होम / Weather Alert: खराब मौसम के पहले ही मिल जाएगा अलर्ट, SMS के बाद अब टीवी और रेडियो पर भी मिलेगा फ्लैश

Weather Alert: खराब मौसम के पहले ही मिल जाएगा अलर्ट, SMS के बाद अब टीवी और रेडियो पर भी मिलेगा फ्लैश

DIVYA • LAST UPDATED : June 5, 2023, 5:48 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Weather Alertनई दिल्ली: अब मौसम में होने वाले बदलाव से लेकर तूफान और बारिश की चेतावनी फोन पर ही मिल जाएगी। नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (NDMA) ने मोबाइल फोन पर एसएमएस के जरिए खराब मौसम का अलर्ट भेजना शुरू कर दिया है। इलके अलावा जल्द ही टीवी और रेडियो पर भी खराब मौसम को लेकर वार्निंग अलर्ट मिलना शुरू हो जायेगा।

SMS के बाद अब टीवी और रेडियो पर मिलेगा अलर्ट

भारत में अब लोग तूफान आने के पहले ही सचेत हो जाएंगे और अपने बचाव के लिए जरूरी कदम उठा पाएंगे। बहुत जल्द खराब मौसम का अलर्ट टीवी और रेडियो पर सुनने को मिलेगा। दर्शकों को चेतावनी देने के लिए अचानक से टीवी स्क्रीन पर खराब मौसम का अलर्ट दिखाया जाएगा। वहीं, अगर रेडियो पर गाना बज रहा हो तो गाने को बीच में ही रोककर वार्निंग अलर्ट जारी किया जाएगा। नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी ने कहा है कि फिलहाल फोन पर भारी बारिश, तूफान, लू आदि का अलर्ट मैसेज भेजना शुरू कर दिया गया है। इस साल के अंत तक रेडियो और टीवी पर भी अलर्ट शुरू होने की संभावना है।

2021 में मिली थी मंजूरी

National Disaster Management Authority, PC- Social Media
National Disaster Management Authority, PC- Social Media

NDMA एसएमएस से पहले ‘National Disaster Alert Portal’ और ‘Sachet’ नामक मोबाइल ऐप्लीकेशन के जरिए ऐसी चेतावनियां जारी करता था। तमिलनाडु में मोबाइल फोन पर एसएमएस भेजने के परियोजना का एक सफल पायलट परीक्षण किया गया था। इसके बाद साल 2021 में केंद्र ने परियोजना के पहले चरण को पूरे भारत में शुरू करने की मंजूरी दी।

दो भाषाओं में होगा प्रसारण

इन चेतावनी मैसेजों को स्थानीय भाषा सहित दो भाषाओं में प्रसारित किया जाएगा। बताया जा रहा है कि आगे चलकर इस तरह के अलर्ट मिलने पर मोबाइल फोन वाइब्रेट भी करेंगे।

ये भी पढ़ें – AI ने एक महीने में छीनी 4,000 नौकरियां

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT