथ मीट में बदल जाएगा। जबकि यूज़र्स अभी भी इस गूगल मीट ऐप का उपयोग करने में सक्षम होंगे, जैसा कि उनके पास पहले था, हालांकि, उन्हें ऐप में कॉलिंग कार्यक्षमता नहीं मिलेगी।

ये भी पढ़ें : फ्लिपकार्ट और Amazon पर मिल रहें है इतनी कम कीमत पर ये शानदार स्पीकर्स, कर लीजिए कब्जा
हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.