होम / पूरे दिन AC चलाने पर नहीं आएगा बिजली बिल! सरकार ने बताई ये खास ट्रिक-Indianews

पूरे दिन AC चलाने पर नहीं आएगा बिजली बिल! सरकार ने बताई ये खास ट्रिक-Indianews

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : June 22, 2024, 2:14 am IST
ADVERTISEMENT
पूरे दिन AC चलाने पर नहीं आएगा बिजली बिल! सरकार ने बताई ये खास ट्रिक-Indianews

AC tips

India News (इंडिया न्यूज), AC Tips: देश के कई राज्यों में लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है और ऐसे में भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने एक गाइडलाइन जारी की है। Dos and Don’ts for Heat Wave नाम से जारी इस गाइडलाइन में IMD ने गर्मी से बचने के कुछ उपाय और टिप्स बताए हैं। इतना ही नहीं, इस गाइडलाइन के जरिए IMD ने लोगों को यह भी बताया है कि गर्मी के मौसम में AC का सही तापमान क्या होना चाहिए। अगर AC का तापमान सही रहेगा तो न सिर्फ आपको गर्मी से राहत मिलेगी बल्कि बिजली का बिल भी कम आएगा।

IMD ने बताया AC का सही तापमान

आमतौर पर लोग गर्मी से राहत पाने के लिए AC का इस्तेमाल करते हैं और पूरा दिन AC में ही रहना पसंद करते हैं। वैसे भी इस भीषण गर्मी में राहत AC के सामने ही मिलती है। गर्मी से बचने के लिए लोग अक्सर AC का तापमान 16 या 17 रखते हैं। लेकिन मौसम विभाग यानी IMD का कहना है कि सही AC 24 डिग्री या उससे ज्यादा होता है।

NEET-UG Re-exam में इन छात्रों को फिर मिलेगा मौका, इस दिन होगी परीक्षा

कम आएगा बिजली का बिल 

IMD का कहना है कि अगर आप 24 डिग्री या उससे ज़्यादा तापमान पर AC चलाएंगे तो आपकी सेहत बिल्कुल ठीक रहेगी और बिजली का बिल भी कम आएगा। ये बात सिर्फ़ मौसम विभाग ही नहीं मानता बल्कि ब्यूरो ऑफ़ एनर्जी एफ़िशिएंसी (BEE) ने भी लोगों को सलाह दी है कि AC का सही तापमान 24 डिग्री सेल्सियस है।

आमतौर पर लोगों को लगता है कि अगर AC को 16 या 17 डिग्री तापमान पर चलाया जाए तो कमरा जल्दी ठंडा हो जाएगा। लेकिन शायद आपको ये नहीं पता कि अगर AC को इतने कम तापमान पर चलाया जाए तो कंप्रेसर को ज़्यादा मेहनत करनी पड़ती है और कंप्रेसर लगातार चलता रहता है। जिससे बिजली की खपत बढ़ जाती है और भारी भरकम बिल चुकाना पड़ता है। वहीं अगर AC को 24 डिग्री सेल्सियस पर सेट किया जाए तो कंप्रेसर ज़रूरत के हिसाब से चलता है और उस पर लोड भी कम पड़ता है।

Atal Setu: मुंबई कांग्रेस प्रमुख ने अटल सेतु में दरार का लगाया आरोप, MMRDA ने किया पलटवार -IndiaNews

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT