Thursday, October 21, 2021
HomeHealth TipsHealthy Benefits of Fenugreek Seeds मेथी दाने के फायदें

Healthy Benefits of Fenugreek Seeds मेथी दाने के फायदें

Benefits of Fenugreek Seeds : पूराने समय से ही हमारे समाज में प्राकृतिक जड़ी-बूटियों का प्रयोग किया जा रहा है, जो हमारी सेहत के लिए उपयोगी होती हैं। उनमें से एक मेथी भी है, जी हां मेथी का प्रयोग लगभग हर औरत रसोई में जरूर ही करती होगी। मेथी के दाने जितने छोटे होते हैं उतना ही ये लाभकारी होता है। मेथी का प्रयोग हेल्थ से रिलेटेड किसी भी तरह की परेशानियों को दूर करने के लिए किया जाता है। इसके अलावा सब्जियों का स्वाद बढ़ाने के लिए भी मेथी बेस्ट है। इसलिए अगर मेथी को मसालों का राजा कहा जाए तो कुछ गलत नहीं होगा।
लेकिन क्या आप जानती हैं कि मेथी का उपयोग आपके सौंदर्य में भी चार-चांद लगा सकती है। ठंड में भारी मात्रा में यूज होने वाले मेथी के दाने सेहत और सूरत दोनों के लिए बहुत लाभकारी है। यहां मेथी के सुंदरता से जुड़े लाभ और उनके इस्तेमाल के तरीकों की लिस्ट दी गई है जिन्हें आप बेझिझक अजमा सकती हैं और लंबे समय तक प्रकृतिक सुंदरता पा सकती हैं।

Also Read : What is the reason for the shortage of coal? कोयले की कमी की वजह क्या है?

ऐसे बनाएं मेथी दाना फेस पैक (Benefits of Fenugreek Seeds)

1 चम्मच मेथी दाना को 4 चम्मच गुलाब जल में रात भर भिगो कर रहने दें। अगर आपके पास गुलाब जल नहीं है तो आप मेथी दाना को गरम पानी में करीब आधे घंटे के लिए भिगो कर रख दें। इसके बाद इसे पीस कर पेस्ट तैयार कर लें। आप चाहें तो तो इसे मसाला कूटने वाले में हाथ से पीस सकती हैं या फिर मिक्सर में भी। अब इस पेस्ट में हल्दी पाउडर और नींबू का जूस मिला लें। आपका मेथी दाना फेस पैक तैयार है। अब आप इस पैक को चेहरे के साथ ही अपनी गर्दन पर भी अच्छी तरह से लगा लें। करीब 10- 15 मिनट बाद आपका यह पैक सूख जाएगा। अब हौले- हौले रगड़ते हुए इसे साफ कर लें। सादा पानी से चेहरे और गर्दन को धो लें। इसको लगाने के बाद आपको महसूस होगा कि आपकी त्वचा में निखार आ गया है और स्किन सॉफ्ट भी हो गई है। आप इस पैक को अपनी स्किन पर हफ्ते में दो से चार बार लगा सकती हैं। नियमित तौर पर इसके इस्तेमाल से आपकी स्किन में कमाल की चमक आ जाएगी।

Benefits of Fenugreek Seeds

बाल जल्दी बढ़ाएं (Benefits of Fenugreek Seeds)

अगर आप बालों की लंबाई को बढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए मेथीदाने का प्रयोग करें। इसके लिए तीन चम्मच मेथीदाना पाउडर लेकर इसमें दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर, दो चम्मच दही, एक चम्मच नारियल का तेल और आधा कप पानी डालकर अच्छी तरह मिक्स कीजिए। अब इस पेस्ट को बालों की जड़ों में लगाएं और करीबन आधा घंटा यूं ही रहने दें। अंत में शैम्पू की मदद से बालों को वॉश करें। महीने में एक या दो बार इस उपाय को अपनाएं। इससे बाल जल्दी बढ़ने लगेंगे।

बालों को नेचुरली तरीके से काला करेंं (Benefits of Fenugreek Seeds)

अगर आप अपने बालों को नेचुरली तरीके से काला करना चाहते हैं तो इसके लिए 50 ग्राम मेथीदाना पाउडर लेकर उसमें 50 ग्राम मेथी के ताजा पत्ते और 100 मिली नारियल का तेल मिलाकर चार से पांच दिन के लिए छोड़ दें। चार दिन बाद इस तेल को छानें और हर रात सोने से पहले इस तेल से सिर की मालिश करें। इससे असमय सफेद हुए बालों की समस्या से छुटकारा मिलता है।

मॉइश्चराइज का काम करें (Benefits of Fenugreek Seeds)

मेथीदाना स्किन को नेचुरल तरीके से मॉइश्चराइज करने का काम भी करता है। इसके लिए एक चम्मच मेथीदाना पाउडर लेकर उसमें जरूरत के अनुसार पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं। अब एक रूई के फाहे की मदद से इसे चेहरे पर लगाएं। करीबन एक घंटे बाद स्किन को साफ कीजिए। अगर आप इस उपाय को अपनाते हैं तो कुछ ही दिनों में आपको अंतर अवश्य नजर आएगा।

झुर्रियां को कम करें (Benefits of Fenugreek Seeds)

अगर आप अपने चेहरे की झुर्रियों या एक्ने से परेशान हैं, तो इससे निजात पाने के लिए मेथीदाने की मदद लें। इसके लिए एक चम्मच मेथीदाने का पाउडर लेकर उसमें आधा चम्मच शहद और एक चम्मच गर्म पानी डालकर मिला लीजिए। अब इस मास्क को चेहरे पर लगाकर करीबन आधे घंटे के लिए छोड़ दें। अंत में सादे पानी से चेहरा वॉश करें। आप सप्ताह में एक या दो बार इस उपाय को अपना सकते हैं।

(Benefits of Fenugreek Seeds)

Also Read : Hair fall Reasons in Hindi चार बीमारियों के कारण तेजी से झड़ते हैं बाल, इस तरह पहचाने लक्षण

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE