Friday, October 22, 2021
Homeकाम की बातBenefits of Eating Poha पोहा खाने ढेरों फायदे

Benefits of Eating Poha पोहा खाने ढेरों फायदे

Benefits of Eating Poha : बहुत से लोग सुबह नाश्ते में पोहा खाना पसंद करते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि सुबह नाश्ते में खाया जाने वाला पोहा सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि आपकी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है। जी हां, पोहा स्वाद के साथ-साथ वजन घटाने में भी काफी मदद करती हैं। वहीं इसका सेवन डायबिटीज मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद है। चलिए आज हम आपको पोहा खाने के कुछ ऐसे फायदे बताते हैं, जिसे जानने के बाद अगर आप इसका सेवन नहीं भी करते तो भी इसे खाना शुरू कर देंगे।

Read Also : Kumar Vishwas का तंज : किसानों को केवल फिल्मों में देखने वाले दे रहे हैं ज्ञान

वजन कम करनें में फायदेमंद (Benefits of Eating Poha)

पोहे में कैलोरी की मात्रा कम होती है. इसमें फाइबर और आयरन की मात्रा अधिक होती है. इस वजह से पोहा खाने से वजन नहीं बढ़ता है। वजन कम करने के लिए आप भी इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

आयरन और खून की कमी दूर करें (Benefits of Eating Poha)

पोहा खाने से शरीर में आयरन की कमी दूर होती है। इसलिए खून की कमी भी नहीं होती है। ये आपके शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ता है। इससे शरीर की कोशिकाओं को आॅक्सीजन मिलती है। प्रेगनेंट महिलाएं और छोटे बच्चे इसका सेवन नियमित रूप से कर सकते हैं।

पेट से जुड़ी समस्याओं को कम करें (Benefits of Eating Poha)

पोहे में ग्लूटेन की मात्रा कम होती है। जो पेट से जुड़ी समस्याओं को कम करने में मदद करता है। इसे पचाना बेहद आसान होता है। यही कारण के न्यूट्रिशनिस्ट भी पोहा खाने की सलाह देते हैं।

डायबिटीज के लिए मददगार (Benefits of Eating Poha)

पोहा डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद होता है। इसे खाने से भूख कम लगती है। ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है। इससे शरीर में शुगर की मात्रा धीरे- धीरे रिलीज होती है जो शुगर न बढ़ने में मदद करता है।

भूख कम करें (Benefits of Eating Poha)

पोहा खाने के बाद आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करते हैं। यहीं कारण है कि इसे खाने के बाद भूख कम लगती है।

इम्यूनिटी को बढ़ाएं (Benefits of Eating Poha)

पोहे में अधिक मात्रा में काबोर्हाइड्रेट होता है। पोहे में सोयाबीन, सूखे मेवे और अंडा मिलाकर खाने से विटामिन और प्रोटीन मिलता है। इससे शरीर एनर्जेटिक रहता है। ये इम्यूनिटी को बढ़ता है।

शरीर को सही शेप दें (Benefits of Eating Poha)

पोहे में कम कैलोरी होती है। सुबह नाश्ते में पोहा खाने से मोटापा नहीं बढ़ता है। ये कई पोषक तत्वों की कमी को भी पूरा करता है। इससे शरीर एक सही शेप में रहता है।

पोहा बनाने की रेसिपी (Benefits of Eating Poha)

पोहा बनाने के लिए आपको प्याज, टमाटर, हरी मिर्च, नींबू और कढ़ी पत्ता की आवश्यकता होती है। आप इसमें अपनी पसंद के अनुसार सब्जियों को ऐड कर सकते हैं। सबसे पहले पोहा को धोकर छनी में कुछ देर के लिए रख दें। फिर एक पैन में हींग, राई, कढ़ी पत्ता, प्याज और साबुत लाल मिर्च डालकर फ्राई करें। प्याज होने के बाद इसमें आप अपनी पसंद की सब्जी ऐड कर सकते हैं और हल्दी डालकर कुछ देर तक पकाएं. सब्जी पकने के बाद इसमें पोहा और नमक डालकर अच्छे से मिला लें। और कुछ देर पकने के बाद आंच बंद कर दें। इसके बाद इसमें हरी धनिया पत्ती, मूंगफली के दाने, नींबू का रस डालकर सर्व करें।

(Benefits of Eating Poha)

 

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE