Wednesday, October 27, 2021
HomeHealth TipsBenefits And Risks Of Spicy Food : कैंसर की रोकथाम में मदद...

Benefits And Risks Of Spicy Food : कैंसर की रोकथाम में मदद करते हैं मसाले, जानें क्‍या होते हैं फायदे और नुकसान

Benefits And Risks Of Spicy Food : भारतीय घरों में मसालों का व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाता है। मसाले एंटी आक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं। यह खाने का स्वाद बढ़ा देते हैं लेकिन हर चीज के फायदे भी होते हैं और नुकसान भी। ऐसा ही कुछ मसालों में भी है जिसके फायदे भी हैं और नुकसान भी।

कुछ लोग ज्यादा मसाले खाना पसंद करते हैं, तो कुछ कुछ बहुत कम मसाले खाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि मसालेदार खाने के भी अनेक फायदे हैं। शायद आप नहीं जानते होंगे कि मसाले कैंसर की रोकथाम में सहायक होते हैं। आज हम आपको मसालों के फायदे और जोखिम की जानकारी देंगे…

मेटाबोलिज्म को सुधारे (Benefits And Risks Of Spicy Food)

मसालों में एंटी आक्सीडेंट्स की मौजूदगी से शरीर के मेटाबोलिज्म में सुधार होता है। इससे वजन में कमी, वसा में सुधार और वजन प्रबंधन के सुधार में सहायता मिलती है।

कैंसर की रोकथाम (Benefits And Risks Of Spicy Food)

एक रिसर्च से पता चला है कि मसाले कैंसर कोशिकाओं पर प्रभाव डाल उन्हें खत्म करते या उनका विकास होने में बाधा डालते हैं। मसाले कैंसर कोशिकाओं को धीमा करने या रोकने में सहायक होते हैं। इससे कैंसर के विकास का खतरा कम होता है।

मांसपेशियों की सूजन करें कम (Benefits And Risks Of Spicy Food)

मसालों में सूजन-रोधी गुण पाए जाने के कारण ये कई स्वास्थ्य स्थितियों जैसे सिरदर्द, आटोइम्बायून रोग, मतली और जोड़ों के सूजन में फायदेमंद साबित होते हैं।

लंबी उम्र में मददगार (Benefits And Risks Of Spicy Food)

हार्वर्ड और चाइना सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के एक अध्ययन के अनुसार मसालों के नियमित और लगातार सेवन से व्यक्ति लंबे समय तक जीवन जी सकता है।

संक्रमण से करें मुकाबला (Benefits And Risks Of Spicy Food)

एंटी आक्सीडेंट्स के भरपूर स्रोत होने के कारण मसाले बैक्टीरियल-रोधी और एंटी माइक्रोबियल क्वाल होते हैं। ये शरीर में बीमारी पैदा करने वाले बैक्टीरिया का खात्मा कर संक्रमण को हटाने में सहयोग कर सकते हैं।

मसालेदार भोजन से मिलने वाले जोखिम (Benefits And Risks Of Spicy Food)

हर चीज के फायदे और नुकसान होते हैं। अलग-अलग लोगों में मसाले खाने की क्षमता अलग होती है। मसालों से मिलने वाले लाभ के बावजूद मसालेदार खाना कुछ लोगों के पेट में जलन भी पैदा कर देता है। मसालेदार भोजन स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देते हैं लेकिन पहले से मौजूद पाचन संबंधी समस्याएं भी बढ़ सकती हैं इसलिए हमेशा संयमित भोजन करने की सलाह दी जाती है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।

Also Read : Pumpkin Health Benefits : प्रजनन क्षमता बढ़ाने में मदद करता है कद्दू का बीज, जानें कैसे कर सकते हैं सेवन

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

Sameer Sainihttp://indianews.in
Sub Editor @indianews | Quick learner with “can do” attitude | Have good organizing and management skills
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE