Wednesday, October 20, 2021
HomeHealth TipsBack Pain Diet पीठ दर्द से बचने के लिए इन चीजों का...

Back Pain Diet पीठ दर्द से बचने के लिए इन चीजों का करें सेवन

Back Pain Diet  जब हम पीठ के दर्द से परेशान होते हैं। तो हम बहुत सी दवाइयों का सेवन करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पीठ दर्द क्यों होता है।

जब हमारे शरीर में विटामिन बी12 और विटामिन बी3 की कमी आ जाती है। तो हमें इस तरह कि समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में हमें हमारे सेवन की चीजों में इन विटामिन का होना आवश्यक हो जाता है।

(Back Pain Diet)

इसके अलावा भी इसके बहुत से कारण हो सकते है। इसकी वजह आपका सही खान-पान भी हो सकता है। जिसके चलते हमें अनेकों दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

ऐसे में बैठने में,खड़े होने या चलने तक में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसी समस्यों से निपटने के लिए आपको जरुरी है कि आप पोषक तत्वों से भरपूर चीजों का सेवन करें।

पीठ दर्द से बचने के लिए इन चीजों का करें सेवन (Back Pain Diet )

अंडा (Back Pain Diet)

अंडे के पीले भाग यानि एग यॉग में विटामिन बी12 की अच्छी मात्रा होती है। और इसी विटामिन बी12 के कारण हमें पीठ दर्द जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है। अंड़ा इसकी कमी को पूरा करता है। और पीठ दर्द की परेशानी को दूर करता है।

ब्रोकली (Back Pain Diet)

ब्रोकली का सेवन आंखों के रोशनी को तेज रखने के लिए फायदेमंद होता है। वहीं ब्रोकली में विटामिन ई और विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है। साथ ही साथ इसमें एंटी आक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है। जो बदन दर्द जैसी समस्या को कम करने में मदद करते हैं।

पालक (Back Pain Diet)

पालक में विटामिन डी समेत आयरन और प्रोटीन की भी अच्छी-खासी मात्रा होती है। पालक का सेवन करने से ना सिर्फ शरीर में विटामिन डी की कमी पूरी होती है बल्कि यह हड्डियों को भी मजबूत करता है।

दूध (Back Pain Diet)

विटामिन डी की कमी से जूझ रहे लोगों को रोजाना एक गिलास दूध का सेवन करना चाहिए। इसमें मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाता है।

फिश (Back Pain Diet)

फिश विटामिन डी का एक अच्छा स्रोत है। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड के साथ ही विटामिन डी की भी प्रचुर मात्रा पाई जाती है। ऐसे में इस तत्व की कमी को पूरा करने के लिए आप अपनी डाइट में फिश को शामिल कर सकते हैं।

Also Read : Health Tips इन आदतों को तुरंत बदल डालें वरना हो जाएगा ब्रेन स्‍ट्रोक

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE